×

भारत में ओमिक्रॉन की दशहत, क्रिसमस-न्यू ईयर से पहले इन राज्यों ने लगाई सख्त पाबंदियां, दिल्ली में क्लब सील

Coronavirus India Update: कोविड-19 के नए स्वरूप को लेकर वैज्ञानिक पहले ही चेतावनी जारी कर चुके हैं यह भारत में कोरोना की तीसरी लहर की वजह बन सकता है। ऐसे में अब केंद्र और राज्य सरकारें भी अलर्ट हो गई हैं और ओमिक्रॉन संक्रमण पर काबू पाने के लिए सख्त कदम उठाने शुरू कर दिए हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 24 Dec 2021 3:36 AM GMT
Coronavirus: दिल्ली में ओमिक्रॉन से तबाही, सबसे आगे निकली राजधानी, अब यूपी के लिए खतरे की घंटी
X

कोरोना वायरस (फोटो- न्यूजट्रैक) 

Coronavirus India Update: कोरोना वायरस (Corona Virus) के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron Variant) ने देशभर के 16 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में तेजी से अपने पैर पसार लिए हैं। कोविड-19 के इस नए स्वरूप को लेकर वैज्ञानिक पहले ही चेतावनी जारी कर चुके हैं यह भारत में कोरोना की तीसरी लहर (Corona Ki Teesri Leher) की वजह बन सकता है। ऐसे में अब केंद्र और राज्य सरकारें भी अलर्ट हो गई हैं और ओमिक्रॉन संक्रमण पर काबू पाने के लिए सख्त कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। इसी दिशा में कल गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने एक हाई लेवल मीटिंग (High Level Meeting) भी बुलाई थी।

पीएम मोदी ने इस बैठक में अधिकारियों से बातचीत कर उन्हें त्वरित और प्रभावी कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग, कोविड-19 टेस्ट में वृद्धि और वैक्सीनेशन (Vaccination) में इजाफा करने को कहा है। इसी के साथ ही हेल्थ के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने का निर्देश जारी किया है। इसके अलावा प्रधानमंत्री ने राज्यों को हरसंभव मदद भेजने की बात कही है। वहीं दूसरी ओर दिल्ली, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों ने तीसरी लहर से बचने के लिए सख्त पाबंदियां (Covid-19 Restrictions) लागू कर दी हैं।

उत्तर प्रदेश (UP Covid Guidelines)

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) भी कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए सख्त कदम उठा रहे हैं। सीएम ने प्रदेश में सख्ती बढ़ाने के निर्देश जारी किए हैं। निर्देशों के मुताबिक, सार्वजनिक जगहों जैसे मॉल, सिनेमाघर, होटल और भीड़भाड़ वाली जगहों पर अधिक सतर्कता बरती जाएगी। क्रिसमस और नए साल की पार्टियों में मास्क लगाना अनिवार्य होगा। इसी के साथ कोविड प्रोटोकॉल, सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखना होगा। प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों को कोरोना के डेल्टा और ओमिक्रॉन वेरिएंट को लेकर अलर्ट किया जा चुका है।

दिल्ली (Delhi Corona Guidelines)

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सीएम अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने कोरोना के बढ़ते प्रसार को देखते हुए कुछ जरूरी कदम उठाए हैं। इस बीच दक्षिणी दिल्ली के महरौली में डीडीएमए के आदेश का उल्लंघन करने पर एक क्लब को सील कर दिया गया है। दरअसल, यहां पर क्षमता से अधिक भीड़ थी, ऐसे में इस क्लब पर कार्रवाई की गई है। बता दें कि कोरोना के नए वेरिएंट को रोकने के लिए डीडीएमए ने निर्देश जारी किया है कि अगले आदेश तक किसी भी होटल, बार या रेस्टोरेंट में 50 फीसदी सिटिंग कैपिसेटी की अनुमति होगी। इसके अलावा किसी भी तरह के राजनीतिक, सामाजिक, सांस्कृतिक और धार्मिक कार्यक्रम पर रोक रहेगी।

