×

Coronavirus: पूर्वोत्तर भारत के राज्यों में कोरोना से दहशत, हालात हुए चिंताजनक

Coronavirus: नार्थ ईस्ट के राज्यों में कोरोना वायरस के डेल्टा वेरियंट के मामले बढ़ने से नई चिंता पैदा हो गई है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By Shreya
Published on: 3 July 2021 5:49 AM GMT
Coronavirus: पूर्वोत्तर भारत के राज्यों में कोरोना से दहशत, हालात हुए चिंताजनक
X

कोरोना जांच कराती महिला (कॉन्सेप्ट फोटो- न्यूजट्रैक)

Coronavirus: कोरोना की दूसरी लहर (Covid-19 Second Wave) जहां तेजी से ढलान पर है वहीं नार्थ ईस्ट (Northeast India) के राज्यों, खासकर मणिपुर (Manipur), त्रिपुरा (Tripura) और अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) में डेल्टा वेरियंट (Delta Variant) के मामले बढ़ने से नई चिंता पैदा हो गई है।

नार्थ ईस्ट के छोटे और अपेक्षाकृत कम आबादी वाले राज्यों में कोरोना के मामलों (Corona Virus Cases) में तेजी बेहद चिंता का विषय है। माना जा रहा है कि लॉकडाउन (Lockdown) हटने से जिस तरह लोगों का आवागमन अचानक बढ़ा है, बाजारों आदि में भीड़ हो रही है, उसके कारण संक्रमण फैल रहा है। ये भी मुमकिन है कि त्रिपुरा और मणिपुर में सीमापार से आवाजाही होने के साथ संक्रमण बढ़ गया है। लेकिन अरुणाचल प्रदेश के सुदूर इलाकों में कोरोना का फैलाव चिंताजनक और हैरान करने वाला है। दिक्कत ये भी है कि पहाड़ी क्षेत्र के दुर्गम इलाकों में टेस्टिंग भी ज्यादा नहीं हो पा रही है।

ब्लड सैंपल (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

डेल्टा के चलते संक्रमण का तेजी हो रहा फैलाव

मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बिरेन सिंह (Chief Minister N. Biren Singh) ने कहा है कि नए मामलों में डेल्टा वेरियंट (Corona Delta Variant) प्रमुखता से पाया जा रहा है। उन्होंने कहा है कि स्थिति बेहद चिंताजनक है क्योंकि राज्य में कोरोना के तेजी से हो रहा फैलाव डेल्टा वेरियंट की वजह से है। मणिपुर में कोरोना से अबतक 1175 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 5960 लोग अस्पताल में भर्ती है।

उधर अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) में भी यही हाल है। वहां 2 जून को 311 नए केस मिले और चार लोगों की मौत हो गई। इनको मिलाकर अबतक 176 मौतें हो चुकी हैं जबकि कुल मामलों की संख्या 36168 हो गई है। प्रदेश के लांगडिंग में पॉजिटिविटी दर 26 फीसदी दर्ज की गई है जबकि पूरे राज्य में ये औसतन 6 फीसदी है। जनवरी में शुरू हुए टीकाकरण अभियान के बाद से अभी तक राज्य में 5.9 लाख से अधिक लोगों को टीके लगाए गए हैं।

त्रिपुरा में 2 जून को 691 नए केस मिले हैं। ये अब तक का सर्वाधिक आंकड़ा है।

(कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

मेघालय में अब तक 5 हजार बच्चे हो चुके हैं कोरोना संक्रमित

उधर मेघालय (Meghalaya) में अप्रैल में कोरोना ने बहुत तेजी से 14 साल से कम उम्र के बच्चों को अपनी चपेट में लिया था। राज्य में अब तक पांच हजार से ज्यादा ऐसे बच्चे संक्रमित हुए हैं और उनमें से 17 की मौत हो चुकी है। बच्चों में बढ़ते संक्रमण को ध्यान में रखते हुए सरकार ने कई जिलों में बच्चों के लिए खास अस्पताल खोलने का फैसला किया है।

बहरहाल, केंद्र ने अब इन राज्यों में अपनी टीम भेजी है जो हालात की स्टडी करेगी और व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए सुझाव देगी। नार्थ ईस्ट के राज्य इस मामले में भी संवेदनशील हैं कि लगभग सभी अंतरराष्ट्रीय सीमाओं वाले राज्य हैं। बांग्लादेश, चीन, म्यांमार आदि देशों से इनकी सीमाएं लगती हैं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story