×

Coronavirus Testing: अब घर बैठे करें कोरोना टेस्ट, ICMR ने दी मंजूरी

कोरोना महामारी के बीच आप अब अपना कोरोना जांच घर पर ही कर सकते हैं। ICMR ने कोरोना के लिए होम बेस्ड टेस्टिंग किट को मंजूरी दे दी है ।

Network
Newstrack Network NetworkPublished By Monika
Published on: 20 May 2021 1:55 AM GMT (Updated on: 20 May 2021 4:25 AM GMT)
Coronavirus testing at home
X

कोरोना वायरस टेस्टिंग (सांकेतिक फोटो) सौ. से सोशल मीडिया 

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर कम हुआ है लेकिन खतरा टला नहीं है । लोग अब भी कोरोना से संक्रमित हो रहे हैं । देश में कोरोना के नए मामले 2 लाख के पार बताए जा रहे है । वहीं दूसरी तरफ इस महामारी के बीच आप अब अपना कोरोना जांच घर पर ही कर सकते हैं (coronavirus test at home) । ICMR ने कोरोना के लिए होम बेस्ड टेस्टिंग किट (home based testing kit) को मंजूरी दे दी है । इस किट के जरिए आप घर पर ही नाक के जरिए कोरोना वायरस की जांच के लिए सैंपल ले सकेंगे ।

आपको बता दें, ICMR ने कोरोना जांच के लिए नई एडवायजरी जारी की है । होम बेस्ड टेस्टिंग किट के लिए MY Lab Discovery Solution LTD पुणे की कंपनी को ऑथोराइज किया गया है । फिलहाल भारत के केवल एक ही कंपनी को इसकी मंजूरी दी है । होम टेस्टिंग के लिए गूगल प्ले स्टोर और ऐपल स्टोर से मोबाइल ऐप डाउनलोड करना होगा । मोबाइल ऐप के ज़रिए पॉजिटिव और निगेटिव रिपोर्ट मिलेगी । इस ऐप का नाम Mylab Covisself नाम है ।

केवल ये लोग कर सकते है जांच

इसका इस्तेमाल केवल वो लोग कर सकते है जिन्हें कोरोना के हल्के लक्षण या किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए लोग कर सकते है । ICMR का कहना है कि बिना वजह टेस्टिंग की सलाह नहीं दी गई है ।

कैसे मिलेगी रिपोर्ट

जिन लोगों ने होम टेस्टिंग किट उसे किया उन्हें टेस्ट स्ट्रिप (Strip) की एक तस्वीर लेनी होगी जिस फोन में ऐप डाउनलोड किया गया है । जिसके जरिए मोबाइल फोन का डाटा सीधे ICMR के टेस्टिंग पोर्टल पर स्टोर हो जाएगा । इस टेस्ट के जरिए कोरोना मरीज की गोपनीयता भी बरकरार रहेगी । इस वक़्त कोरोना जान के लिए गए लोगों को अपनी रिपोट के लिए लंबा इन्तजार करना पड़ रहा है । एंटीजन और आरटीपीसीआर के जरिए जांच की जाती है । जिसमें एंटीजन की रिपोट तो तुरंत मिल जाती है लेकिन आरटीपीसीआर की रिपोर्ट 24 घंटे बात आती है । ऐसे में होम बेस्ड टेस्टिंग किट को कोरोना जांच के लिए मंजूरी दी गई है । जिससे जांच में तेजी आएगी । इस टेस्ट में जिसकी भी रिपोर्ट पॉजिटिव आयेफी उन्हें पॉजिटिव ही माना जाएगा ।

बता दें, ICMR ने यह भी कहां है कि जिस किसी की भी रिपोर्ट टेस्ट के दौरान निगेटिव आएगी उन्हें RTPCR करवाना होगा और जब तक RTPCR का रिजल्ट नही ना आए तब तक उन्हें होम आईओलेशन में रहना होगा ।

24 घनों में कोरोना के 2.67 नए मामले

आपको बता दें, कि देश में कोरोना के मामले कुछ हद तक कम हुए है लेकिन खतरा अब भी बरकरार है । देश में पिछले 24 घंटों में 2.67 नए मामले सामने आए, जबकि 4529 कोरोना मरीजों की मौत हो गई । अच्छी बात ये है कि इस दौरान 3. 89 लाख मरीज ठीक भी हुए ।

महाराष्ट्र में बीते 24 घंटों में 34,031 नए केस मिले. 594 लोगों की कोरोना से मौत हो गई ।

यूपी में बीते 24 घंटों में यूपी में कोरोना के 7,336 नए केस मिले और 282 लोगों की मौत हुई ।

दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 3,846 नए केस रिकॉर्ड हुए हैं ।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story