×

एक्शन में केंद्र, रेमडेसिविर का प्रोडक्शन बढ़ाने का दिया आदेश

केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) ने रेमडेसिविर इंजेक्‍शन बनाने वाली कंपनियों को प्रोडक्शन बढ़ाने का आदेश दिया है।

Shreya
Published By Shreya
Published on: 14 April 2021 2:55 PM GMT
एक्शन में केंद्र, रेमडेसिविर का प्रोडक्शन बढ़ाने का दिया आदेश
X

एक्शन में केंद्र, रेमडेसिविर का प्रोडक्शन बढ़ाने का दिया आदेश (फोटो- सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: देश में एक बार फिर से कोरोना वायरस (Corona Virus) महामारी की रफ्तार बेकाबू हो गई है। लगातार हालात बिगड़ने के बीच कोविड-19 संक्रमितों के इलाज में इस्तेमाल की जाने वाली रेमडेसिविर इंजेक्‍शन (Remdesivir Injection) की मांग बढ़ गई है। ऐसे में केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) ने रेमडेसिविर इंजेक्‍शन बनाने वाली कंपनियों को प्रोडक्शन बढ़ाने का आदेश दिया है।

केंद्र ने आज यानी बुधवार को रेमडेसिविर इंजेक्‍शन को बनाने वाली सात कंपनियों के साथ बैठक की। इस बैठक में प्रोडक्‍शन को बढ़ाने और सप्‍लाई सुनिश्चित करने पर चर्चा हुई। सरकार के मुताबिक, कंपनियों को प्रोडक्शन बढ़ाने को कहा गया है। सरकार ने कंपनियों को सभी जरूरी अनुमति भी दे दी है, जिससे तुरंत प्रोडक्‍शन को बढ़ाया जा सके। इसके साथ ही कालाबाजारी को रोकने के लिए भी चेतावनी जारी की गई है।

बढ़ेगा रेमडेसिविर का प्रोडक्शन (फोटो- सोशल मीडिया)

जल्द दोगुना होगा उत्पादन

बता दें कि रेमडेसिविर इंजेक्‍शन को बनाने वाली इन सात कंपनियों की मौजूदा समय में 38.80 लाख शीशी प्रति माह की क्षमता है। छह निर्माताओं को दस लाख शीशी प्रति माह की उत्‍पादन क्षमता वाले सात अतिरिक्‍त स्‍थलों के लिए फास्‍ट-ट्रैक स्‍वीकृति दी गई है। इसके साथ ही 30 लाख और रेमडेसिविर की शीशियां हर महीने बढ़ाने की व्यवस्था की जा रही है। जिसके बाद इंजेक्‍शन के प्रोडक्‍शन की क्षमता 78 लाख प्रति माह तक बढ़ जाएगी।

बीते 24 घंटे में सामने आए इतने मामले

गौरतलब है कि देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर (Corona Virus Second Wave) की दस्तक होने के साथ ही संक्रमण तेजी से अपने पैर पसार रहा है। रोजाना डेढ़ लाख से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। बीते 24 घंटे में भारत में 1.84 लाख कोविड-19 (Covid-19) के केस दर्ज किए गए हैं। जबकि इस दौरान एक हजार से ज्यादा लोगों ने इस बीमारी के चलते अपनी जान गंवाई है। नए मामलों के बीच देश में एक्टिव केस की संख्या 13 लाख के पार जा चुकी है।

Shreya

Shreya

Next Story