×

Coronavirus: मुदुमलाई टाइगर रिजर्व में 28 हाथियों का कोविड टेस्ट आया पॉजिटिव

Raghvendra Prasad Mishra
Published on: 8 Jun 2021 2:26 PM GMT
coronavirus
X

कोविड जांच के लिए हाथी का सैंपल लेते डॉक्टर (फोटो साभार-सोशल मीडिया)

Coronavirus: कोरोनावायरस की दूसरी लहर जहां थमती नजर आ रही है, वहीं जानवरों में संक्रमण का फैलना परेशानी बढ़ाने वाला है। कोविड 19 की जांच में 28 हाथियों की रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई है। इससे पहले शेर में कोरोनावायरस की पुष्टि हो चुकी है। तमिलनाडु के मुदुमलाई टाइगर रिजर्व में एहतियात के तौर पर हाथियों को कोविउ टेस्ट कराया गया था, जिसकी रिपोर्ट मंगलवार को आई है। इसमें 28 हाथियों में कोरोनावायरस की पुष्टि हुई है। वहीं थेप्पाकाडु शिविर से 26 वयस्कों और दा बछड़ों के सैंपल लिए गए हैं, जिसे जांच के लिए उत्तर प्रदेश के इज्जतनगर स्थित भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संसथान भेजा गया है।

बताया जा रहा है कि एतिहात के तौर पर इन हाथियों का कोरोना टेस्ट कराया गया था। बता दें कि इससे पहले नौ शेरों की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद अधिकारियों में हड़कंप मच गया था। जबकि चेन्नई के चिड़ियाघर में कोरोनावायरस से संक्रमित एक शेरनी ने 3 जून को दम तोड़ दिया था।इसी क्रम में 2 से 60 साल तक की उम्र के सभी हाथियों का नमूना लिया गया है, जिनके परिणाम आने अभी बाकी हैं।

इस संदर्भ में मुदुमलाई टाइगर रिजर्व के वन पशु चिकित्सक डॉ. के राजेश कुमार का कहना है कि हाथी जब लेट जाते तो सूंड और मलाशय से सैंपल लिए जाते थे। उन्होंने कहा कि इस दौरान अधिकांश हाथियों ने सहयोग भी किया।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story