×

Delta Plus: देश में कोरोना के तीसरी लहर की दस्तक, जाने कौन से राज्यों में पाए गए मरीज

Delta Plus: अभी पूरा विश्व कोरोना की दूसरी लहर से जूझ ही रहा है कि इस बीच कोरोना की तीसरी लहर ने दस्तक दे दिया है। इस समय देश के 12 राज्यों में डेल्टा प्लस के नए मामले देखने को मिल रहे हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shweta
Published on: 29 Jun 2021 4:30 AM GMT
कॉन्सेप्ट फोटो
X

कॉन्सेप्ट फोटो ( फोटो सौजन्य से सोशल मीडिया)

Delta Plus: अभी पूरा विश्व कोरोना (corona) की दूसरी लहर से जूझ ही रहा है कि इस बीच कोरोना की तीसरी लहर (third wave of Corona) ने दस्तक दे दिया है। इस समय देश के 12 राज्यों में डेल्टा प्लस (Delta Plus) के नए मामले देखने को मिल रहे हैं। इस नए आंकड़े के मुताबिक मामले 60 से अधिक पार हो चुके हैं। इस दौरान बीते एक सप्ताह में महाराष्ट्र में 14 से अधिक मामले देखने को मिला। सिर्फ इतना ही नहीं डेल्टा प्लस के नए मामले दिल्ली और पश्चिम बंगाल में भी देखने को मिला।

बता दें कि पूरी दुनिया में इन दिनों डेल्टा प्लस के नए नए मामले आ रहे हैं। इस बीच पुणे नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वॉयरोलॉजी की एक वरिष्ठ वैज्ञानिक की माने तो अभी महाराष्ट्र में डेल्टा प्लस के 14 और नया केस सामने आए हैं और अब तक यहां पर 34 मरीजों संक्रमित हो चुके हैं। जबकि मध्यप्रदेश में तीन सैंपस जांच क लिए पहुंचा है जो कुल मिलाकर 66 मामले की संख्या हो गई है।

इस दौरान स्वास्थ्य मंत्रालय की माने तो गुजरात, आंध्र प्रदेश, ओड़िशा, राजस्थान और जम्मू-कश्मीर, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, पंजाब, केरल, कर्नाटक में अब तक डेल्टा प्लस के मामले देखा जा चुका है। वहीं दूसरी ओर उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली और हरियाणा में भी इसके लक्षण देखने को मिल रहा है।

क्या गायब हुआ गामा

इस बीच खबर आई है कि भारत से कोरोना वायरस का गामा वैरिएंट गायब हो चुका है। इस बात की पुष्टि वैज्ञानिकों ने की है। वैज्ञानिकों की माने तो गामा वैरिएंट का मामला अब देश में देखने को नहीं मिल रहा है। सिर्फ इतना ही नहीं पिछले 5 महीने से वैरिएंट जीनोम सीक्वेंसिंग भी नहीं दिखा गया। वहीं इसकी शुरूआत बीते साल दिसंबर से हुई थी और इसकी मौजूदगी का पता जनवरी 2021 हुई। लेकिन फरवरी माह में एल्फा, बीटा और डेल्टा वैरिएंट ही के केस देखने को मिला। बताते चलें कि नई दिल्ली के आईजीआईबी के एक वरिष्ठ वैज्ञानिक का कहना है कि गामा वैरिएंट सिर्फ दो लोगों में मिला था। इसके बाद इस वैरिएंट का कोई बी मरीज नहीं मिला। इसलिए अब यह माना जा सकता है कि भारत से कोरोना का गामा वैरिएंट गायब हो गया है।

सबसे पहले यहां पर मिला गामा

आपको बताते चलें कि गामा वैरिएंट सबसे पहले जापान में मिला। ब्राजील से चार यात्री टोक्यो के लिए लौटे रहे थे। जिसमें यह खतरनाक वैरिएंट मिला। जिसके बाद से यह ब्राजील में तेजी से फैलने लगा। इसके बाद इन यात्रियों के माध्यम से देश में भी एक बुजुर्ग और युवा मरीज में संक्रमित पाए गए। इसके बाद से बताया अचानक से गामा गायब हो गया। लेकिन देशों में इसका संक्रमण देखा जा रहा है।

Shweta

Shweta

Next Story