×

भारत में कोरोना की चौथी लहर: कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ने से अलर्ट हुआ प्रशासन

Corona Virus Fourth Wave: भारत के 5 राज्यों में कोरोना के मामले बढ़ते देखे जा रहे हैं।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Ragini Sinha
Published on: 10 April 2022 9:01 AM GMT
Corona in China: चीन में बढ़ रहा कोरोना का खतरा, शंघाई में तीन मौतें, 1 साल से बाद हुआ ऐसा
X

कोरोना वायरस (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Fourth Wave Of Corona Virus : भारत में बीते कुछ समय में वापस से कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ने के चलते प्रशासन और लोगों के माथे पर एक बार फिर चिंता की लकीरें साफ नजर आ रही हैं। भारत के 5 राज्यों में कोरोना के मामले बढ़ते देखे जा रहे हैं, जिसके मद्देनज़र बीते दिनों केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने इन राज्यों में संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश जाए कर दिया है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव द्वारा 5 राज्यों को संक्रमण के प्रसार को रोकने के मद्देनज़र दी गई सलाह में संक्रमण के मामलों की नियमित रूप से निगरानी करने को कहा गया है, जिससे कोरोना लक्षण के शुरुआती संकेतों का ज्ञात हो सके।

इन राज्यों को विशेष निर्देश

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव द्वारा कोरोना संक्रमण के चलते जिन राज्यों को विशेष निर्देश जारी किए गए हैं। उनमें दिल्ली, हरियाणा, केरल, महाराष्ट्र और मिजोरम शामिल है। इस मौके पर इन राज्यों को विशेष निर्देश देते हुए भेजे गए पत्र में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि-"इन राज्यों को आवश्यक रूप से सख्त निगरानी बनाए रखनी चाहिए और संक्रमण के तेजी से फैल रहे प्रसार को नियंत्रित करने हेतु उचित कार्यवाही भी करनी होगी।" इसके अतिरिक्त आपको बता दें कि संक्रमण से संघर्ष ज़ारी रखने और जीतने के लिए परीक्षण और उचित एहतियात बेहद ज़रूरी है।

कोरोना की चौथी लहर विदेशों में दस्तक दे चुकी

आपको बता दें कि केरल में पिछले बीते सप्ताह कोरोना संक्रमण के 2,321 नए मामले दर्ज किए, वहीं मिजोरम में 814, महाराष्ट्र में कुल 794, दिल्ली में कुल 724 और हरियाणा में कोरोना संक्रमण के कुल 367 नए मामले सामने आए हैं। इन मामलों के चलते एक बार यह अन्देशा लगाया जा सकता है कि कोरोना संक्रमण की चौथी लहर अब दूर नहीं है, वहीं कुछ लोगों का कहना है कि कोरोना की चौथी लहर विदेशों में दस्तक दे चुकी गई और वह ज़ल्द ही भारत पर भी हावी हो जाएगी।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story