×

Vaccine के लिए विदेश मंत्री जयशंकर पहुंचे न्यूयॉर्क, 5 दिवसीय दौरे से जुड़ी है भारत की आस

Corona Vaccine: विदेश मंत्री आज पांच दिवसीय दौरे पर अमेरिकी दौरे की शुरुआत में न्यूयॉर्क पहुंच गए हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 24 May 2021 7:23 AM GMT
Vaccine के लिए विदेश मंत्री जयशंकर पहुंचे न्यूयॉर्क, 5 दिवसीय दौरे से जुड़ी है भारत की आस
X

भारत के राजदूत टी एस तिरुमूर्ति के साथ विदेश मंत्री जयशंकर (फाइल फोटो साभार- ट्विटर)

Dr. S. Jaishankar America Visit: भारत में बीते कुछ दिनों से कोरोना वायरस (Corona Virus) के मामलों में कमी देखी जा रही है, हालांकि मृतकों का आंकड़ा दिन ब दिन बढ़ता जा रहा है। इस बीच केंद्र और राज्य सरकारें वैक्सीनेशन (Covid Vaccination) की रफ्तार बढ़ाने पर ध्यान दे रही हैं। लेकिन वैक्सीन की कमी के चलते टीकाकरण की रफ्तार काफी कम है। कई राज्यों में तो वैक्सीन की कमी होने के चलते कई टीकाकरण केंद्र (Vaccination Centers) बंद करने पड़े हैं।

इस बीच विदेश मंत्री एस जयशंकर (Dr. Subrahmanyam Jaishankar) पांच दिवसीय यात्रा पर अमेरिका पर पहुंचे हैं। 24 मई को शुरू हुआ ये दौरा 28 मई तक जारी रहेगा। जयशंकर अपने अमेरिकी दौरे की शुरुआत में न्यूयॉर्क पहुंच गए हैं। संयुक्त राष्ट्र में भारत के राजदूत टी एस तिरुमूर्ति ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा कि 1 जनवरी 2021 को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत के प्रवेश के बाद विदेश मंत्री पहली बार न्यूयॉर्क आए हैं।

कोरोना संकट के बीच महत्वपूर्ण है ये दौरा

कोरोना संकट के बीच विदेश मंत्री का यह दौरान भारत की वैक्सीन की जरुरतों के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। बताया जा रहा है कि इस दौरान एस. जयशंकर अमेरिका की कंपनियों के साथ कोरोना रोधी वैक्सीन, घरेलू उत्पादन के लिए कच्चे माल की खरीद और वैक्सीन के संयुक्त उत्पादन की संभावना के बारे में चर्चा कर सकते हैं।

अमेरिकी दौरे के दौरान जयशंकर की अमेरिका के मंत्री टोनी ब्लिंकन, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतारेस और जो बाइडेन सरकार के अन्य आला अधिकारियों से मुलाकात होनी है। आपको बता दें कि अमेरिकी में जो बाइडेन की सरकार बनने के बाद पहली बार भारत का कोई वरिष्ठ मंत्री अमेरिका पहुंचा है।

विदेश मंत्रालय ने दी ये जानकारी

विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान के मुताबिक, विदेश मंत्री एस जयशंकर 24 से 28 मई 2021 तक अमेरिका की यात्रा पर न्यूयॉर्क पहुंचे हैं। न्यूयार्क में उनके संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतारेस से मुलाकात करने की संभावना है। इसके अलावा वो अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन के साथ भी चर्चा करेंगे और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ द्विपक्षीय संबंधों के बारे में चर्चा होगी।

ऐसा माना जा रहा है कि इस पांच दिवसीय दौरे के दौरान भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर देश मे कोरोना वायरस की वैक्सीन के घरेलू उत्पादन को बढ़ाने के लिए अमेरिका से कच्चे मामल की आपूर्ति तेज करने पर जोर दे सकते हैं। इसके साथ ही वैक्सीन के संयुक्त उत्पादन की संभावना के बारे में भी चर्चा किए जाने की संभावना है।

विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान के मुताबिक, अमेरिकी यात्रा के दौरान विदेश मंत्री जयशंकर यात्रा के दौरान उनका, भारत अमेरिका के बीच आर्थिक और कोरोना महामारी से जुड़े सहयोग को लेकर कारोबारी मंचों से संवाद का कार्यक्रम है। बता दें कि इससे एक दिन पहले ही विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा था कि भारत, अमेरिकी कंपनियों के साथ कोरोना रोधी वैक्सीन की खरीद और बाद में घरेलू उत्पादन की संभावना के बारे में बातचीत कर रहा है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story