×

कोरोना मरीजों के इलाज में ये दवाएं बंद, स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने जारी की नई गाइडलाइंस

Coronavirus: स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने बिना लक्षण या हल्‍के लक्षण वाले कोरोना मरीजों के इलाज के लिए गाइडलाइन को संशोधित किया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 7 Jun 2021 7:04 AM GMT
कोरोना मरीजों के इलाज में ये दवाएं बंद, स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने जारी की नई गाइडलाइंस
X
(कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Coronavirus: देश में अप्रैल महीने में अचानक कोरोना वायरस (Corona Virus) में मामलों में तेजी से बढ़ोत्तरी देखने को मिली। हालांकि केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा लागू की गई सख्त पाबंदियां (Covid-19 Restrictions ) के चलते अब भारत में कोरोना के नए मामलों (Corona Virus New Cases) में लगातार कमी दर्ज की जा रही है।

बीते 24 घंटे की बात की जाए तो इस दौरान देश में कोरोना के कुल 1 लाख 20 हजार 529 मामले सामने आए हैं, जो कि करीब दो महीने में दर्ज किए गए सबसे कम मामले हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) ने बताया कि रोज आने वाले संक्रमण के नए मामले 58 दिनों में सबसे कम हैं। हालांकि इस दौरान 3 हजार 380 लोगों ने अपनी जान गंवा दी है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने नई गाइडलाइंस में बंद की ये दवाएं

कोरोना के मामलों में कमी आने के बाद केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के डायरेक्‍टरेट जनरल ऑफ हेल्‍थ सर्विसेज ने बिना लक्षण या हल्‍के लक्षण वाले कोरोना मरीजों (Corona Patients) के इलाज के लिए 27 मई को नई गाइडलाइंस जारी की हैं। इसके तहत अब एंटीपाइरेटिक और एंटीट्यूसिव को छोड़कर अन्‍य सभी दवाओं को इलाज के लिए हटा दिया गया है।

प्रतीकात्म तस्वीर साभार- सोशल मीडिया

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की ओर से जारी की गई संशोधित गाइडलाइंस के तहत बिना लक्षण या हल्‍के लक्षण वाले कोरोना संक्रमितों के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली कई दवाओं को बंद कर दिया गया है। इसमें हाइड्रॉक्‍सीक्‍लोरोक्‍वीन, आइवरमेक्टिन, डॉक्‍सीसाइक्लिन, जिंक, मल्‍टीविटामिन और अन्‍य दवाएं शामिल हैं। अब ऐसे मरीजों को केवल बुखार के लिए एंटीपाइरेटिक और सर्दी जुकाम के लिए एंटीट्यूसिव ही दी जाएगी।

गैर जरूरी टेस्ट किया जाए बंद

इसके साथ ही मंत्रालय ने जारी गाइडलाइंस में डॉक्‍टरों को मरीजों के सीटी स्‍कैन समेत गैर जरूरी टेस्‍ट बंद करने के लिए कहा है। साथ ही लोगों को कोरोना से बचाव के लिए मास्क लगाना, हाथ धोने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने का सुझाव दिया गया है।

राज्यों में शुरू हुई अनलॉक की प्रक्रिया

आपको बता दें कि कोरोना के नए मामलों में गिरावट आने के बाद कई राज्यों में अनलॉक की प्रक्रिया (Unlock) शुरू हो गई है। यानी राज्यों द्वारा कोरोना कर्फ्यू (Corona Curfew) या लॉकडाउन (Lockdown) में ढील देनी शुरू कर दी गई है। जबकि कई राज्यों में कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए पाबंदियों को बढ़ा दिया गया है, हालांकि कुछ छूट अवश्य दी गई हैं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story