×

Corona virus: ऑक्सीजन एक्सप्रेस ने पूरी की यात्रा, सबसे ज्यादा दिल्ली में आपूर्ति

देश में कोरोना चरम सीमा पर है। कई राज्यों में ऑक्सीजन की भारी किल्लत हो रही है। जिसके वजह से कोरोना मरीज अस्पतालों में आए दिन दम तोड़ रहे हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shweta
Published on: 21 May 2021 3:11 AM GMT
भारतीय रेल ने की ऑक्सीजन सप्लाई
X

 भारतीय रेल ने की ऑक्सीजन सप्लाई  (फोटो सौजन्य से सोशल मीडिया)

Corona virus: देश में कोरोना चरम सीमा पर है। कई राज्यों में ऑक्सीजन (Oxygen) की भारी किल्लत हो रही है। जिसके वजह से कोरोना मरीज अस्पतालों में आए दिन दम तोड़ रहे हैं। इसे देखते हुए भारतीय रेल (Indian Railways) ने लगातार ऑक्सीजन मुहैया कराने का काम कर रहा है। वहीं रेल मंत्रालय ने ऑक्सीजन की फेरों की सूचना दी है। इस सूचना के अनुसार मिशन मोड़ एक्सप्रेस (Mission Mod Express) ने 200 ऑक्सीजन लेकर यात्रा पूरी कर ली है। दिल्ली में 3915 एमटी लिक्विड ऑक्सीजन दी गई है।

बता दें कि यूपी दूसरे स्थान पर है। यहां पर 3189 एमटी ऑक्सीजन की सप्लाई की गई है। इसके अलावा महाराष्ट्र, हरियाणा, कर्नाटक, तमिलनाडु. और तेलंगाना में भी ऑक्सीजन की सप्लाई की गई है। देश में ऑक्सीजन की किल्लत को देखते हुए भारतीय रेल ने सभी राज्यों में लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन (एलएमओ) पहुंचाना शुरू कर दिया है। भारतीय रेल ने अबतक कई राज्यों में 775 से अधिक टैंकरों में 12630 मीट्रिक टन तरल मेडिकल ऑक्सीजन (एलएमओ) पहुंचा दी है। इसके साथ ही 200 ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रोनों ने कई राज्यों में ऑक्सीजन सप्लाई कर चुकी है।

गौरतलब है कि वर्तमान समय में 45 टैंकरों में 784 एमटी तरल मेडिकल ऑक्सीजन से भरी 10 ऑक्सीजन एक्सप्रेस चल रही हैं। भारतीय रेल द्वारा अब तक 800 एमटी से अधिक एलएमओ देश में पहुंचाई जा चुकी हैं। वहीं भारतीय रेलवे की माने तो जिन राज्यों में ऑक्सीजन की भारी किल्लत है वहां कम से कम समय में अधिक से अधिक ऑक्सीजन पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है। रेलवे के माध्यम से देश में 775 से अधिक टैंकरों के माध्यम से 12630 एमटी तरल मेडिकल ऑक्सीजन पहुंचाई जा चुकी है। वर्तमान समय में ऑक्सीजन की 45 टैंकरों में 784 एमटी एलएमओं से भरी दस ऑक्सीजन एक्सप्रेस चलाई जा रही है। वही रेलवे हर रोज 800 एमटी से अधिक एलएमओ देश में पहुंचाने का काम कर रही है।

इन राज्यों में पहुंचाई गई सहायता

बताते चलें कि ऑक्सीजन एक्सप्रेस ने 13 राज्यों में सप्लाई कर चुकी है। जिनमें से महाराष्ट्र, केरल, उत्तराखंड, कर्नाटक, मध्यप्रदेश, राजस्थान, आंध्र प्रदेश, पंजाब, दिल्ली, तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश में ऑक्सीजन की मदद से सहायता पहुंचाई गई है। वहीं अब तक महाराष्ट्र में 521 एमटी ऑक्सीजन, मध्य प्रदेश में 521 एमटी, तेलंगाना में 772 एमटी, कर्नाटक में 641 एमटी, हरियाण में 1549 एमटी, यूपी में 3189 एमटी, तमिलनाडु में 584 एमटी, दिल्ली में सबसे अधिक 3915 एमटी, केरल में 118 एमटी ऑक्सीजन सप्लाई की जा चुकी है।

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shweta

Shweta

Next Story