वयस्कों के लिए जल्द ही खुले बाजार में उपलब्ध हो सकती है कोविशील्ड और कोवैक्सीन

Corona Vaccine: कोरोना वायरस के पूरी तरह से उन्मूलन या कहें सफाए के लिए भारतीय दवा नियामक आयोग की एक समिति ने कोविद -19 के खिलाफ वयस्कों में इस्तेमाल के लिए कोविशील्ड और कोवैक्सिन वैक्सीन के पूर्ण अनुमोदन की सिफारिश की है।

Ramkrishna Vajpei
Written By Ramkrishna VajpeiPublished By Vidushi Mishra
Published on: 20 Jan 2022 2:55 AM GMT
वयस्कों के लिए जल्द ही खुले बाजार में उपलब्ध हो सकती है कोविशील्ड और कोवैक्सीन
X

Corona Vaccine: कोविड 19 के पूरी तरह से उन्मूलन या कहें सफाए के लिए भारतीय दवा नियामक आयोग की एक समिति ने कोविद -19 के खिलाफ वयस्कों में इस्तेमाल के लिए कोविशील्ड और कोवैक्सिन वैक्सीन के पूर्ण अनुमोदन की सिफारिश की है। यानी अगर ये सिफारिशें मान ली गईं तो। सीमित इस्तेमाल के लिए ये वैक्सीनें देश के मेडिकल स्टोरों पर उपलब्ध हो जाएंगी। जिनका वयस्क आबादी पर इस्तेमाल किया जा सकेगा।

ड्रग कंट्रोलर की विषय विशेषज्ञ समिति (एसईसी) ने कहा है कि भारत के औषधि महानियंत्रक वयस्कों के लिए आपात स्थिति में प्रतिबंधित उपयोग से दो शॉट्स की स्थिति को सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक के लिए उनके COVID-19 टीकों कोवैक्सिन और कोविशील्ड को शर्तों के साथ वयस्क आबादी के लिए अपग्रेड करते हैं।

वैक्सीन खुले बाजार में

सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन (सीडीएससीओ) के मुताबिक सीडीएससीओ के एसईसी ने वयस्क आबादी में शर्तों के साथ नई दवा की अनुमति देने के लिए आपातकालीन स्थितियों में प्रतिबंधित उपयोग से कोविशील्ड और कोवैक्सिन स्थिति के उन्नयन की सिफारिश की है। अब डीसीजीआई सिफारिशों का मूल्यांकन करेगा और इस पर अपना निर्णय देगा।

हम आपको बता दें कि यदि ये सिफारिशें लागू हो गईं तो ये वैक्सीन आसानी से किसी बंदिश के बिना और कुछ शर्तों के साथ उपयोग के लिए खुले बाजार यानी मेडिकल स्टोरों पर उपलब्ध हो सकती हैं।

सीडीएससीओ ने कल रात एक ट्वीट में कहा, "सीडीएससीओ के एसईसी ने वयस्क आबादी में शर्तों के साथ नई दवा की अनुमति देने के लिए आपातकालीन स्थितियों में प्रतिबंधित उपयोग से कोविशील्ड और कोवैक्सिन स्थिति को अपग्रेड करने की सिफारिश की है, जिस पर डीसीजीआई सिफारिशों का मूल्यांकन करेगा और अपना निर्णय देगा।"

आपको बता दें कि केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) की विषय विशेषज्ञ समिति (एसईसी) ने बुधवार को दूसरी बार एसआईआई और भारत बायोटेक के कोविड-19 को लेकर आवेदन की समीक्षा की। इसके बाद उस ने कुछ शर्तों के अधीन कोविशील्ड और कोवैक्सिन को नियमित बाजार की मंजूरी देने की सिफारिश की है। ये एक बड़ा फैसला होगा। और वैक्सीन आसानी से सर्व सुलभ हो जाएगी।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story