×

Omicron in India: बढ़ रहा ओमिक्रोन का खतरा, तेज़ी से आ रहे मामले, जानें आपके प्रदेश में कितने हैं संक्रमित

Omicron in India: ओमिक्रोन का खतरा अब तेजी से बढ़ता जा रहा है, भारत में ओमिक्रोन संक्रमण के कुल 214 मामले दर्ज हो चुके हैं। यानी दोपहर से अभी तक देश में 14 नए मामले आ चुके हैं।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Shashi kant gautam
Published on: 21 Dec 2021 5:23 PM GMT (Updated on: 21 Dec 2021 6:39 PM GMT)
Omicron in India: बढ़ रहा ओमिक्रोन का खतरा, तेज़ी से आ रहे मामले, जानें आपके प्रदेश में कितने हैं संक्रमित
X

Omicron in India: भारत में ओमिक्रोन संक्रमित मामलों (Omicron case in India) का विस्तार बहुत ही व्यापक तरीके से हो रहा है। वैज्ञानिकों ने बीते समय में दावा किया था कि ओमिक्रोन वैरिएंट भले ही डेल्टा या अन्य वैरिएंट जितना खतरनाक ना हो लेकिन इसके विस्तार करने की क्षमता अन्य सभी वैरिएंट के मुकाबले 70 गुना अधिक, वर्तमान हालात को देखते हुए इस दावे की पुष्टि होती नजर आ रही है।

आज दोपहर ही केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय (Union Ministry of Health and Family Welfare) द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार भारत ने ओमिक्रोन संक्रमण के मामलों को लेकर दोहरा शतक मार दिया था लेकिन यह आंकड़ा भी और तेज़ी से बढ़ रहा है तथा अभीतक कि प्राप्त जानकारी के मुताबिक भारत में ओमिक्रोन संक्रमण के कुल 214 मामले दर्ज हो चुके हैं। यानी दोपहर से अभी तक देश में 14 नए मामले आ चुके हैं, वहीं अकेले 11 मामले महाराष्ट्र में प्राप्त हुए हैं तथा अतिरिक्त 3 मामले जम्मू में प्राप्त हुए हैं।

तालाबंदी और नाईट कर्फ्यू जैसे सख्त नियमों की शुरुआत

लगातार तेज़ी से व्यापक रूप में विस्तार कर रहे ओमिक्रोन संक्रमण के मामलों के तहत तालाबंदी और नाईट कर्फ्यू जैसे सख्त नियमों की शुरुआत हो गयी है। हाल ही में कर्नाटक सरकार ने संक्रमण के मामलों अंतर्गत क्रिसमस और नए साल के उत्सव हो थोड़ा फीका करने की योजना बना दी है। ऐसे में क्लब और पब में 50 प्रतिशत की उपस्थिति के साथ ही ये त्योहार मनाए जा सकेंगे।

photo - social media

आगामी 2022 विधानसभा चुनाव सबसे बड़ा खतरा

ऐसे में आने वाले दिन और अधिक संकटग्रस्त साबित हो सकते हैं क्योंकि आगामी 2022 विधानसभा चुनावों के चलते रैलियों और जनसभाओं का दौर शुरू हो गया है तथा ऐसे में यदि लोग ज़रूरी उपायों और दिशा-निर्देशों का पालन नहीं करते हैं तो बेशक आने वाले समय में इसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है।

photo - social media

13 राज्यों में ओमिक्रोन संक्रमण के मामले

वर्तमान में भारत में प्रदेश व केंद्र शाषित प्रदेशों को मिलाकर कुल 13 राज्यों में ओमिक्रोन संक्रमण के 214 मामले दर्ज हो गए हैं। जिसमें महाराष्ट्र (65), दिल्ली (54), तेलंगाना (20), कर्नाटक (19), राजस्थान (18), केरल (15), गुजरात (14), जम्मू-कश्मीर (3), उत्तर प्रदेश (2), आंध्र प्रदेश (1), चंडीगढ़ (1), तमिलनाडु (1) और पश्चिम बंगाल (1) मामले शामिल हैं।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story