×

Coronavirus News: कोरोना से लड़ रहे हेल्थ वर्कर्स के लिए खुशखबरी, सरकार ने बीमा योजना की अवधि बढ़ाई

Coronavirus Update: मोदी सरकार (PM Narendra Modi) ने हेल्थ वर्कस के लिए शुरू की गई बीमा योजना (health workers insurance plan) की अवधि को बढ़ाने का फैसला किया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 19 April 2022 12:43 PM GMT
Government extended the duration of the insurance scheme of health works fighting Corona
X

सरकार ने हेल्थ वर्कस के बीमा योजना की अवधि बढ़ाई: Photo - Social Media

New Delhi: देशभर में कोरोना संक्रमण (corona infection) एकबार फिर तेजी से पैर पसारने लगा है। कई राज्य फिर से कोरोना प्रतिबंधों (corona restrictions) की ओर रूख करने लगे हैं। देश के कुछ राज्यों में तो मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। कोरोना के संभावित चौथे लहर (fourth wave of corona) को लेकर छिड़े बहस के बीच केंद्र सरकार (Central Government) ने एक बड़ा निर्णय़ लिया है। मोदी सरकार (PM Narendra Modi) ने हेल्थ वर्कस के लिए शुरू की गई बीमा योजना (health works insurance plan) की अवधि को बढ़ाने का फैसला किया है।

केंद्र सरकार ने कोरोना से लड़ने वाले स्वास्थ्य कर्मियों के लिए शुरू की गई बीमा योजना को 19 अप्रैल से 180 दिनों की अवधि के लिए बढ़ाने का निर्णय लिया है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने इसकी घोषणा की है। समाचार एजेंसी आईएएनएस ने इस बारे में ट्वीट कर जानकारी दी है। मंत्रालय ने इस संबंध में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के सचिवों को पत्र जारी कर जानकारी दी है।

हेल्थ वर्कस के सेफ्टी के लिए बढ़ाई गई अवधि

देश में एकबार फिर कोरोना तेजी से फैलने लगा (Corona started spreading fast) है। ऐसे में स्वास्थ्यकर्मियों की भूमिक एकबार फिर बढ़ जाती है। मरीजों की देखभाल में लगे हेल्थ वर्कस को देखते हुए केंद्र सरकार ने बीमा योजना की अवधि को बढ़ाने का फैसला लिया है। बता दें कि इस योजना को केंद्र सरकार ने कोरोना काल के दौरान लाए गए पीएम गरीब कल्यान पैकेज के तहत शुरू किया था।

इस बीमा योजना के तहत केंद्र सरकार ने अबतक 1900 से अधिक स्वास्थ्यकर्मियों के दावों का निपटान किया है। पीएम गरीब कल्यान पैकेज (पीएमजीकेपी) का उद्देश्य सरकारी हेल्थ वर्कस और निजी हेल्थ वर्कस समेत करीब 22.12 लाख हेल्थ वर्कस को 50 लाख रूपये का दुर्घटना कवर प्रदान करना है।

पीएम गरीब कल्याण पैकेज: Photo - Social Media

पीएम गरीब कल्याण पैकेज

बतातें चलें कि पीएम गरीब कल्याण पैकेज (पीएमजीकेपी) की शुरूआत 30 मार्च 2020 को कोरोना के पहली लहर के दौरान किया गया था। इस योजना के तहत केंद्र सरकार ने कोरोना काल में गरीबों औऱ जरूरतमंदों सभी की जरूरतों को पूरा किया था।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2022, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2022

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story