×

Corona virus update : हर्ड इम्युनिटी हासिल करने के तरीके पर WHO की चीफ साइंटिस्ट का अलर्ट- ये गलती पड़ेगी भारी

Corona Virus Update : वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) की चीफ साइंटिस्ट डॉ. सौम्या विश्वनाथन ने बताया नेचुरल इंफेक्शन के जरिए हर्ड इम्युनिटी हासिल करना मूर्खतापूर्ण है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Ragini Sinha
Published on: 4 Feb 2022 3:21 AM GMT
Corona Virus Update news
X

Corona Virus Update news (Social Media)

Corona virus update : देश में कोरोना के मामलों की रफ्तार रोकने के लिए प्रशासन के द्वारा कई पाबंदियां भी लगाई गई है। इस बीच वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) की चीफ साइंटिस्ट डॉ. सौम्या विश्वनाथन (Dr Soumya Swaminathan) ने कहा है कि नेचुरल इंफेक्शन के जरिए हर्ड इम्युनिटी हासिल करना मूर्खतापूर्ण है क्योंकि इसके लिए बड़ी कीमत चुकानी पड़ती है।

'ओमिक्रॉन को लेकर कुछ नही कह सकते अभी'

उन्होंने आगे कहा कि ओमिक्रॉन का सब वेरिएंट BA.2 मूल वेरिएंट BA.1 की तुलना में ज्यादा संक्रामक है। इसका ट्रांसमिशन अन्य सभी वेरिएंट से ज्यादा है। कई देश इसकी चपेट में हैं। डॉ सौम्या विश्वनाथन आगे बताती हैं कि हम अभी ओमिक्रॉन के प्रभाव पर कुछ नहीं कह सकते हैं। इसका कारण यह है कि यह एक नया वेरिएंट हैं। ऑमिक्रोन को लेकर अभी स्टडी चल रही है।

कोरोना वैक्सिन प्रभावशाली

इसके प्रभाव को जानने के लिए 2 महीने का समय काफी कम है। हमने कुछ स्टडीज को देखा है, जहां नए वेरिएंट से ठीक होने वाले मरीजों के खून ने डेल्टा संक्रमण में मदद की, हम यह नहीं कह सकते है की ये भविष्य के वेरिएंट के लिए सही साबित होगा या नहीं। लैब में हुई स्टडीज से पता चला है कि एंटीबॉडीज नए वेरिएंट को बेअसर करें ऐसी संभावना कम है। लेकिन राहत की बात यह है कि वैक्सीनेशन कराने के बाद मरीजों की संख्या और कोरोना से होने वाली मौत का आंकड़ा बहुत कम है।

उन्होंने आगे कहा कि उम्रदराज और कमजोर व्यक्ति वायरस के प्रभाव से सुरक्षित है। इससे यही साबित होता है कि कोरोना वैक्सीन प्रभावी है और एक बेहतर रक्षा प्रणाली है।

निवेदन – आप सभी से अनुरोध है कि इस लिंक को अपने दोस्तों को व्हाट्सएप गुप एवं फेसबुक या अन्य सोशल नेटवर्क पर अधिक से अधिक शेयर करें। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें। हमें फॉलो करे और पाएं हर अपडेट।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story