×

Corona in Delhi: दिल्ली में फिर लौटा पाबंदियों का दौर, मास्क न पहनने पर लगेगा 500 रुपए का जुर्माना

Corona in Delhi: दिल्ली में कोरोना संक्रमण दर में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। जिसके मद्देनजर मास्क के उपयोग को अनिवार्य कर दिया गया है।

aman
Written By amanPublished By Monika
Published on: 20 April 2022 9:39 AM GMT
wearing mask in delhi mandatory
X

दिल्ली में फिर लौटा पाबंदियों का दौर (फोटो: सोशल मीडिया )

Corona in Delhi : राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना (Covid-19) संक्रमण की वजह से एक बार पाबंदियों का दौर लौट आया है। कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों के मद्देनजर दिल्ली में अब मास्क (Mask) पहनना अनिवार्य (Mandatory) कर दिया गया है। DDMA ने बुधवार को इस संबंध में समीक्षा बैठक की। जिसके बाद, दिल्ली सरकार ने ने बड़ा फैसला लेते हुए मास्क न पहनने पर 500 रुपए जुर्माना लगाने का फैसला लिया है।

दिल्ली में कोरोना संक्रमण दर में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। जिसके मद्देनजर मास्क के उपयोग को अनिवार्य कर दिया गया है। राजधानी के स्कूलों को हाइब्रिड मोड (Hybrid Mode) में खोलने पर विचार किया गया है। साथ ही, सामाजिक दूरी (Social Distancing) और अस्पताल की तैयारियों पर भी बैठक में चर्चा की गई। इसी तरह बाजारों में बढ़ने वाली भीड़ पर नियंत्रण पाने के लिए भी कदम उठाए जा सकते हैं।

छठी लहर की दस्तक, जीनोम सीक्वेंसिंग तेज नहीं

बताया जा रहा है, कि दिल्ली में कोरोना की छठी लहर दस्तक दे चुकी है। बावजूद, राष्ट्रीय राजधानी में जीनोम सीक्वेंसिंग (genome sequencing) में तेजी नहीं आई है। दिल्ली के LNJP और ILBS अस्पताल में जीनोम सीक्वेंसिंग की सुविधा है। मगर, ओमिक्रॉन (Omicron) लहर निकलने के बाद से यहां जांच में तेजी नहीं आई है।

लगातार बढ़ रही संक्रमितों की संख्या

दिल्ली में कोरोना संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। बीते 24 घंटे में 600 से अधिक लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। जबकि, केंद्र सरकार (central government) ने संक्रमण प्रसार मुद्दे पर दिल्ली की केजरीवाल सरकार को चिट्ठी लिख चिंता जताई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बताया गया है कि, दिल्ली में बीते दो हफ्तों के दौरान कोरोना मरीजों की संख्या में करीब तीन गुना तेजी आई है।

जनवरी के बाद

गौरतलब है कि, दिल्ली में इस साल जनवरी महीने में कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी हुई थी। जिसके बाद पहली बार कोरोना संक्रमण के मामलों में उछाल देखने को मिल रहा है। कल यानी मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग ने जानकारी दी, कि एक दिन में 632 लोग कोरोना संक्रमित मिले। इस दौरान 414 मरीजों को छुट्टी दी गई। जबकि, इसी बीच 14299 नमूनों की जांच में 4.42 प्रतिशत कोरोना संक्रमित मिले। सोमवार को 7.72 फीसद नमूने संक्रमित मिले थे।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story