×

कोरोना की चपेट में मासूम: बच्चे सबसे ज्यादा हो रहे पॉजिटिव, ऐसे बचाएं

बीते 24 घंटे के दौरान देश में एक लाख 60 हजार से ज्यादा कोरोना के नए केस दर्ज किए गए हैं।

Shreya
Published By Shreya
Published on: 12 April 2021 9:17 AM GMT (Updated on: 12 April 2021 9:22 AM GMT)
कोरोना की चपेट में मासूम: बच्चे सबसे ज्यादा हो रहे पॉजिटिव, ऐसे बचाएं
X

कोरोना की चपेट में मासूम: बच्चे सबसे ज्यादा हो रहे पॉजिटिव, ऐसे बचाएं (फोटो- न्यूजट्रैक)

नई दिल्ली: देश में दूसरी लहर की दस्तक के साथ ही कोरोना वायरस संक्रमण की फैलने की रफ्तार तेज हो चुकी है। भारत में रोजाना कोविड-19 के रिकॉर्ड तोड़ मामले सामने आ रहे हैं। बीते 24 घंटे के दौरान देश में एक लाख 60 हजार से ज्यादा कोरोना के नए केस दर्ज किए गए हैं। जबकि 904 लोगों की मौत हो चुकी है। महामारी के बढ़ते खतरे को देखते हुए सरकारें एहतियाती कदम उठा रही हैं, लेकिन फिलहाल कोरोना की रफ्तार बेकाबू है।

वैक्सीनेशन के बाद भी कई ऐसे मामले सामने आए हैं, जहां लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। इस बीच एक और चिंताजनक बात सामने आई है, वो ये है कि दूसरी लहर में बच्चे भी संक्रमण की चपेट में आ रहे हैं। इस बारे में डॉक्टरों का कहना है कि कोरोना की पहली लहर में जिस तरसह बीमार और बुजुर्ग लोग ज्यादा संक्रमित हो रहे थे, वहीं दूसरी लहर में बच्चे भी संक्रमित पाए जा रहे हैं।

(फोटो- सोशल मीडिया)

ऐसे करें बच्चों का बचाव

चूंकि वायरस अपना स्वरूप बदलता रहता है, इसलिए ये युवाओं को भी ज्यादा इफेक्ट कर रहा है। बच्चों को बचाने पर विशेषज्ञों की सलाह है कि उन्हें महामारी से बचाने के लिए उन्हें घर में ही व्यस्त रखें। इसके अलावा घरेलू उपाय करते रहें। बच्चों को पानी उबाल कर भाप दे सकते हैं। इससे गले में श्वास नली में अगर वायरस होगा तो वो कमजोर हो जाएगा। इसके साथ ही गले में फंसा हुआ बलगम भी पतला होकर निकल जाता है। भाप लेने से फेफड़ों की सफाई हो जाती है।

(फोटो- न्यूजट्रैक)

बीते 24 घंटे में मिले डेढ़ लाख से ज्यादा मामले

कोरोना वायरस की बेकाबू होती लहर में एक बार फिर से सरकार की चिंता बढ़ा दी है। रोजाना एक लाख से डेढ़ लाख मामले सामने आ रहे हैं। बीते 24 घंटे में कोरोना के एक लाख 68 हजार 912 नए केस मिले हैं। जबकि इस दौरान 904 लोगों की मौत हुई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के मुताबिक, इस अवधि के दौरान 75 हजार 086 लोग बीमारी से रिकवर हुए हैं।

नए मामले सामने आने के बाद देश में अब कुल संक्रमितों की संख्या एक करोड़ 35 लाख 27 हजार 717 हो चुकी है। मृतकों की संख्या की बात करें तो महामारी से अब तक 1,70,179 लोग मर चुके हैं। देश में अभी कोविड-19 एक्टिव केस की संख्या 12,01,009 हैं। वहीं, टीकाकरण अभियान के तहत 10,45,28,565 लोगों को कोरोना वैक्सीन का डोज दिया जा चुका है।

Shreya

Shreya

Next Story