×

Corona Vaccine की मिक्सिंग पर स्टडी को मंजूरी, जल्द शुरू होगा ट्रायल

Corona Vaccine: सरकार ने कोरोना टीकाकरण (Vaccination) में मिश्रित खुराक को शामिल करने के लिए स्टडी की इजाजत दे दी है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 30 July 2021 4:06 AM GMT
Corona Vaccine की मिक्सिंग पर स्टडी को मंजूरी, जल्द शुरू होगा ट्रायल
X

वैक्सीन (फोटो- न्यूजट्रैक)

Corona Vaccine: कोरोना वायरस को हराने के लिए देश में महामारी के खिलाफ टीकाकरण अभियान (Covid-19 Vaccination Program) तेजी से जारी है। केंद्र सरकार राज्यों के साथ मिलकर वैक्सीनेशन में तेजी लाने का प्रयास कर रही है। इस बीच खबर है कि सरकार ने कोरोना टीकाकरण (Vaccination) में मिश्रित खुराक को शामिल करने के लिए स्टडी की इजाजत दे दी है। यानी अब जल्द ही एक व्यक्ति को दो अलग अलग वैक्सीन की खुराक लगाई जा सकेगी। देशभर के अस्पतालों में जल्द इस पर अध्ययन शुरू किया जाएगा।

आपको बता दें कि सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन (CDSCO) की कोविड-19 पर बनी सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी (एसईसी) की गुरुवार देर रात तक चली बैठक में कोविशील्ड (Covishield) और कोवैक्सिन (Covaxin) को मिक्स कर उस पर वैज्ञानिक अध्ययन करने की सिफारिश की थी, जिसे सरकार ने मंजूर कर लिया है। इसके अलावा स्वदेशी वैक्सीन निर्माता कंपनी भारत बायोटेक (Bharat Biotech) की कोवैक्सीन और नेजल वैक्सीन (Nasal Vaccine) की मिश्रित खुराक पर भी अध्ययन करने की अनुमति दे दी गई है।

वैक्सीन (फोटो- न्यूजट्रैक)

3 से 4 महीने का लगेगा समय

इसके अलावा तमिलनाडु के वेल्लोर स्थित सीएमसी के विशेषज्ञों ने भी सरकार से मिक्सिंग डोज पर स्टडी करने का आावेदन किया था। सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी (एसईसी) के एक वरिष्ठ सदस्य ने बताया कि कई देशों में इसी तरह दो अलग अलग वैक्सीन को मिक्स कर दिया जा रहा है। फिलहाल अब देश में भी इस पर जल्द ही अध्ययन शुरू किया जाएगा। वहीं, अगर अध्ययन के बेहतर रिजल्ट सामने आते हैं तो फिर से वैक्सीनेशन में शामिल किया जाएगा। इस प्रक्रिया को पूरा होने में कम से कम तीन से चार महीने का समय लग सकता है।

बच्चों पर वैक्सीन के ट्रायल की मंजूरी की सिफारिश

इसके अलावा एक्सपर्ट कमेटी ने बॉयोलॉजिकल ई की वैक्सीन को बच्चों पर ट्रायल की मंजूरी देने की सिफारिश की है। हालांकि बॉयोलॉजिकल ई की वैक्सीन को बच्चों पर ट्रायल की इस पर आखिरी फैसला सुनाएगा। कमेटी द्वारा बॉयोलॉजिकल ई की वैक्सीन को बच्चों पर वैक्सीन के दूसरे और तीसरे चरण के ट्रायल करने की इजाजत की सिफारिश करने की बात कही गई है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story