×

Coronavirus New Cases: एक दिन में 8954 नए केस, फिर डराने लगा कोरोना, ओमिक्रॉन को लेकर हवाई अड्डों पर बढ़ी सख्ती

Coronavirus New Cases: स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के 8954 नए मामले पाए गए हैं। यह आंकड़े पिछले दिन की अपेक्षा 1964 से अधिक है।

Chitra Singh
Written By Chitra SinghNewstrack Network
Published on: 1 Dec 2021 5:55 AM GMT
omicron variant
X

कोरोना वायरस-ओमिक्रॉन वैरिएंट (डिजाइन फोटो- सोशल मीडिया)

Coronavirus New Cases: देश में कोरोना का खतरा एक बार फिर से बढ़ने लगा है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (Ministry of Health and Family Welfare) के द्वारा जारी किए गए नए रिपोर्ट के अनुसार, भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 8,954 नए मामले सामने आए हैं, जोकि पिछले दिन से 1964 से ज्यादा है। वहीं दूसरी ओर में देश में ओमिक्रॉन वैरिएंट (Omicron variant) का भी खतरा मंडरा रहा है। इस खतरे को देखते हुए दिल्ली,मुंबई समेत कई हवाई अड्डों पर सख्ती बढ़ा दी गई है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार (1 दिसंबर) को कोरोना रिपोर्ट जारी की है। रिपोर्ट के अनुसार, पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के 8954 नए मामले पाए गए हैं। यह आंकड़े पिछले दिन की अपेक्षा 1964 से अधिक है। इस दौरान 267 मौतें भी हुई हैं, जबकि 10,207 ठीक हुए ह। देश में कोरोना के 99,023 मामले सक्रिय है। वहीं कोरोना के टीकाकरण की तो बीते एक दिन में 1,24,10,86,850 लोगों को वैक्सीन लगी।

बता दें कि मंगलवार (30 नवंबर) को केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ समीक्षा बैठक की। इस दौरान उन्होंने उन्हें कोविड -19 के खिलाफ परीक्षण बढ़ाने और परीक्षण के बुनियादी ढांचे में सुधार करने के लिए कहा। उन्होंने राज्यों को जोखिम को ध्यान में रखते हुए आने वाले दिनों अन्य देशों से आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों का परीक्षण करने और कोरोना पॉजिटिव पाए जाने वाले लोगों के रिपोर्ट को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए लैब में भेजने के लिए भी कहा।

कोरोना वायरस (सांकेतिक फोटो- सोशल मीडिया)

उधर, ओमिक्रॉन वायरस को रोकने के लिए केंद्र सरकार ने दिल्ली और मुंबई हवाई अड्डों के लिए आज से नए दिशानिर्देश जारी किए हैं। वहीं दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने हवाईअड्डे पर पहुंचने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए एडवाइजरी आदेश जारी किया है, जिसमें कहा गया है कि केंद्र के नए दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन करना होगा। उन्होंने कहा है कि, "हम 'एट रिस्क' देशों के यात्रियों को सूचित करते है कि दिल्ली आने पर उनका परीक्षण किया जाएगा। पॉजिटिव पाए जाने पर क्वारंटीन में रखा जाएगा और उनके जांच की रिपोर्ट को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए एकत्र किए जाएगा।"

यूपी के मेरठ में स्थानीय प्रशासन ने विदेशी यात्रियों की निगरानी शुरू की

वहीं उत्तर प्रदेश में कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर प्रशासन सतर्क है। यूपी के मेरठ में स्थानीय प्रशासन ने विदेशों से आने वाले लोगों की निगरानी शुरू कर दी है। मेरठ के मुख्य चिकित्सा अधिकारी अखिलेश मोहन ने बताया कि पिछले 12 दिनों में कुल 209 लोग विदेश से आए हैं।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story