×

अनलॉक-लॉकडाउन: इन राज्यों को मिलेगी छूट, यहां जारी रहेंगी पाबंदियां

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, मध्यप्रदेश और हिमाचल प्रदेश में राज्य सरकारों ने अब जनता को पाबंदियों में ढील देने का फैसला किया है।

Network
Reporter NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 30 May 2021 9:45 AM GMT (Updated on: 30 May 2021 9:47 AM GMT)
UP Unlock
X
UP Unlock(फोटो-सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: पूरा देश कोरोना महामारी के भयंकर कहर से ग्रसित हैं। लगातार तेजी से बढ़ रहे संक्रमण को रोकने के लिए कई राज्यों की सरकारों ने अपने यहां संपूर्ण लॉकडाउन लगाया हुआ है। ऐसे में केरल, तमिलनाडु, महाराष्ट्र और गोवा में अभी की स्थितियों को देखते हुए लॉकडाउन या अन्य पाबंदियां सोमवार (31 मई) से अगले एक हफ्ते से लेकर एक पखवाड़े तक बढ़ाने का ऐलान हुआ है।

दूसरी तरफ राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, मध्यप्रदेश और हिमाचल प्रदेश में सरकार ने अब जनता को पाबंदियों में ढील देने का फैसला किया है। ऐसे में किन राज्यों में लॉकडाउन कब तक लागू रहेगा, इस बारे में राज्य सरकारों की तरफ से अलग-अलग दिशानिर्देश दिए गए हैं। चलिए जानते हैं कहां कब तक रहेगा लॉकडाउन।

इन राज्यों में लॉकडाउन-अनलॉक

सबसे पहले महाराष्ट्र की बात करें तो महाराष्ट्र सरकार 14 अप्रैल से लागू पाबंदियों को पहले ही 15 दिनों के लिए बढ़ा चुकी है। ऐसे में ये पाबंदियां एक जून को खत्म होंगी।

गोवा में राज्य सरकार ने शनिवार यानी 29 मई को 'कोरोना कर्फ्यू' 7 जून तक बढ़ाने की घोषणा की है।

केरल के लिए मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने पाबंदियों को 9 जून तक बढ़ाने की घोषणा की है।

राजधानी दिल्ली में राज्य सरकार ने लॉकडाउन में सोमवार कुछ ढील देने का फैसला किया गया है। लेकिन इसके बाद भी लॉकडाउन की पाबंदियां 7 जून तक लागू रहेंगी। ऐसे में डीडीएमए(DDMA) ने इस दौरान लॉकडाउन को एक हफ्ते के लिए बढ़ा दिया है।

इस लॉकडाउन के दौरान निर्माण स्थलों पर कामगारों, मजदूरों और कर्मचारियों को जाने की इजाजत होगी, लेकिन उन्हें इसके लिए ई-पास लेने जरूरी होंगे।

हरियाणा में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने ऐलान किया है कि राज्य में लॉकडाउन को 7 जून तक बढ़ा दिया गया है। यहां दुकानें अब सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक चल सकती हैं। साथ ही दुकानदारों को ऑड-ईवन फॉर्मूले का पालन करना होगा।

पुडुचेरी में लॉकडाउन को 7 जून तक बढ़ाने का ऐलान किया गया है।

तमिलनाडु में 7 जून तक लॉकडाउन को आगे बढ़ाया गया है।

नगालैंड में राज्य सरकार ने 11 जून तक लॉकडाउन बढ़ाया है।

अरुणाचल प्रदेश के 7 जिलों में 7 जून तक पाबंदी रहेगी।

कर्नाटक में भी 7 जून तक लॉकडाउन आगे बढ़ाया गया है।

मध्यप्रदेश में पांच फीसदी से अधिक और इससे कम संक्रमण दर वाले जिलों के लिए अनलॉक के अलग-अलग दिशानिर्देश जारी किये जाएगें। यहां 'कोरोना कर्फ्यू' के प्रतिबंधों में एक जून से चरणबद्ध तरीके से छूट के बावजूद अगले हफ्ते पूरे प्रदेश में लॉकडाउन लागू रहेगा।

मिजोरम में आईजोल निगम क्षेत्र में 6 जून तक पाबंदी बढ़ाने का ऐलान किया है।

मेघालय में राज्य सरकार ने ईस्ट खासी हिल्स जिले में संपूर्ण लॉकडाउन को एक और हफ्ते के लिए बढ़ा दिया है।

हिमाचल प्रदेश की बात करें तो राज्य सरकार ने लागू पाबंदियों को 7 जून तक बढ़ाने का एलान किया है।

मणिपुर में 11 जून तक 7 जिलों में कड़ी पाबंदी के साथ कर्फ्यू लागू रहेगा।



Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story