×

Corona Vaccination: 12 से 15 साल के बच्चों का वैक्सीनेशन मार्च से शुरू

Corona Vaccination: भारत में 3 जनवरी 2022 से शुरू हुआ 16 से 18 वर्ष के बच्चों के कोविड टीकाकरण अभियान को भारी सफलता हासिल हुई है। जिसको देखते हुए अब 12 से 15 साल के बच्चों का कोविड टीकाकरण मार्च से शुरू किया जाएगा।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Shashi kant gautam
Published on: 17 Jan 2022 12:13 PM GMT
Corona Vaccination of 12 to 15 year old children
X

12 से 15 साल के बच्चों का वैक्सीनेशन मार्च से शुरू: Photo - Social Media

Corona Vaccination India: भारत में 3 जनवरी 2022 से शुरू हुआ 16 से 18 वर्ष के बच्चों के कोविड टीकाकरण अभियान (Children's covid vaccination campaign) को भारी सफलता हासिल हुई है। भारत में बच्चों के टीकाकरण को शुरू हुए महज़ 13 दिन ही बीते हैं और इस बीच कोविड टीकाकरण के लिए 16 से 18 वर्ष आयु की कुल पात्र आबादी में 45 प्रतिशत बच्चों ने टीके की पहली खुराक लगवा ली है। यदि आंकड़ों की बात करें तो अबतक 16 से 18 वर्ष की आयु के कुल 3.31 करोड़ बच्चों को टीकाकरण की पहली खुराक लग चुकी है।

इसी के मद्देनज़र 16 से 18 वर्ष आयु के बच्चों के बीच टीकाकरण की सफलता को देखते हुए अब सरकार (central government) 12 से 15 वर्ष की आयु के बच्चों के टीकाकरण अभियान को मार्च माह से शुरू (Vaccination campaign starts from March) करने का निर्णय लिया है। इस विषय में कई विशेषज्ञों और वरिष्ठ डॉक्टरों द्वारा किए गए विचार विमर्श के पश्चात यह सूचना सामने आई है कि आगामी मार्च 2022 से भारत में 12 से 15 आयु के बच्चों का कोविड टीकाकरण अभियान शुरू किया जाएगा।

16 से 18 वर्ष की आयु वर्ग के सभी बच्चों को फरवरी माह के अंत तक ही टीके की दूसरी खुराक

इस विषय में जानकरी साझा करते हुए सोमवार सुबह टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह के कोविड -19 कार्यकारी समूह अध्यक्ष डॉ एन के अरोड़ा (Dr. N. K. Arora) ने बताया था कि-"वर्तमान में हमारा लक्ष्य 16 से 18 वर्ष की आयु वर्ग के सभी 7.4 करोड़ किशोरों को जनवरी के अंत तक कोविड टीके की पहली खुराक लगाना है, ताकि हम फरवरी माह की शुरुआत के साथ ही टीके की दूसरी खुराक लगाने पर पूर्ण ध्यान दे सकें तथा फरवरी माह के अंत तक ही टीके की दूसरी खुराक पूर्ण रूप से सभी को लगा सकें।

Photo - Social Media

12 से 14 साल के बच्चों का कोविड टीकाकरण मार्च से

इसी के साथ ही हम फरवरी माह के अंत अथवा मार्च माह की शुरुआत के साथ 12 से 14 साल के बच्चों का कोविड टीकाकरण अभियान शुरू करने पर विचार कर रहे हैं। फिलहाल हमारा प्राथमिक ध्यान 16 से 18 आयु के बच्चों के टीकाकरण पर है, एक बार उनका पूर्ण टीकाकरण हो जाने के पश्चात सरकार 12 से 14 आयु वर्ग को टीकाकरण हेतु शामिल करने के लिए कोई नीतिगत निर्णय लेगी।"

सरकार का यह निर्णय देश में व्यापक रूप से फैल रही कोरोना महामारी के मद्देनज़र लिया गया है,जिससे कि जल्द से जल्द देश की अधिकतर आबादी को कोविड वैक्सीन की खुराक दी जा सके।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story