×

Coronavirus: पुडुचेरी में 20 बच्चे संक्रमित, स्कूलों को खोलने का फैसला स्थगित, जानें कहां खुल रहे स्कूल

Coronavirus: पुडुचेरी में 20 बच्चों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। सभी को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 16 July 2021 4:44 AM GMT
Coronavirus: पुडुचेरी में 20 बच्चे संक्रमित, स्कूलों को खोलने का फैसला स्थगित, यहां खोले जा रहे स्कूल
X

(कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Coronavirus: देश में एक बार फिर से कोरोना वायरस के मामले बढ़ने लगे हैं। बीते चार दिनों में कोविड-19 के दैनिक मामले 31 हजार से 41 हजार 806 तक पहुंच गए हैं। वहीं, इस बीच कोरोना वायरस क तीसरी लहर की आशंका तेज हो गई है। इसे लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) और इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) भी लगातार देश और दुनिया को चेता रही है। जिसे देखते हुए सरकारें भी सतर्क हो गई हैं। हालांकि कई राज्यों में स्कूलों को खोलने का फैसला किया गया है।

इस बीच खबर है कि केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में एक साथ बड़ी संख्या में बच्चे कोरोना की चपेट में आ गए हैं। यहां पर करीब 20 बच्चों में गुरुवार को कोरोना की पुष्टि हुई है, जिन्हें इलाज के लिए हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है। पुडुचेरी में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के निदेशक एस मोहन कुमार ने बताया कि बच्चों के कोरोना पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई है, जिन्हें काथिरकमन के इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज में इलाज के लिए भर्ती करा दिया गया है।

पुडुचेरी में खोले जाने थे स्कूल

आपको बता दें कि पुडुचेरी में स्कूल और कॉलेज को खोलने का फैसला लिया गया था, लेकिन कोरोना की स्थिति को देखते हुए सरकार ने अपने इस फैसले को पलट दिया है। राज्य के शिक्षा मंत्री ने कहा कि मौजूदा कोरोना वायरस की स्थिति को देखते हुए स्कूल और कॉलेज को खोलने का फैसला स्थगित कर दिया गया है। हम बाद में शैक्षणिक संस्थान और कॉलेज खोलने का एलान करेंगे।

स्कूल (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

हरियाणा में आज से स्कूलों को खोलने का एलान

इसके अलावा हरियाणा में 9वीं से 12वीं कक्षा तक के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल (Haryana School Reopeni) आज यानी 16 जुलाई से खोलने का एलान किया गया है, जबकि राज्य में 6वीं से 8वीं तक के स्कूल 23 जुलाई से खुलने की बात कही गई है। हालांकि शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने ये भी जानकारी दी थी कि किसी भी बच्चे को स्कूल भेजना या न भेजना अभिभावकों की मर्जी पर निर्भर करेगा। अगर कोई बच्चा स्कूल में उपस्थित नहीं होता है तो उनकी स्कूल में अनुपस्थिति नहीं लगाई जाएगी।

गुजरात में भी खुले स्कूल

उधर, गुजरात में भी 12वीं कक्षा के स्कूल 15 जुलाई से खोल दिए गए हैं। मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने एलान किया कि गुजरात में 15 जुलाई से स्नातक और स्नातकोत्तर छात्रों के लिए कॉलेजों को भी फिर से खोला जाएगा। इस दौरान परिसरों में केवल 50 फीसदी छात्रों को आने की इजाजत होगी। छात्र खुद की इच्छा के आधार पर कक्षाओं में भाग ले सकते हैं। उन्होंने कहा कि छात्रों की उपस्थिति अनिवार्य नहीं है।

सीएम अरविंद केजरीवाल (फाइल फोटो साभार- सोशल मीडिया)

दिल्ली में कब खुलेंगे स्कूल

वहीं, जब दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से स्कूलों को खोलने के बारे में पूछा गया तो सीएम ने साफ कहा कि अभी हम कोई जोखिम नहीं उठाना चाहते हैं। अभी तीसरी लहर करीब है, ऐसे में जब तक टीकाकरण की प्रक्रिया पूरी नहीं हो जाती है, तब तक हम किसी तरह का जोखिम नहीं उठा सकते हैं।

जाहिर है कि दुनियाभर में कोरोना की तीसरी लहर को लेकर सक्रियता देखी जा रही है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रमुख टेड्रॉस ए. गेब्रेयेसिस ने इस बीच देशों को चेतावनी दी है कि कोरोना की तीसरी लहर अभी शुरुआती दौर में हैं। दुनियाभर में डेल्टा वेरिएंट के मरीजों की संख्या अभी गिनती में हैं। अभी इसे रोकना संभव है, लेकिन अगर हमेशा की तरह इस बार भी लापरवाही हुई तो नतीजे पहले से भी ज्यादा भयावह हो जाएंगे।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story