×

Coronavirus: वैक्सीनेशन में 9725 करोड़ खर्च, केंद्र ने लोकसभा में दी जानकारी

Coronavirus: केंद्र ने लोकसभा में जानकारी दी कि जनवरी से शुरू हुए वैक्सीनेशन प्रोग्राम में अब तक कुल 9725 करोड़ रुपये खर्च हो चुके हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 23 July 2021 1:51 PM GMT
Coronavirus: वैक्सीनेशन में 9725 करोड़ खर्च, केंद्र ने लोकसभा में दी जानकारी
X
(कॉन्सेप्ट फोटो- न्यूजट्रैक)

Parliament Monsoon Session 2021: भारत में कोरोना वायरस की तीसरी लहर की दस्तक को देखते हुए सरकार तेजी से वैक्सीनेशन की रफ्तार बढ़ाने पर जोर दे रही है। 16 जनवरी 2021 से शुरू हुए वैक्सीनेशन अभियान के तहत अब तक करीब 40 करोड़ के आसपास वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है। इस बीच स्वास्थ्य राज्य मंत्री भारती प्रवीण पवार ने बताया कि अब तक वैक्सीनेशन अभियान में कितना खर्ज हुआ है।

लोकसभा में भारती प्रवीण पवार ने टीकाकरण कार्यक्रम पर खर्च की गई धनराशि को लेकर बताया कि इस अभियान ेमं अब तक कुल 9725.15 करोड़ रुपये खर्च किए जा चुके हैं। इसमें वैक्सीन की खरीद से लेकर उनके ऑपरेशनल कॉस्ट भी शामिल हैं। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि कोरोना की बदलती प्रवृत्ति को देखते हुए यह अनुमान लगाना असंभव है कि वैक्सीनेशन अभियान के पूरा में कितना समय लगेगा।

वैक्सीनेशन (फोटो- न्यूजट्रैक)

दिसंबर तक उपलब्ध होंगी 135 करोड़ खुराकें

वहीं, स्वास्थ्य राज्य मंत्री पवार ने कहा कि वैक्सीन की उपलब्धता के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि हमारे पास अगस्त से दिसंबर के बीच कोविड-19 टीकों की 135 करोड़ खुराकें उपलब्ध होने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि हमें उम्मीद है कि देश में इस साल दिसंबर अंत तक 18 साल और उससे ऊपर के उम्र के लोगों को कोरोना की वैक्सीन लग जाएगी। हालांकि इस बात का सटीक अनुमान लगाना मुश्किल है।

पूरे दिन के लिए स्थगित की गई कार्यवाही

आपको बता दें कि लोकसभा की कार्यवाही आज सुबह 11 बजे शुरू हुई और एक बार फिर से सदन की कार्यवाही में हंगामा देखने को मिला। हंगामा बंद न होने पर बिड़ला ने 11.20 बजे कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक स्थगित कर दी। दोबारा कार्यवाही पर जब फिर से विपक्षी दलों का प्रदर्शन शुरू हुआ तो कार्यवाही पूरे दिन के लिए स्थगित कर दी गई।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story