×

कहीं लॉकडाउन तो कहीं कोरोना कर्फ्यू, यूपी समेत 26 राज्यों में आज से लागू हो गयीं पाबंदियां

देश में फैले कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने कोहराम मचा रखा है । ऐसे में कोरोना पर काबू पाने के लिए कई राज्यों लॉकडाउन का ऐलान किया है।

Network
Newstrack Network NetworkPublished By Monika
Published on: 10 May 2021 2:10 AM GMT (Updated on: 10 May 2021 9:41 AM GMT)
कहीं लॉकडाउन तो कहीं कोरोना कर्फ्यू, यूपी समेत 26 राज्यों में आज से लागू हो गयीं पाबंदियां
X

नई दिल्ली: देश में फैले कोरोना वायरस (Coronavirus) की दूसरी लहर ने कोहराम मचा रखा है । हर रोज कोरोना के नए मामले रिकॉर्ड (new corona case )तोड़ रहे हैं । ऐसे में कोरोना पर काबू पाने के लिए कई राज्यों लॉकडाउन का ऐलान किया है। आइए जानते हैं किन-किन राज्यों में 10 मई से लॉकडाउन/कर्फ्यू (Lockdown/ Night curfew) लागू है । इस दौरान कौन कौन सी सेवाएं उपलब्ध रहने वाली हैं और क्या बंद।

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण को काबू करने के लिए 30 अप्रैल से लागू कर्फ्यू की अवधि रविवार को 17 मई तक बढ़ा दी गई । इस दौरान आवश्यक सेवाओं को छोड़कर बाकी सभी दुकानें और प्रतिष्ठान बंद रहेंगे । प्रदेश में पिछली 30 अप्रैल से कर्फ्यू लागू है ।

तमिलनाडु

तमिलनाडु में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं जिसके चलते सरकार ने इस वायरस को बढ़ने से रोकने के लिए 10 मई से 24 मई तक 'पूर्ण लॉकडाउन' लगाने की घोषणा की है । पूर्ण लॉकडाउन 10 मई को सुबह चार बजे से 24 मई को सुबह चार बजे तक लागू रहेगा ।

लॉकडाउन के दौरान तमिलनाडु स्टेट मार्केटिंग कोरपोरेशन द्वारा संचालित शराब की सरकारी दुकानों, सभी बार, स्पा, जिम, ब्यूटी पार्लर, सैलून, सिनेमा थिएटर, क्लब और मनोरंजन पार्क तथा चिड़ियाघर इस अवधि के दौरान बंद रहेंगे । पर्वतीय स्थल ऊटी और कोडईकनाल में समुद्री तट और पर्यटक स्थल बंद रहेंगे । वहीं स्वास्थ्य, राजस्व, पुलिस, दमकल और बचाव सेवा तथा आपदा प्रबंधन, से जुड़ा कामकाज संभालने वाले विभागों के अलावा अन्य सरकारी विभागों के कार्यालय बंद रहेंगे ।

धार्मिक स्थलों, शादी और अंतिम संस्कार में शामिल होने वाले लोगों की संख्या पर मौजूदा पाबंदियां जारी रहेंगी जबकि शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे । इसी के साथ सब्जियां, राशन, मछली और मांसाहारी उत्पाद बेचने वाली दुकानें 50 प्रतिशत ग्राहकों के साथ दोपहर 12 बजे तक ही खुलेंगी । होटलों में लोग नहीं बैठ सकेंगे । होटल खाना पैक करके दे सकते हैं । लॉकडाउन के दौरान मीडिया, कुरियर कंपनियां, अस्पताल और संबंधित सेवाओं, पेट्रोल पम्प, डेटा सेंटर और दूरसंचार वाले लोगों को काम करने की छूट दी गई है ।

राजस्थान

राजस्थान में 6 मई को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए हुई बैठक में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कोरोना संक्रमण को तोड़ने के लिए 10 मई से 24 मई तक लॉकडाउन का निर्णय लिया । इस दौरान विवाह समारोह पर रोक है. विवाह समारोह 31 मई 2021 के बाद ही आयोजित किए जाएंगे । विवाह घर पर अथवा कोर्ट मैरिज के रूप में ही करने की अनुमति होगी, जिसमें केवल 11 व्यक्ति ही अनुमत होंगे । इसकी सूचना वेब पोर्टल पर देनी होगी।

ग्रामीण क्षेत्रों से अब कोरोना संक्रमण की खबरें सामने आ रही हैं । जिसमें श्रमिकों के संक्रमित होने के मामले देखे जा रहे हैं । ऐसे में मनरेगा के कार्य स्थगित रहेंगे । चिकित्सा सेवाओं के अतिरिक्त सभी प्रकार के निजी एवं सरकारी परिवहन के साधन जैसे- बस, जीप आदि पूरी तरह बंद रहेंगे । बारात के आवागमन के लिए बस, ऑटो, टेम्पो, ट्रैक्टर, जीप आदि की अनुमति नहीं होगी । राज्य में चिकित्सा, अन्य आपातकालीन एवं अनुमत श्रेणियों को छोड़कर एक जिले से दूसरे जिले, एक शहर से दूसरे शहर, शहर से गांव, गांव से शहर और एक गांव से दूसरे गांव में सभी प्रकार के आवागमन पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा ।

