×

Coronavirus New Guidelines: यात्रियों के लिए बड़ी खबर, स्वास्थ्य विभाग ने जारी की नई गाइडलाइन, जानें ये नियम

Coronavirus New Guidelines: हेल्थ डिपार्टमेंट द्वारा जारी नई गाइडलाइन के मुताबिक, अब विदेश से आने वाले यात्रियों को स्वयं 14 दिनों तक अपनी सेहत की निगरानी करनी होगी।

Krishna Chaudhary
Report Krishna ChaudharyPublished By Ragini Sinha
Published on: 10 Feb 2022 9:39 AM GMT (Updated on: 10 Feb 2022 9:39 AM GMT)
Corona virus New Guideline
X

मुसाफिरों के लिए स्वास्थ्य विभाग ने जारी की नई गाइडलाइन (Social Media )

Corona virus New Guideline : देश में रोजाना आने वाले कोरोना (Corona Virus New cases) के नए मामलों के आंकड़े में गिरावट देखते हुए सरकार ने अब कोरोना प्रतिबंधों (Corona restrictions) में ढील देना शुरू कर दिया है। इसी कड़ी में गुरूवार को स्वास्थ्य मंत्रालय (Health department new guideline) ने विदेश से आन वाले यात्रियों के लिए नई कोरोना गाइडलाइन (Corona new guideline) जारी की है।

नए गाइडलाइन के अनुसार विदेश से आने वाले यात्रियों के लिए सात दिनों का अनिवार्य क्वारेंनटाइन खत्म कर दिया गया है। इसी के साथ देशों के लिए एट रिस्क टैग को भी हटा दिया गया है। नई गाइडलाइन 14 फरवरी से प्रभाव में आएगी।

हेल्थ डिपार्टमेंट की नई गाइडलाइन

हेल्थ डिपार्टमेंट द्वारा जारी नई गाइडलाइन के मुताबिक अब विदेश से आने वाले यात्रियों को स्वयं 14 दिनों तक अपनी सेहत की निगरानी करनी होगी। इस दौरान अगर उनमे कोरोना का कोई लक्षण उन्हें दिखता है तो उन्हें स्वयं को आइसोलेट करना होगा।

इसके अतिरिक्त 82 देशों के पैसेंजरों को विमान में चढ़ने से 72 घंटे पहले की निगेटिव आरटीपीसीआर रिपोर्ट के बजाय पूर्ण टीकाकरण का प्रमाण पत्र अपलोड करने की अनुमति दी गई है। इन 82 देशों में दुनिया के वो मूल्क शामिल हैं जिनका भारक के साथ राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त या WHO से मान्यता प्राप्त वैक्सीन के वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट की पारस्परिक मान्यता पर समझौता है।

24 घंटे में इतने सामने आए नए मामले

वहीं बात करें तो भारत में कोरोना के नए मामलों की तो बीते 24 घंटे में कोरोना के 67,084 नए मामले सामने आए हैं। इस दौरान 1241 लोगों ने कोरोना के कारण अपनी जान भी गंवाई। इस दौरान 1,67,882 मरीज कोरोना को मात देने में सफल भी रहे।

इस प्रकार देश में एक्टिव मामलों की संख्या 7,90,789 हो चुकी है। स्वास्थ्य मंत्रालय की माने तो देश में अब तक कोरोना से मरने वाली की संख्या पांच लाख को पार कर चुकी है। नए मामलों की संख्या में केरल अब भी सबसे ऊपर है। इसके बाद देश के अन्य चार राज्य हैं। ICMR की रिपोर्ट के मुताबिक बीते 24 घंटे में 46 लाख से अधिक लोगों को कोरोना का टीका लगा है।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story