×

1 मई से नहीं शुरू होगा वैक्सीनेशन! कई राज्यों ने खड़े किए हाथ, बताई ये वजह

दिल्ली, गुजरात, मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों ने वैक्सीनेशन का तीसरा चरण शुरू करने में असमर्थता जताई है।

Network
Newstrack Network NetworkPublished By Shreya
Published on: 30 April 2021 2:28 AM GMT
1 मई से नहीं शुरू होगा वैक्सीनेशन! कई राज्यों ने खड़े किए हाथ, बताई ये वजह
X

वैक्सीनेशन करता स्वास्थ्यकर्मी (फोटो- न्यूजट्रैक)

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस (Corona Virus) का कहर थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। तेजी से बढ़ते कोरोना के संक्रमण को देखते हुए एक मई से देश में वैक्सीनेशन का नया चरण (Vaccination 3rd Phase) शुरू होने जा रहा है। लेकिन इस अभियान पर ग्रहण लगता नजर आ रहा है। कई राज्यों ने तीसरे चरण को लेकर हाथ खड़े कर दिए हैं।

दरअसल, कई राज्यों में पहले से ही कोरोना वैक्सीन की किल्लत (Vaccine Shortage) होने की शिकायत सामने आ रही है। इस बीच एक मई से शुरू होने जा रहे नए चरण से पहले कई राज्य सरकारें कह चुकी हैं कि उनके यहां वैक्सीनेशन अभियान का तीसरा चरण शुरू नहीं हो पाएगा, जिसकी वजह वैक्सीन की कमी बताई गई है।

वैक्सीन (फोटो- न्यूजट्रैक)

इन राज्यों में नहीं शुरू होगा वैक्सीनेशन

मध्य प्रदेश सरकार ने साफ कर दिया है कि एक मई से शुरू होने वाले तीसरे चरण में मई से 18+ वालों को कोरोना वैक्सीन नहीं लगेगी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि हमने कोविशील्ड और कोवैक्सीन दोनों ही वैक्सीन के लिए कंपनियों को ऑर्डर दिए थे, लेकिन उनका कहना है कि एक मई तक वैक्सीन उपलब्ध नहीं पाएंगी। ऐसे में टीका उपलब्ध होते ही वैक्सीनेशन का अगला चरण शुरू कर दिया जाएगा।

बिहार में भी कुछ ऐसी ही स्थिति है। यहां भी वैक्सीनेशन के तीसरे चरण में इसमें देरी हो सकती है। वैक्सीन की किल्लत के चलते राज्य में एक मई से वैक्सीनेशन का अलग चरण शुरू नहीं होगा। इस बारे में बिहार बीजेपी प्रवक्ता अरविंद कुमार सिंह ने कहा किए टीकाकरण के अगले चरण में देरी हो सकती है। अभी सरकार पूरा ध्यान संक्रमित लोगों को बचाने में है।

गुजरात भी इस रेस में पीछे नहीं है। यहां पर वैक्सीन की किल्लत होने की बात कही जा रही है। सूबे के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी का कहना है कि 1 मई से वैक्सीन शुरू करने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन अब तक वैक्सीन का पूरा स्टॉक नहीं आया है। वैक्सीन उपलब्ध होने के बाद 15 मई तक पूरी तरह से वैक्सीनेशन शुरू कर दिया जाएगा।

इसके अलावा आंध्र प्रदेश में वैक्सीनेशन का अगला चरण सितंबर महीने से शुरू होने की बात कही गई है। मुख्यमंत्री जगन रेड्डी ने बताया कि (Jagan Mohan Reddy) ने गुरुवार को कहा कि सितंबर महीने से ही राज्य में 18+ वालों की वैक्सीनेशन प्रक्रिया शुरू हो पाएगा। वैक्सीन की कमी के चलते पहले 45 से अधिक उम्र वालों का ही वैक्सीनेशन होगा। उसके बाद 18 से ऊपर वालों को टीका दिया जाएगा।

दिल्ली सरकार ने भी वैक्सीन की समस्या होने की बात कही है। इस बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ने अधिकारियों संग बैठक भी की है और तीन महीने में दिल्ली के लोगों को वैक्सीनेट करने को लेकर प्लान भी बनाया है। इसके अलावा पंजाब, ओडिशा, जम्मू-कश्मीर ने भी नया चरण एक मई से शुरू करने में असमर्थता जताई है।

कोरोना जांच कराता युवक (फोटो- न्यूजट्रैक)

देश में लगातार बढ़ रहा कोरोना का संकट

आपको बता दें कि देश में लगातार कोरोना संकट गहराता जा रहा है। महामारी की दूसरी लहर की रफ्तार थमती ही नहीं दिखाई दे रही है। इस बीच बीते 24 घंटे में एक बार फिर से साढ़े 3 लाख से ज्यादा मामले दर्ज किए गए हैं। एक दिन में कोविड-19 संक्रमण के 3,86,693 नए मामले सामने आए हैं, जबकि इस दौरान 3502 लोगों की मौत हुई है।

ये लगातार नौवां दिन है, जब कोरोना वायरस के मामले तीन लाख से अधिक आए हैं। या यूं कहे कि चार लाख के करीब मामले मिले हैं। इसी के साथ देश में संक्रमण की दर भी 21.2 फीसदी पहुंच गई है।

Shreya

Shreya

Next Story