×

Covid New Variant Omicron: कोरोना के नए वेरिएंट की दहशत, स्वास्थ्य मंत्रालय ने लिखी चिट्ठी, राज्य कर रहे ताबड़तोड़ बैठकें

Covid New Variant Omicron: कोरोना वायरस का नया वेरिएंट Omicron सामने आने पर बीते शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ बैठक की थी। रविवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को चिट्ठी लिखकर सावधानी बरतने की सलाह दी है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Deepak Kumar
Published on: 28 Nov 2021 12:19 PM GMT
Covid New Variant Omicron: कोरोना के नए वेरिएंट की दहशत, स्वास्थ्य मंत्रालय ने लिखी चिट्ठी,  राज्य कर रहे ताबड़तोड़ बैठकें
X

Covid New Variant Omicron: कोरोना वायरस का नया वेरिएंट Omicron सामने आने से दुनियाभर में दहशत फैल गई है। दुनिया के कई देश अलर्ट पर हैं। इसी बीच भारत में भी ताबड़तोड़ बैठकों का दौर शुरू हो गया है। बीते शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ बैठक की थी। रविवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Union Health Ministry) ने भी सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को चिट्ठी लिखकर सावधानी बरतने की सलाह दी है। केंद्र के अलावा राज्य सरकारें भी अलर्ट (State Government Alert) पर हैं। राज्य सरकारों ने कई तरह के आदेश जारी कर दिए हैं। इस दौरान पीएम मोदी (PM Narendra Modi) ने इंटरनेशनल फ्लाइट्स के ढील देने के बारे में समीक्षा करने समेत कोरोना वैक्सीनेशन और कोविड स्थिति पर चर्चा की।

Covid-19 का नया वेरिएंट B.1.1529 इसी हफ्ते दक्षिण अफ्रीका (South Africa) में पाया गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इसे शुक्रवार को 'वेरिएंट ऑफ कंसर्न' यानी चिंताजनक बताया है। इसे 'Omicron' नाम दिया गया हैय़ इसे कोरोना के बाकी वेरिएंट से ज्यादा संक्रामक बताया जा रहा है।

केंद्र की राज्यों को सलाह

- ओमीक्रॉन वेरिएंट से बढ़ती चिंता के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को चिट्ठी लिखी है। इस चिट्ठी में 'रिस्क' वाले देशों से आने वाले यात्रियों की स्क्रीनिंग और 14 दिन के क्वारनटीन करने की सलाह दी गई है।

- इसके साथ ही 'हॉटस्पॉट' वाले इलाकों की निगरानी करने की सलाह भी दी गई है। हॉटस्पॉट इलाकों में मिलने वाले पॉजिटिव मरीजों के सैम्पल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए INSACOG लैब भेजने को कहा गया है।

- राज्यों को जल्द से जल्द हॉटस्पॉट इलाकों की पहचान करने की हिदायत दी गई है। साथ ही राज्यों को ज्यादा से ज्यादा टेस्टिंग करने और 5% से नीचे संक्रमण दर रखने की सलाह दी गई है।

किसी भी जमावड़े को अनुमति देने से पहले सतर्कता बरतें कमिश्नर : ख़ट्टर

हरियाणा मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (Haryana Chief Minister Manohar Lal Khattar) ने बताया कि इससे निपटने की सारी तैयारियां हो गईं हैं। सभी जिला कमिश्नरों को निगरानी बढ़ाने के आदेश दिए गए हैं। साथ ही उन्हें किसी भी तरह के मेले या जमावड़े की मंजूरी देने से पहले भी सतर्कता बरतने को कहा गया है गुरुग्राम (Gurugram) में भी अलर्ट जारी कर दिया गया है और जिला स्वास्थ्य विभाग (District Health Department) ने टास्क फोर्स (Task Force) का गठन कर दिया है। दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बोत्सवाना, बांग्लादेश, न्यूजीलैंड और मॉरिशस जैसे रिस्क कैटेगरी वाले देशों से आने वाले यात्रियों की एयरपोर्ट पर ही जांच हो। ऐसे यात्रियों का पहले दिन और 8वें दिन टेस्ट होगा. साथ ही रिस्क कंट्री से आने वाले लोगों को होम क्वारनटीन किया जाएगा।

दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया की अपील- भीड़भाड़ में जाने से बचें

दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने भी रविवार को डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (DDMA) की बैठक बुलाई। डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया (Deputy CM Manish Sisodia) ने कहा कि सभी विभागों को अलर्ट पर रखा गया है। उन्होंने बताया कि अभी कोई केस नहीं आया है, लेकिन ये मानकर चलना चाहिए कि नया वेरिएंट हमारे बीच में हैं। उन्होंने लोगों से भीड़भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचने को कहा है। वहीं, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Delhi Chief Minister Arvind Kejriwal) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को चिट्ठी लिखी है। इसमें उन्होंने ओमीक्रॉन वेरिएंट से प्रभावित देशों से आने वाली फ्लाइट को तुरंत सस्पेंड करने की अपील की है। केजरीवाल ने कहा कि यूरोप समेत कई देशों ने प्रभावित देशों से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को रद्द कर दिया है, इसलिए भारत में भी इस नए वेरिएंट को घुसने से रोकने के लिए फ्लाइट रद्द हों।

बिहारः मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने की समीक्षा

वहीं, बिहार के सीएम नीतीश कुमार (Bihar CM Nitish Kumar) ने स्वास्थ्य विभाग (health Department) के साथ समीक्षा बैठक की। इस बैठक में सीएम ने ओमीक्रॉन वेरिएंट को लेकर बिहार में स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए हैं।

दक्षिण अफ्रीका से आने वाले यात्रियों को 14 दिनों का क्वारंटाइन करने की दी सलाह: उद्धव

इधर, कोरोना के नए वेरिएंट को देखत हुए महाराष्ट्र की उद्धव सरकार (Uddhav Sarkar) ने आज शाम बैठक बुलाई है। एक दिन पहले, मुंबई की मेयर किशोरी पेडनेकर (Mumbai Mayor Kishori Pednekar) ने यह एलान किया था कि दक्षिण अफ्रीकी देशों से आने वालों के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद उनकी जीनोम सिक्विंसिंग कराई जाएगी। महाराष्ट्र सरकार ने कोरोना पर जो टास्फ फोर्स बनाई है उसने दक्षिण अफ्रीका से आने वाले यात्रियों को 14 दिनों के लिए क्वारंटाइन करने की सलाह दी है। महाराष्ट्र सरकार ये भी चाहती है कि दक्षिण अफ्रीका (South Africa) से आने वाली फ्लाइट पर रोक लगे।

मध्य प्रदेशः सीएम ने की बैठक, फिर से 50% क्षमता से ही खुलेंगे स्कूल

मध्य प्रदेश में भी नए वेरिएंट को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह (CM Shivraj Singh) ने एक अहम बैठक बुलाई थी। इस बैठक में कई फैसले लिए गए हैं। सरकार ने फिर से स्कूलों को 50 फीसदी क्षमता से ही खोलने के निर्देश दिए हैं। हाल ही में सरकार ने स्कूलों को 100 फीसदी क्षमता से खोलने की छूट दे दी थी। इसके अलावा विदेशी यात्रियों पर केंद्र की गाइडलाइन लागू करने का आदेश भी दिया गया है। साथ ही 1 दिसंबर को सभी ऑक्सीजन प्लांट में मॉक ड्रील करने को भी कहा गया है ताकि ये पता चल सके कि प्लांट ठीक से काम कर रहे हैं या नहीं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story