×

Corona की तीसरी लहर 6 हफ्तों में! राज्यों को चेतावनी, केंद्र ने दिए ये निर्देश

Coronavirus: केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों द्वारा लॉकडाउन की पाबंदियों में दी जा रही छूट को लेकर आगाह किया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 20 Jun 2021 4:58 AM GMT
Corona की तीसरी लहर 6 हफ्तों में! राज्यों को चेतावनी, केंद्र ने दिए ये निर्देश
X

ऑक्सीजन मास्क लगाए बुजुर्ग (कॉन्सेप्ट फोटो- न्यूजट्रैक)

Coronavirus: देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर (Corona Virus Second Wave) का प्रकोप धीरे धीरे कम होने लगा है, हालांकि खतरा अभी पूरी तरह से टला नहीं है। दूसरी लहर के खत्म होने से पहले वैज्ञानिक लगातार तीसरी लहर (Corona Virus Third Wave) को लेकर चेतावनी दे रहे हैं। कहा ऐसा भी जा रहा है कि भारत में 2 से 3 महीने के अंदर कोरोना की तीसरी लहर की दस्तक हो सकती है।

फिलहाल देश में दूसरी लहर के प्रकोप से राहत मिलने के बाद राज्यों की ओर से महामारी के चलते लागू की गई पाबंदियां (Coronavirus Restrictions) हटानी शुरू कर दी गई हैं। राज्य सरकारें लगातार अनलॉक (Unlock) की प्रक्रिया को आगे बढ़ाते हुए पाबंदियों में ढील दे रही हैं। वहीं बीते दिन तेलंगाना में लॉकडाउन (Telangana Lockdown) को पूरी तरह से खत्म करने का फैसला किया गया है।

दुकान के बाहर लगी लाइन (फोटो- न्यूजट्रैक)

केंद्र ने राज्यों को किया अलर्ट

हालांकि राज्यों की ओर छूट देने के बाद सड़कों पर एक बार फिर से भीड़ दिखाई देने लगी है। जिस पर चिंता जताते हुए केंद्र सरकार की ओर से राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को चेतावनी दी गई है कि वो सावधानी बरतते हुए गतिविधियों को बढ़ावा दें। केंद्र की तरफ से कोविड एप्रोप्रियेट बिहेवियर की पांच स्तरीय रणनीति को सुनिश्चित करने की अपील की गई है। इसके साथ ही कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए टेस्ट, ट्रैक और ट्रीटमेंट के साथ वैक्सीनेशन पर जोर देने की बात कही गई है।

केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला द्वारा सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों को पत्र लिखकर केंद्र सरकार की ओर से आगाह किया गया है कि कोरोना की दूसरी लहर का कहर थमने के बाद अनलॉक के तहत बाजार और अन्य गतिविधियां धीरे धीरे खोली तो जा रही हैं, लेकिन अभी भी किसी तरह की लापरवाही न बरतें, जिससे की कोरोना के मामलों में फिर से वृद्धि होने लगे।

(फोटो- न्यूजट्रैक)

टेस्ट, ट्रैक और ट्रीट की रणनीति रखे जारी

उन्होंने कहा कि राज्यों में टेस्ट, ट्रैक और ट्रीट की रणनीति को जारी रखा जाए। केंद्रीय गृह सचिव ने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि टेस्टिंग रेट कम न हो। इसके अलावा वैक्सीनेशन की रफ्तार बढ़ाने पर भी जोर दिया जाए। उन्होंने पत्र में इस बात पर जोर दिया कि पांबदियों में छूट, जमीनी हकीकत के बारे में जानने के बाद दिया जाना चाहिए। मामले कम होने के बाद गतिविधियों में ढील देना आवश्यक है, लेकिन यह काम पूरी सतर्कता के साथ किया जाना चाहिए।

गृह सचिव ने राज्यों को लिखे पत्र में कहा है कि पाबंदियों में ढील के साथ यह जरूरी है कि कोरोना संबंधी नियमों का पालन किया जाए। आर्थिक गतिविधियों को अनुमित देने के साथ ही कोरोना के नियमों के पालन की लगातार निगरानी की जानी चाहिए। कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए टेस्ट, ट्रैक, ट्रीट रणनीति जरूरी है। कुछ राज्यों में पाबंदियों में छूट दिए जाने के बाद फिर से भीड़ जुटने लगी है। ऐसी लापरवाही न हो इस बात का ध्यान दिया जाए और केंद्र की तरफ से जारी सभी नियमों का पालन किया जाना चाहिए।

6-8 हफ्तों में आ सकती कोरोना की तीसरी लहर

आपकों बता दें इससे पहले AIIMS निदेशक रणदीप गुलेरिया ने चेतावनी दी थी कि कोरोना की लहर भारत में अगले 6 से 8 हफ्ते में आ सकती है। गुलेरिया ने शनिवार को कहा था कि अगर कोरोना से जुड़े गाइडलाइंन को फॉलो नहीं किया गया तो तीसरी लहर 6-8 हफ्तों में आ सकती है। जरूरी है कि वैक्सीनेशन होने तक हम आक्रामक रूप से अपनी जंग जारी रखें। साथ ही उन्होंने इस बात को लेकर भी आगाह किया था कि अगर मास्क और सोशल डिस्टेन्सिंग जैसे जरूरी गाइडलाइन को फॉलो नहीं किया गया तो हालात मुश्किल हालात हो सकते हैं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story