×

इन अंगो पर भी वार कर सकता है कोरोना वायरस, ऐसे रखें ख्याल

कोरोना वायरस के नए म्यूटेशन से अधिकतर लोगों में सबसे ज्यादा गंभीर असर फेफड़ों में देखने को मिल रहा है।

Network
Newstrack Network NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 29 April 2021 9:45 AM GMT
कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा दिन प्रति दिन बढ़ता ही जा रहा है।
X
कोरोना संक्रमित मरीज(फोटो-सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: पूरे देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने स्थितियां बहुत ही विकराल कर दी हैं। ऐसे में इस वायरस के नए म्यूटेशन से अधिकतर लोगों में सबसे ज्यादा गंभीर असर फेफड़ों में देखने को मिल रहा है। इसी वजह से संक्रमितों की मौतों के आकड़ें दूसरी लहर में ज्यादा है।

विशेषज्ञों के मुताबिक, फेफड़ों के अलावा नए म्यूटेशनों का असर शरीर के अन्य अंगों पर भी देखने को मिल सकता है। तो अब क्या लोगों को और ज्यादा सावधान हो जाने की जरूरत है? चलिए विशेषज्ञों से जानते हैं कि कोरोना वायरस का असर और किन-किन अंगों पर हो सकता है?

ऐसा माना जाता रहा है कि सार्स-सीओवी-2 वायरस सबसे पहले श्वसन पथ को संक्रमित करता है, जिसकी वजह से लोगों को खांसी, सांस लेने में तकलीफ जैसी कठिनाई होती है। ये रोगी के फेफड़ों को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है।

इन लोगों का ज्यादा खतरा

इसके साथ ही स्वस्थ कोशिकाओं में प्रवेश करके ये वायरस शरीर में अपनी संख्या को बढ़ाता है, जिससे फेफड़ों के ऊतकों और थैलियों पर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। लेकिन बीते कुछ सामने आए मामलों में विशेषज्ञों ने पाया है कि इसका असर शरीर के अन्य अंगों पर भी देखा जा सकता है।


मामलों के देखते हुए स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि शरीर में कोरोना वायरस के बढ़ने के साथ ही यह विभिन्न हिस्सों में गंभीर सूजन का कारण बनता है। इसके अलावा यदि किसी व्यक्ति को पहले से ही मधुमेह, उच्च रक्तचाप या मोटापे जैसी समस्या है तो उन लोगों में खतरा और अधिक हो सकता है।

इस बारे में कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ मनीष सिंघल कहते हैं कि ऐसे में रोगी को सभी लक्षणों की निगरानी करने के साथ शरीर में अनुभव होने वाले सभी परिवर्तनों पर भी विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है।

अंगों में सूजन

ऐसे में हृदय और मेटाबॉलिज्म जैसे रोगों से ग्रस्त लोगों में कोविड-19 का जोखिम और अधिक होता है। इस पर विशेषज्ञों ने पाया है कि सार्स-सीओवी-2 वायरस कोविड-19 संक्रमितों के हृदय की मांसपेशियों में गंभीर सूजन का कारण भी बन सकता है।

वहीं हार्वर्ड हेल्थ पब्लिकेशन के अनुसार, कोविड-19 के एक-चौथाई रोगियों के रक्तप्रवाह में ट्रोपोनिन नामक एंजाइम की बढ़ी हुई मात्रा देखने को मिल रही है, इस वजह से संक्रमितों को असामान्य हृदय गति, सीने में दर्द और गंभीर थकान जैसे लक्षणों का अनुभव हो सकता है।

इस पर अन्य कई रिपोर्टों में बताया जा रहा है कि कोविड-19 के रोगियों को मानसिक भ्रम, सिरदर्द, चक्कर आने और धुंधला दिखाई देने जैसे लक्षण महसूस होते हैं।

न्यूजट्रैक इस लेख में प्रदत्त जानकारी व सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही कोई जिम्मेदारी लेता है। ऐसे में उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित बीमारी के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story