×

Coronavirus Delta Variant: महाराष्ट्र में मची आफत, मिले डेल्टा वेरिएंट के कई मरीज, इन 10 राज्यों में R- वैल्यू से बढ़ी मुसीबत

Coronavirus Delta Variant: महाराष्ट्र में पुणे के बाद अब नासिक में बड़ी तादात में कोरोना वायरस के डेल्टा वेरिएंट के संक्रमित मरीज मिलने से हड़कंप मच गया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 7 Aug 2021 4:57 AM GMT
delta variant of the corona virus has once come to the fore in the country.
X

डेल्टा वेरिएंट से संक्रमित मरीज (फोटो- सोशल मीडिया)

Coronavirus Delta Variant: देश में कोरोना वायरस का डेल्टा वेरिएंट (Delta Variant in India0 एक बार परेशानी का सबब बनकर सामने आया है। महाराष्ट्र (Maharashtra) में पुणे (Pune) के बाद अब नासिक (Nashik) में बड़ी तादात में कोरोना वायरस के डेल्टा वेरिएंट(Delta Variant) के संक्रमित मरीज मिलने से हड़कंप मच गया है। इस वेरिएंट की वजह से देश में रिप्रोडक्शन या 'R' वैल्यू का आंकड़ा फिर 1 को पार कर गया है।

सूत्रों से सामने आई रिपोर्ट के मुताबिक, सीनियर वायरोलॉजिस्ट डॉक्टर टी जैकब जॉन का कहना है, 'इसका मतलब है कि एक व्यक्ति एक से ज्यादा लोगों को संक्रमित कर रहा है।' मार्च में 'R' वैल्यू 1.4 के आसपास थी, क्योंकि मामले तेजी से बढ़ रहे थे।

लेकिन मई में जब मामलों में कमी आनी शुरू हुई, तो आंकड़ा 0.7 के करीब आ गया। ऐसे में बढ़ते आकड़ों ने चिंता को और गहरा दिया है। इस पर विशेषज्ञों का कहना है कि वे केवल R वैल्यू के बढ़ने पर किसी राज्य या जिले को रेड जोन नहीं कर सकते।

कोरोना जांच कराती महिला (फोटो- सोशल मीडिया)

135 देशों में डेल्टा वेरिएंट

ऐसे में इस रिपोर्ट में दर्ज आंकड़ों के मुताबिक, देश के लगभग 10 राज्यों में आर वैल्यू 1.01 की राष्ट्रीय औसत से ज्यादा है। प्रमुख शहरों में शामिल दिल्ली और महाराष्ट्र राष्ट्रीय औसत के आंकड़े तक पहुंचने से कुछ ही दूर है।

इसमें मध्य प्रदेश (1.3) में सबसे ज्यादा आर वैल्यू है। फिर इसके बाद हिमाचल प्रदेश (1.30) और नगालैंड (1.09) का नंबर है। आज से करीब एक महीने पहले यह संख्या जो आज 1 पर है वो 0.93 पर थी। इस बारे में WHO के अनुसार, लगभग 135 देशों में डेल्टा वेरिएंट मिल चुका है।

महाराष्ट्र के नासिक में वेरिएंट के मामले सामने आने की जानकारी देते हुए नासिक जिला अस्पताल के सर्जन डॉक्टर किशोर श्रीनिवास ने बताया, 'नासिक में 30 मरीज डेल्टा वेरिएंट से संक्रमित मिले हैं। इनमें से 28 ग्रामीण इलाकों से हैं। हमने सैंपल को जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए पुणे भेजा, जहां से डेल्टा वेरिएंट होने की पुष्टि हुई है।'

डेल्टा प्लस के स्वरूप के बारे में सरकार ने शुक्रवार को लोकसभा को बताया कि देश में चार अगस्त तक कोविड के डेल्टा प्लस स्वरूप के 83 मामले सामने आए। स्वास्थ्य राज्य मंत्री भारती पवार ने कहा कि सबसे अधिक महाराष्ट्र में 33, मध्य प्रदेश में 11 और तमिलनाडु में 10 मामले दर्ज किए गए हैं। वायरस के 'जिनोमिकट डेटा' का विश्लेषण लगातार किया जा रहा है।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story