मिजोरम

मिजोरम में 10 मई सुबह चार बजे से सात दिवसीय पूर्ण लॉकडाउन लागू करने की सात मई को घोषणा की । सरकारी आदेश में कहा कि गया है कि 17 मई तड़के चार बजे तक पूर्ण लॉकडाउन लागू रहेगा और राजधानी तथा जिला मुख्यालय कस्बों में किसी भी निवासी को अपने घर से बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी । इस दौरान आवश्यक वस्तुओं, सब्जी, और मांस की दुकानें केवल बृहस्पितवार शाम पांच बजे तक ही खुली रहेंगी ।

दिल्ली

दिल्ली में लागू लॉकडाउन को 17 मई तक बढ़ाया गया है । इस दौरान मेट्रो ट्रेन की सेवाएं बंद रहेंगी । अब शादियां केवल घर या कोर्ट में ही हो सकती हैं जिसमें 20 से ज्यादा लोग एकत्रित नहीं होंगे । इस दौरान सार्वजनिक स्थानों, बैंक्वेट हॉल, होटलों और ऐसे ही अन्य स्थानों पर शादी समारोहों पर पूरी पाबंदी रहेगी ।

गोवा

गोवा सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए नौ मई से 15 दिनों के कर्फ्यू लगाने की सात मई को घोषणा की । कर्फ्यू के दौरान, किराना दुकानें सुबह नौ बजे से दोपहर एक बजे तक खुली रह सकती हैं ।

केरल

कोरोना महामारी के चलते केरल में शनिवार 8 मई सुबह से संपूर्ण लॉकडाउन लागू किया गया । इस दौरान दुकानें बंद हैं रहेंगी, जबकि सार्वजनिक परिवहन निलंबित किया गया है । लोगों की सड़क पर आवाजाही भी प्रतिबंधित है । प्रतिबंध सुबह छह बजे से लागू हुए और 16 मई की आधी रात तक लागू रहेंगे ।

मणिपुर

मणिपुर सरकार ने 8 मई से 7जिलों में नौ दिन के लिए 24 घंटे का कर्फ्यू लागू करने की घोषणा की है । इन जिलों में 8 से 17 मई तक कर्फ्यू लागू रहेगा । वही राज्य के अन्य हिस्सों में शाम सात से सुबह पांच बजे तक रात्रि कर्फ्यू रहेगा ।

हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश में 7 मई से 16 मई तक लॉकडाउन लगाया गया है । लॉकडाउन की अवधि में सरकारी और निजी कार्यालय बंद रहेंगे, लेकिन आवश्यक सेवाएं जैसे स्वास्थ्य, बिजली, दूरसंचार, जलापूर्ति और सफाई क्षेत्र को इससे छूट दी गई है । निर्माण स्थलों, बागवानी, कृषि और अन्य परियोजनाओं पर काम चालू रहेगा, जबकि 31 मई तक शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे ।

ओडिशा

पांच मई से 19 मई तक के लिए 14 दिनों का लॉकडाउन लगाया गया।

बिहार

चार मई से 15 मई तक के लिए लॉकडाउन लागू किया गया है।

झारखंड

लॉकडाउन जैसी पाबंदियों को 13 मई तक बढ़ाया। राज्य में सबसे पहले 'स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह' के तहत 22 अप्रैल को पांबदियां लागू की गई थी।

छत्तीसगढ़

वीकेंड लॉकडाउन की घोषणा की गई, जबकि पहले जिलाधिकारियों को 15 मई तक लॉकडाउन बढ़ाने की अनुमति दी गई थी।

पंजाब

15 मई तक वीकेंड लॉकडाउन और रात्रि कर्फ्यू के अलावा विस्तृत पांबदी लगाई गई है।

हरियाणा

तीन मई को सात दिनों का लॉकडाउन लागू किया गया, इससे पहले नौ जिलों में था सप्ताहांत लॉकडाउन था. लेकिन अब पाबंदियों को बढ़ाकर 17 मई तक कर दिया गया है।

मध्यप्रदेश

राज्य में 15 मई तक 'जनता कर्फ्यू' लागू है, केवल आवश्यक सेवाओं को ही छूट।

गुजरात

रात आठ बजे से सुबह आठ बजे तक कर्फ्यू लागू और 36 अन्य शहरों में 12 मई तक दिन में भी पाबंदी लागू।

महाराष्ट्र

पांच अप्रैल से ही लॉकडाउन जैसे पाबंदी लागू है, इसके साथ ही लोगों की आवाजाही पर पाबंदी है। इन पाबंदियों को बढ़ाकर 15 मई तक किया गया। लातूर, सोलापुर जिले में स्थानीय लॉकडाउन लागू। अमरावती, अकोला और यवतमाल में सख्त पाबंदी।

पश्चिम बंगाल

पिछले हफ्ते से ही सख्त पाबंदी लागू।

असम

रात्रि कर्फ्यू अब रात आठ बजे बजाय शाम छह बजे से लागू, बुधवार से सार्वजनिक स्थलों पर लोगों के जाने पर रहेगी रोक। रात्रि कर्फ्यू 27 अप्रैल से सात मई तक था।

नगालैंड

30 अप्रैल से 14 मई तक सख्त नियमों के साथ आंशिक लॉकडाउन।

अरुणाचल प्रदेश

शनिवार से शाम साढ़े छह बजे से सुबह पांच बजे तक रात्रि कर्फ्यू लागू रहेगा।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story