×

Coronavirus Cases Aaj: संक्रमण की वापसी, खतरें में बच्चों की जान, नए मामले जानकर रह जाएंगे हैरान

Coronavirus Cases Aaj : बच्चों के लिए स्कूल में कोरोना का खतरा भी ज्‍यादा है। बच्चों को अभी तक वैक्सीन नहीं लगी है। ऐसे में सरकार को स्कूलों में बच्चों को सुरक्षित रहने के उपायों पर विशेष ध्यान देने की जरूरत हैं।

Shivani
Written By ShivaniNewstrack Network
Published on: 30 Aug 2021 7:37 AM GMT
coronavirus third wave
X

तीसरी लहर की आशंका (फोटो- सोशल मीडिया)

Coronavirus Cases Aaj: देश में एक बार फिर कोरोनावायरस के मामले बढ़ने लगे हैं। एक तरफ देश अनलाॅक की तरफ बढ़ रहा है। राज्यों में लागू प्रतिबंधों में राहत मिलनी शुरु हो गई है। स्कूल -काॅलेज खुलने लगे हैं। सिनेमा-पार्क में भी भीड़ पहले की तरह जुटने लगी हैं तो वहीं रोजाना कोरोना के नए मामलों में बढ़ोतरी भी होने लगी है। सबसे ज्यादा संक्रमण के मामले केरल से सामने आ रहे हैं। तीसरी लहर को लेकर भी केंद्र ने अलर्ट कर दिया है। अक्टूबर में भारत में कोरोना की तीसरी लहर दस्तक दे सकती है, जो बेहद घातक होगी और इसका सबसे ज्यादा असर बच्चों पर पढ़ेगा।

India Coronavirus Latest Updates 30 August

Kerala Coronavirus- भारत मे कोरोना के नए आंकड़ो पर नजर डालें तो बीते दिन केरल में 30 हजार नए संक्रमित मरीज सामने आए थे। वहीं अब केरल में कोरोना के मामले 46 हजार के पार हो गए हैं।

Mizoram Corona-मिजोरम में कोरोना से संक्रमण के 202 नए मामले सामने आए। इसी के साथ प्रदेश में 8140 एक्टिव केस हो गए।

Jharkhand Coronavirus झारखंड में कोरोना के 13 नए संक्रमित मरीज मिलने के बाद राज्य में 144 एक्टिव केस हो गए हैं।

Tamilnadu Corona -तमिलनाडु में कोरोना के 1538 नए मामले मिले हैं। पिछले 24 घंटे में कोरोना की चपेट में आकर 22 मौतें हो गईं।

Delhi Covid-19 Cases latest दिल्ली में कोरोना से संक्रमण के 31 नए मामले आने के बाद राज्य में 392 एक्टिव केस हो गए।


Himachal Corona Cases Today हिमाचल में कोरोना के 123 नए संक्रमित मिले हैं। साथ ही पिछले 24 घंटे में एक मरीज की मौत हो गई। फिलहाल हिमाचल में 1750 एक्टिव केस हैं।

Coronavirus Cases Today in Maharashtra -महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के 4,666 नए मामले सामने आए हैं। एक दिन में 131 मरीजों की मौत हो गई है। केरल के बाद महाराष्ट्र में सबसे अधिक कोरोना मामले मिल रहे हैं।राज्य में संक्रमण की चपेट में आए लोगों की संख्या बढ़कर 64,56,939 तक पहुंच गई। इसी दौरान कोविड-19 मृतकों की संख्या बढ़कर 1,37,157 हो गई।

बच्चों में कोरोना का खतरा (Children Corona Affect)

दावा किया जा रहा है कि कोरोना की तीसरी लहर में सबसे ज्यादा प्रभाव बच्चों पर पड़ेगा। इस बीच लगभग डेढ साल से बंद स्कूल भी घुल रहे हैं और बच्चों का वैक्सीनेशन अब तक शुरू नहीं हुआ है। ऐसे में बच्चों पर कोरोना का खतरा अधिक है। इस बारें में एम्स के मेडिसिन विभाग के प्रमुख और प्रोफेसर डॉ. नवनीत विग के मुताबिक, बच्चों ने अगर स्कूल शुरू किया जो उन्हें काफी सावधानी बरतनी होगी।

बच्चों के लिए स्कूल में कोरोना का खतरा भी ज्‍यादा है। बच्चों को अभी तक वैक्सीन नहीं लगी है। ऐसे में सरकार को स्कूलों में बच्चों को सुरक्षित रहने के उपायों पर विशेष ध्यान देने की जरूरत हैं ताकि कोविड पॉजिटिविटी रेट 0.5 फीसद से अधिक ना हो पाए।


बता दे कि हाल ही में केंद्रीय गृह मंत्रालय के तहत आने वाले राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन (NIDM) की ओर से गठित एक विशेषज्ञ समिति की रिपोर्ट में आशंका जताई गई थी कि सितंबर और अक्टूबर के बीच कभी भी कोरोना की तीसरी लहर आ सकती है। कमेटी ने टीकाकरण की रफ्तार को तेज करने का सुझाव दिया है। इसके साथ बच्चो पर जोखिम ज्यादा होने की चेतावनी जानकारी दी है।

Shivani

Shivani

Next Story