×

Corona Virus Update: मार्च तक धीमी पड़ जाएगी तीसरी लहर, आईसीएमआर का बड़ा दावा

Corona Virus Update : भारतीय चिक्तिसा अनुसंधान परिषद के अतिरिक्त महानिदेशक डॉ समरीन पांडा (Dr. Samreen Panda, Additional Director General, Indian Council of Medical Research) ने कहा कि मार्च तक देश के कुछ राज्यों में कोरोना की तीसरी (Corona Virus third wave) के मंद पड़ने की संभावना है।

Krishna
Report KrishnaPublished By Ragini Sinha
Published on: 5 Feb 2022 4:45 AM GMT
Corona virus update news
X

Corona virus update news (Social Media)

Corona Virus Update : कोरोना (Corona Virus) के बढ़ते प्रकोप के बीच एक राहत पहुंचाने वाली खबर सामने आई है। आईसीएमआर (ICMR) ने कोरोना संक्रमण (corona third wave) के थर्ड वेव को लेकर बड़ा दावा किया है। भारतीय चिक्तिसा अनुसंधान परिषद के अतिरिक्त महानिदेशक डॉ समरीन पांडा (Dr. Samreen Panda, Additional Director General, Indian Council of Medical Research) ने कहा कि मार्च तक देश के कुछ राज्यों में कोरोना की तीसरी (Corona Virus third wave) के मंद पड़ने की संभावना है।

इसमें दिल्ली, पश्चिम बंगाल औऱ महाराष्ट्र शामिल है। उन्होंने बताया कि फरवरी माह के अंत तक इन राज्यों में कोरोना के नए मामलों का पीक नीचले स्तर पर होगा। साथ ही उन्होंने देशभर में कोरोना के नए मामलों कुल गिरावट की भी उम्मीद जताई है।

'भारत मार्च तक कोविड की स्थानिकता तक पहुंच सकता है'

भारतीय चिक्तिसा अनुसंधान परिषद द्वारा गणितीय मॉडल – आधारित प्रक्षेपन के मुताबिक, इन राज्यों में संपूर्ण चरम औऱ गिरावट फरवरी महीने के अंदर ही हासिल कर ली जाएगी। आईसीएमआर और इंपीरियल कॉलेस लंदन द्वारा डेवलप क्रोमिक मॉडल प्रोजेक्ट के अनुसार, भारत इस वर्ष मार्च महीने के मध्य तक कोविड की स्थानिकता के चरण तक पहुंच सकता है। आईसीएमआर के अतिरिक्त महानिदेशक डा पांडा आगे बताते हैं कि समग्र रोग महामारी विज्ञान इस ओर इशारा कर रही है कि कोरोना महामारी एक स्थिर स्थिति की ओर बढ़ रही है। यदि भविष्य में सार्स कोविड -2 की चिंता के नए रूप में सामने नहीं आते हैं, तो चीजें नियंत्रण में रह सकती हैं।

फरवरी महीने के अंत तक कोरोना के केसों में गिरावट

डॉ पांडा ने बताया कि जनवरी की शुरूआत में देश के जिन राज्यों औऱ जिलों में कोरोना संक्रमण के नए मामलों में बढ़ोतरी देखी जा रही थी, वहां अब नए मामलों में गिरावट देखी जा रही है। इससे हम फरवरी महीने के अंत तक कोरोना के केसों में आए उछाल में गिरावट होने की उम्मीद कर सकते हैं।

ओमिक्रोन सबसे ज्यादा है जो 90 प्रतिशत है

वहीं टाइम्स ऑफ इंडिया से बात करते हुए एपिडेमियोलॉजिस्ट डॉ चन्द्रकांत लहरिया ने बताया कि देश में अगले तीन चार हफ्तों में कोरोना की तीसरे लहर खत्म हो सकती है। उन्होंने बताया कि कुल मामलों में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन सबसे ज्यादा है जो 90 प्रतिशत है। वहीं 10 प्रतिशत दूसरे वेव के जानलेवा बनने का कारण बने डेल्टा वेरिएंट है। बता दें कि दिल्ली और महाराष्ट्र में धीरे – धीरे कोरोना प्रतिबंधों में ढील देनी शुरू कर दी गई है। माना जा रहा है कि अगले कुछ हफ्तों में यहां सब कुछ वापस से खोल दिया जाएगा।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story