×

How to use mask: ओमिक्रॉन से बचने को किस किस्म के मास्क का करें यूज, जानें मास्क लगाने का कौन सा तरीका है सही

ओमीक्रॉन के विस्तार को देखते हुए यूपी में अब मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया है। ऐसे में लोगों को समझ लेना चाहिए कि मास्क लगाना कितना जरूरी है। लेकिन ये भी जान लीजिए कि अगर सही किस्म का मास्क सही तरीके से नहीं लगाया गया है तो मास्क लगाना और न लगाना बराबर है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Deepak Kumar
Published on: 24 Dec 2021 9:50 AM GMT
Benefits of Mask Use
X

मास्क का करें यूज

How to use mask: ओमीक्रॉन (Omicron) के विस्तार को देखते हुए यूपी में अब मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया है। सरकार ने इसे सख्ती से लागू करने के आदेश दिए हैं। ऐसे में लोगों को समझ लेना चाहिए कि मास्क लगाना कितना जरूरी है। कोरोना वायरस से बचने के लिए पहली सुरक्षा दीवार मास्क ही है, ये बात तभी से कही जा रही है जबसे महामारी आई है। लेकिन ये भी जान लीजिए कि अगर सही किस्म का मास्क सही तरीके से नहीं लगाया गया है तो मास्क लगाना और न लगाना बराबर है।

क्या है सही मास्क

चूँकि ओमीक्रॉन अत्यंत संक्रामक और डेल्टा से 70 गुना ज्यादा तेजी से गुणा होता है जो एक मजबूत सुरक्षा वाला मास्क होना चाहिए। शोधकर्ताओं का कहना है कि ऐसे में एन-95 (N-95) या उसी तरह का उच्च फ़िल्टर क्षमता वाला मास्क ही काम करेगा। एक्सपर्ट्स का ये साफ कहना है कि कपड़े के मास्क आपको कम से कम ओमीक्रॉन से तो सुरक्षा प्रदान नहीं करेंगे। वर्जीनिया यूनिवर्सिटी (University of Virginia) में वायरस के शोधकर्ता लिन्से मार्र का कहना है कि कपड़े का मास्क एक सामान्य फिल्टर की तरह काम करता है, लेकिन ओमीक्रॉन जैसे अत्यंत संक्रामक वेरियंट के सामने सामान्य फिल्टर से काम नहीं चलने वाला।

मार्र का कहना है कि यूनिवर्सिटी ऑफ हांगकांग (University of Hong Kong) के प्रारंभिक डेटा के अनुसार, ओमीक्रॉन मानव श्वास तंत्र के टिश्यू में डेल्टा की अपेक्षा 70 गुना ज्यादा तेजी से मल्टीप्लाई करता है। इसके अलावा ओमीक्रॉन संक्रमण के 48 घंटे बाद श्वास तंत्र के उच्च लेवल वाले टिश्यू में पहुंच जाता है। इसका मतलब ये भी है कि ओमीक्रॉन से संक्रमित व्यक्ति श्वास के साथ ज्यादा वायरस बाहर भी निकलेगा।

चूंकि ओमीक्रॉन बहुत ज्यादा संक्रामक है जो किसी संक्रमित व्यक्ति द्वारा निकले गए तनिक भी वायरल छींटे किसी अन्य को संक्रमित करने के लिए काफी हैं। स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी (Stanford University) के संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ. अबरार खान (Infectious disease specialist Dr Abrar Khan) का कहना है कि लोगों को ये समझ लेना चाहिए कि बंद जगहों में यदि आप किसी के नजदीक नहीं हैं तब भी आपको संक्रमण हो सकता है क्योंकि वायरस बंद जगह के वातावरण में काफी देर तक तैरता रहता है।

कौन सा मास्क लगायें

ओमीक्रान की संक्रामक क्षमता को देखते हुए ऐसा मास्क लगाना चाहिए जो वायरल छींटों को ब्लॉक कर सके। एन-95, केएन-95 और केएफ-94 मास्क ऐसे मटेरियल से बने होते हैं जो इलेक्ट्रोस्टेटिक चार्ज वाले होते हैं। इलेक्ट्रोस्टेटिक चार्ज हवा में तैर रहे इन छींटों को खींच लेता है जिसके चलते इनसान की सांस के जरिए ये भीतर नहीं जा पाते। अगर आप सांस के जरिए इन छींटों को अन्दर नहीं लेते हैं तो आपके श्वास तंत्र में ये नहीं पहुंचता है।

संक्रमण से सुरक्षा के लिए एन-95 मास्क बढ़िया

इलेक्ट्रोस्टेटिक चार्ज अच्छे सर्जिकल मास्क में भी होता है लेकिन सर्जिकल मास्क ढीले होते हैं और नाक, गाल और ठुड्डी पर गैप बना रहता है। इससे भी मास्क की क्षमता पर असर पड़ता है। अधिकतम सुरक्षा के लिए एन-95 मास्क ही बढ़िया माने जाते हैं क्योंकि इनको लगाने के बाद मुंह और नाक के चारों ओर की जगह एकदम सील हो जाती है। अगर आपके लिए एन-95 मास्क महंगा पड़ता है तो उसका उपाय ये है कि आप सर्जिकल मास्क लगायें और उसके ऊपर कपड़े का मास्क भी लगायें। कपड़े का मास्क ऐसा हो जो मुंह और नाक के चारों ओर से सील कर दें। हालांकि इससे एन-95 जैसी सुरक्षा तो नहीं मिलेगी लेकिन सिर्फ कपड़े या सिर्फ सर्जिकल मास्क लगाने से कुछ बेहतर तो ये जरूर होगा।

मास्क कैसे लगायें

- मास्क से नाक और मुंह का हिस्सा पूरी तरह सील होना चाहिए, यानी मास्क और चेहरे के बीच में कोई गैप न रहे।

- मास्क को नाक से नीचे सरका कर लगाने से कोई फायदा नहीं है। नाक को भी अच्छी तरह से कवर करके रखें। मास्क को ठुड्डी पर पर टिकाये रखना सिर्फ एक मूर्खता है, ये समझ लें।

- बंद जगहों में, पब्लिक ट्रांसपोर्ट में, बाजार-मॉल-ऑफिस में मास्क अवश्य लगायें।

- यदि आप ऐसे लोगों के साथ हैं जिनको वैक्सीन नहीं लगी है तो मास्क अवश्य लगायें।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story