×

Corona Vaccine: इस हफ्ते मिल सकती है Zycov-D को मंजूरी, 12 से अधिक उम्र के बच्चों के लिए होगी यह वैक्सीन

Corona Vaccine: कोरोना की तीसरी लहर की आंशका को देखते हुए भारतीय दवा नियामक इस हफ्ते एक और कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दे सकती है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Chitra Singh
Published on: 12 July 2021 4:12 AM GMT
Zycov-D
X

Zycov-D वैक्सीन (फोटो- सोशल मीडिया)

Corona Vaccine: कोरोना की तीसरी लहर (Corona Third Wave) की आंशका को देखते हुए भारतीय दवा नियामक इस हफ्ते एक और कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दे सकती है। जाइडस कैडिला (Zydus Cadila) द्वारा बनाई गई Zycov-D वैक्सीन बच्चों के लिए होगी। यह वैक्सीन 12 साल से अधिक उम्र वाले बच्चों के लिए बनाई गई है।

जानकारी के मुताबिक, Zycov-D वैक्सीन का ट्रायल वयस्कों पर तो होगा ही, साथ ही 12 साल से अधिक उम्र वाले बच्चों पर भी किया जाएगा। इस वैक्सीन का विश्लेषण एक्सपर्ट कमिटी (SEC) द्वारा किया जाएगा। अगर एसईसी (SEC) पेश किए गए दस्तावेजों और आकंड़ों से संतुष्ट हुई तो जल्द ही इस वैक्सीन को मंजूरी दे दी जाएंगी।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, एक अधिकारि ने इसके बारे में जानकारी देते हुए बताया है, "कंपनी द्वारा दिए गए आवेदनों का मूल्याकंन किया जा रहा है। इस पर विचार करने के लिए हमने इसे एसईसी (SEC) के पास भेज दिया है। जल्द एसईसी की मीटिंग होगी। अगर एसईसी को कंपनी की ओर से भेजे गए फेज तीन के आंकड़ें सही लगे, तो इसी हफ्ते वैक्सीन के लिए आपातकालीन उपयोग की मंजूरी मिल सकती है। इस वैक्सीन को लेकर कंपनी के प्रतिनिधियों को भी प्रजेंटेशन के लिए सूचना दिया जाएगा।"

आधिकारी ने ये भी जानकारी दी है कि, "यदि मंजूरी मिल गई, तो अगस्त-सितंबर तक वैक्सीन की आपूर्ति शुरू हो सकती है। इतना ही नहीं, मूंजरी मिलने के बाद Zycov-D भारत में कोरोना के खिलाफ पांचवा वैक्सीन होगा।"

बताते चलें कि भारत में अभी तक कोरोना के खिलाफ तीन वैक्सीन को वैक्सीनेशन के तौर पर इस्तेमाल किया जा रहा है, जिसमें कोविशील्ड (Covishield), कोवैक्सिन (COVAXIN) और स्पुतनिक V (Sputnik V) का नाम शामिल है। वहीं चौथी वैक्सीन सिप्ला को मॉडर्ना (Moderna) को मंजूरी मिल गई, लेकिन यह देश में उपलब्ध नहीं है।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story