×

Coronavirus: संक्रमण से ठीक हो चुके मरीजों को 6 महीने बाद भी हो सकती है ये समस्या, जानें कैसे रहे स्वस्थ

कोरोना वायरस से ठीक हो चुके लोगों को 6 महीने बाद भी पूरी सावधानी बरतने और सेहत का खास ध्यान देने की ज़रूरत है ।

Network
Newstrack NetworkPublished By Monika
Published on: 21 May 2021 10:59 AM GMT (Updated on: 21 May 2021 11:03 AM GMT)
Corona patients may face problem after 6 months
X

कोरोना वायरस (सांकेतिक फोटो ) सौ. से सोशल मीडिया 

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस (coronavirus) की दूसरी लहर शहरों के साथ साथ ग्रामीण क्षेत्र में भी पैर पसार चूका है। जिसके चलते अब गांव में भी कोरोना केस सामने आ रहे हैं। कोरोना मामलों में पहले की तुलना में गिरावट आई है। वहीं कोरोना से ठीक हो चुके लोगों की भी संख्या बड़ी है। जो लोग कोरोना से ठीक हो चुके है उन्हें छह महीने (6 months) बाद भी काफी सावधानी बरतने की ज़रूरत है। उन्हें भी सभी की तरह खुद पर अधिक ध्यान देने की ज़रूरत है। एक अध्यन से पता चला है कि कोरोना वायरस का संक्रमण मरीज के फेफड़ों को सबसे ज्यादा प्रभावित करता है।

बता दें, कोरोना संक्रमण से ठीक हो चुके लोगों के लिए 6 महीने जोखिम भरा रहता है। जो संक्रमित मरीजों के फेफड़ों को कमजोर कर देता है। जिसके चलते उन्हें कई गंभीर समस्या हो सकता है । संक्रमित मरीजों को 6 महीनों तक खुद का खास ध्यान रखना होता है। आइए जानते हैं कैसे रखें ऐसे वक्त में खुद का या ऐसे मरीजों का ध्यान।

ब्रीद होल्डिंग एक्सरसाइज करती महिला (सांकेतिक फोटो ) सौ. से सोशल मीडिया

कुछ अध्ययनों के अनुसार रोग से ठीक होने के 6 महीनों के बाद भी कोरोना वायरस के चलते मौत हो सकती है। ये बीमारी की गंभीरता के साथ बढ़ता जाता है। वहीं खबरों की माने तो विशेषज्ञों का कहना है कि गंभीर लक्षण वाले मरीजों को कई गुना ज्यादा सावधानी बरतने की ज़रूरत हैं। ऐसे में ब्रीथ होल्डिंग एक्सरसाइज (Breath holding exercise) करने की सलाह दी गई है। ब्रीथ होल्डिंग एक्सरसाइज करने का तरीका बेहद आसान है। जिसके लिए आपको मुंह में सांस भर कर सांस को रोके , 25-30 सेकेंड तक सांस रोकना है। अगर आप 25-30 सेकेंड तक सांस रोके रख सकते हैं तो इससे आप ये अंदाजा लगा सकते हैं की आपके फेफड़े स्वस्थ कितने स्वस्थ हैं।

फेफड़ों पर संक्रमण का दिख रहा असर (सांकेतिक फोटो ) सौ. से सोशल मीडिया

खान-पान पर ध्यान

हेल्दी रहने के लिए केवल एक्सरसाइज ही नहीं बल्कि अच्छा भोजन भी करना बेहद ज़रूरी है। जो लोग संक्रमण से ठीक हो गए है उन्हें अब भी उतनी ही सावधानी की ज़रूरत हैं जितना पहले करते थे। कोरोना से ठीक हुए लोगों में 'लंग फाइब्रोसिस' का खतरा हो सकता है। ऐसे में एक्सरसाइज का ख़ास ध्यान रखे। इसके साथ साथ खान पान पर भी उतना ही ध्यान देना है। इसके लिए सबसे पहले मिर्च-मसालों से दूरी बना लें।

24 घनों में देश में 259,551 नए कोरोना केस

आपको बता दें, कोरोना संक्रमण मामलों में पिछले कुछ समय से गिरावट देखी गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटों में 259,551 नए कोरोना केस सामने आए, 4209 संक्रमितों मरीजों की मौत हो गई। जबकि 3,57,295 लोग ठीक हो चुके हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story