×

Coronavirus: पूरे देश में लगेगा लॉकडाउन? केंद्र सरकार ने दिया ये जवाब

लॉकडाउन को लेकर उठ रहे सवालों पर कोविड टास्कफोर्स के अध्यक्ष ने कहा- केंद्र राज्यों को लॉकडाउन के लिए निर्देश दे चुकी है

Network
Newstrack Network NetworkPublished By Ashiki
Published on: 6 May 2021 7:10 AM GMT
Lockdown
X
Photo- Social Media

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) की दूसरी लहर खतरनाक साबित हो रही है। इस जानलेवा महामारी का संक्रमण लगातार बढ़ता ही जा रहा है। साथ ही मरने वालों की संख्या में भी इजाफा हो रहा है। रोजाना हजारों मरीजों की मौत हो रही है। इस बीच सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार ने कोरोना के खिलाफ लड़ाई लड़ने की तैयारी कर ली है और संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए पूरे देश में 21 दिन के लिए लॉकडाउन (Complete Lockdown) लगाया जा सकता है। यह भी दावा किया जा रहा है कि लॉकडाउन के दौरान स्थिति को संभालने की जिम्मेदारी स्थानीय पुलिस की बजाए सेना को दी जा सकती है।

वहीं लॉकडाउन को लेकर उठ रहे सवालों पर नीति आयोग के सदस्य और कोविड-19 टास्कफोर्स के अध्यक्ष डॉ. वीके पॉल ने खुलकर जवाब दिया है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए राज्यों को लॉकडाउन को लेकर दिशानिर्देश दे चुकी है। वीके पॉल ने कहा कि जब वायरस का संक्रमण बढ़ता है तो चेन तोड़ने के लिए दूसरे उपायों के साथ पब्लिक मूवमेंट को प्रतिबंध लगाया जाता है। इसको लेकर 29 अप्रैल को एक गाइडलाइन जारी की गई थी, जिसमें संक्रमण रोकने के लिए राज्यों को निर्देश दिए गए थे।

आगे उन्होंने कहा कि राज्यों को कहा गया था हमें ट्रांसमिशन को रोकना है और जिन इलाकों में संक्रमण दर 10 फीसदी से ज्यादा है, वहां पर नाइट कर्फ्यू लगाया जाए। हालांकि इसको लेकर फैसला राज्य सरकारों को करना है। इसके अलावा, सामाजिक, राजनीतिक, खेल, धार्मिक कार्यक्रमों पर रोक है। शॉपिंग कॉम्पलेक्स, सिनेमा घर, रेस्टोरेंट, बार, स्पोर्ट्स कॉम्लेक्स, स्वीमिंग पूल, धार्मिक स्थल आदि को बंद रखने का निर्देश दिया गया है।

24 घंटे में कोरोना ने तोड़े सारे रिकॉर्ड

पिछले 24 घंटे में देश में 4 लाख 12 हजार 262 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए है, जबकि इस दौरान 3980 लोगों की जान गई। इसके बाद भारत में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 2 करोड़ 10 लाख 77 हजार 410 हो गई है, जबकि 2 लाख 30 हजार 168 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।

Ashiki

Ashiki

Next Story