×

Corona Nasal Spray: भारत में SaNOtize के साथ लॉन्च हुआ पहला नेजल स्प्रे, वयस्कों के लिए रामबाण

Corona Nasal Spray: कोरोना की महामारी से बचने के लिए ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स और उसकी साझेदार कनाडाई बायोटेक कंपनी (Biotech Company) ने इस स्प्रे को बाजार में उतारा है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shashi kant gautam
Published on: 9 Feb 2022 11:42 AM GMT
Coronavirus News: First nasal spray launched in India with SaNOtize, panacea for adults
X

भारत में SaNOtize के साथ नेजल स्प्रे लॉन्च: Photo - Social Media

Corona Nasal Spray: कोविड-19 की महामारी से बचने के लिए कोरोना वैक्सीन की सफलता के बाद अब नेजल स्प्रे बनकर तैयार है। बुधवार को ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स और उसकी साझेदार कनाडाई बायोटेक कंपनी (Biotech Company) ने इस स्प्रे को बाजार में उतारा है। कोरोना को ठीक करने वाला देश का पहला स्प्रे कोविड-19 (Covid-19) संक्रमित वयस्कों के इलाज के लिए कारगर होगा।

वयस्कों को कोरोना के संक्रमण से बचाने के लिए यह स्प्रे काफी फायदेमंद होगी, जैसा कि मालूम है कि वयस्कों के संक्रमित होने पर गंभीर रूप से बीमार होने का खतरा अधिक है। इससे पहले भारत के महा औषधि नियंत्रक (डीसीजीआई) से स्प्रे मंजूरी मिल चुकी है।

नाक के भीतर ही कोविड-19 के वायरस को नष्ट करता है स्प्रे

फैबीस्प्रे नाम के स्प्रे को नाक के भीतर ही कोविड-19 के वायरस को नष्ट करने के लिए बनाया गया है, ताकि वह फेफड़ों तक नहीं पहुंच सके। ग्लेनमार्क को देश के दवा नियामक, भारत के औषधि महानियंत्रक (DCGI) से त्वरित अनुमोदन प्रक्रिया के तहत विनिर्माण और विपणन का अनुमोदन प्राप्त हो गया है।

नेज़ल स्प्रे प्रभावी और सुरक्षित एंटीवायरल उपचार

कंपनी ने बताया है कि यह नेजल स्प्रे नाइट्रिक ऑक्साइड पर आधारित है जो नाक की ऊपरी सतह पर कोरोना वायरस को प्रभावी ढंग से खत्म करने के लिये काम करता है। जब नाक के म्यूकोसा पर छिड़काव किया जाता है तो नाइट्रिक ऑक्साइड वायरस फेफडें तक जाने से रोकता है।

फैबीस्प्रे: Photo - Social Media

ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड के मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी रॉबर्ट क्रॉकार्ट ने कहा, हमें विश्वास है कि यह रोगियों को एक बहुत आवश्यक और समय पर चिकित्सा विकल्प प्रदान करेगा। नेज़ल स्प्रे COVID-19 के लिए एक प्रभावी और सुरक्षित एंटीवायरल उपचार है।

भारत में SaNOtize के साथ लॉन्च

परीक्षण के दौरान स्प्रे के माइक्रोबियल गुणों की पहचान की गई जिससे यह साबित हुआ कि जब इस स्प्रे को नाक के म्यूकस पर छिड़का जाता है तो यह वायरस को शरीर में बढ़ने से रोकता है। ग्लेनमार्क के फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राबर्ट क्रोकार्ट ने कहा कि हमें खुशी है कि हम एक कंपनी के रुप में कोविड महामारी के खिलाफ भारत की लड़ाई में उसके साथ हैं। हमें इसे भारत में SaNOtize के साथ लॉन्च करके काफी खुश हैं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story