×

Bharat ka Swadeshi Corona Vaccine: कोवैक्सिन टीके को आज मिल सकती है अंतरराष्ट्रीय मंजूरी, शामिल होगा WHO की सूची में

Bharat ka Swadeshi Corona Vaccine: भारत बायोटेक द्वारा बनाई गई कोवैक्सिन टीके को आज अंतरराष्ट्रीय मंजूरी मिल सकती है, WHO की सूची में शामिल होगा।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shashi kant gautam
Published on: 26 Oct 2021 1:34 AM GMT (Updated on: 26 Oct 2021 7:27 AM GMT)
Covaxin vaccine may get international approval today, will be included in WHOs list
X

कोवाक्सिन टीके को आज मिल सकती है अंतरराष्ट्रीय मंजूरी: डिजाईन फोटो- सोशल मीडिया

Bharat ka Swadeshi Corona Vaccine: कोरोना की रोकथाम (prevention of corona) में भारत द्वारा तैयार की गई रणनीति अब तक काफी हद तक कामयाब रही है। अन्य देशों के मुकाबले भारत ने युद्धस्तर पर टीकाकरण अभियान (vaccination campaign) चलाकर इस महामारी पर काबू पा लिया है। ऐसे में भारतवासियों के लिए एक और खुशखबरी है जिसमें भारत के पहले स्वदेशी टीके 'कोवैक्सिन' को आज अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मंजूरी मिल सकती है। इसका फैसला आज विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की बैठक में लिया जा सकता है।

आपको बता दें कि इस सम्बन्ध में पिछले सप्ताह डब्ल्यूएचओ की प्रमुख वैज्ञानिक डॉ. सौम्या स्वामीनाथन (Principal Scientist Dr. Soumya Swaminathan) ने यह जानकारी देते हुए बताया था कि 26 अक्तूबर को होने वाली बैठक में हैदराबाद की भारत बायोटेक के कोवैक्सिन टीके को विश्व स्तरीय आपात इस्तेमाल की सूची में शामिल करने पर फैसला होगा।

कोवाक्सिन: फोटो- सोशल मीडिया

बैठक में होगा फैसला

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने बताया है कि भारत बायोटेक द्वारा कोवैक्सिन से जुड़े सभी दस्तावेज उपलब्ध करा दिए गए हैं जिनकी समीक्षा लगभग पूरी हो चुकी है। मंगलवार को होने वाली बैठक में समिति के विशेषज्ञ अपनी-अपनी राय देने के अलावा वैक्सीन के प्रभाव, सुरक्षा और एंटीबॉडी का स्तर इत्यादि की जांच करेंगे जिसके आधार पर कोवैक्सिन (covaxin) को आपात इस्तेमाल की सूची में शामिल किया जा सकता है।



डब्ल्यूएचओ की सूची में शामिल होगा कोवाक्सिन

बता दें कि कोरोना महामारी (corona pandemic) को ख़त्म करने के लिए कोवैक्सिन को अब तक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अनुमति नहीं मिली है जिसके चलते कोवाक्सिन की खुराक लेने वाले लोग विदेश यात्रा के लिए मान्य नहीं है। ज्यादातर देशों में उन्हीं लोगों को प्रवेश दिया जा रहा है जिन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर डब्ल्यूएचओ की सूची में शामिल वैक्सीन की खुराक लगी हो।



Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story