वहीं दिल्ली में कोविड टेस्ट की क्षमता बढ़ाने की भी बात कही है। सीएम ने कहा कि सरकार ने ओमिक्रॉन को नियंत्रित करने के लिए 3,00,000 टेस्ट रोजाना करेगी। इसके साथ ही अरविंद केजरीवाल ने वैक्सीन के दोनों डोज लगा चुके लोगों को बूस्टर डोज लगाने की मांग की है। बता दें कि अब तक दिल्ली में ओमिक्रॉन के 57 मामले दर्ज हो चुके हैं।

राजस्थान (Rajasthan Covid Guidelines)

राज्य में अशोक गहलोत सरकार (CM Ashok Gehlot Government) ने कोरोना पर नई गाइडलाइंस जारी की हैं। जिसके मुताबिक, राज्य में टेस्ट, ट्रैक और ट्रीट की नीति अपनाई जाएगी और मास्क के साथ ही वैक्सीनेशन अनिवार्य कर दिया गया है। सरकार ने लोगों को कोविड प्रोटोकॉल और सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के निर्देश जारी किए हैं। साथ ही शिक्षण संस्थानों में बाहर से आने वाले छात्रों का आरटीपीसीआर टेस्ट कराया जाएगा और रिपोर्ट आने तक उन्हें क्वारंटीन में रहना होगा। इसके अलावा, सार्वजनिक स्थान पर थूकने पर प्रतिबंध लगाया गया है। अगर कोई भी शख्स नियमों का उल्लंघन करते दिखता है तो उसके खिलाफ कार्यवाही की जाएगी।

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh Guidelines)

मध्य प्रदेश में कोरोना के प्रसार पर काबू पाने के लिए नाइट कर्फ्यू (Night Curfew) का एलान कर दिया गया है। ओमिक्रॉन वेरिएंट की एंट्री के बाद नाइट कर्फ्यू लागू करने वाला एमपी पहला राज्य बन गया है। सरकार ने रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगाने के आदेश दिए हैं। इसके अलावा नई गाइडलाइन में कहा गया है कि वैक्सीन के दोनों डोज लेने के बाद ही क्लब, कोचिंग, जिम, सिनेमाघरों में प्रवेश मिलेगा। मास्क लगाना अनिवार्य है, अगर किसी व्यक्ति को बिना मास्क देखा जाता है तो उस पर जुर्माना लगाया जा सकता है।

हरियाणा (Haryana Corona Guidelines)

राज्य में भी कोरोना के संभावित खतरे को देखते हुए जरूरी दिशानिर्देश दिए गए हैं। जिसके मुताबिक, हरियाणा में कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) के दोनों डोज जिसे नहीं लगा है, उन्हें 1 जनवरी, 2022 से सार्वजनिक स्थानों पर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। यह प्रतिबंध मैरिज हॉल, होटल, बैंक, सरकारी कार्यालयों और बसों में भी लागू किया गया है।

महाराष्ट्र (Maharashtra Guidelines For Corona)

इसके अलावा आज महाराष्ट्र (Maharashtra) में कोरोना को लेकर दिशा निर्देश जारी किए जाएंगे। माना जा रहा है कि सरकार क्रिसमस और नए साल के जश्न पर प्रतिबंध लगाने के साथ साथ नाइट कर्फ्यू (Night Curfew) लागू कर सकती है। इसके अलावा होटलों, रेस्तरां, विवाह समारोहों, पार्टियों में लोगों की संख्या सीमित की जा सकती है। राज्य के पिंपरी चिंचवाड़ के नगर आयुक्त ने एक नए आदेश में कहा कि कोविड नियमों का उल्लंघन करने पर व्यक्ति के खिलाफ आईपीसी की धारा 188 के तहत मामला दर्ज किया जाएगा।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story