×

भारत में कोरोना का कहर: इन राज्यों में सबसे ज्यादा केस, सरकार ने बताया

अतिरिक्त सचिव (स्वास्थ्य) आरती आहूजा ने देश में कोरोना संक्रमण की स्थिति में बारे में बताया।

Network
Newstrack Network NetworkPublished By Dharmendra Singh
Published on: 7 May 2021 3:52 PM GMT
Coronavirus in India
X

कोरोना वायरस की जांच करते स्वास्थ्यकर्मी (फाइल फोटो: सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: देश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर ने विकराल रूप धारण कर लिया है। शुक्रवार को अतिरिक्त सचिव (स्वास्थ्य) आरती आहूजा ने देश में कोरोना संक्रमण की स्थिति में बारे में बताया। उन्होंने कहा कि देश के 12 राज्यों कोरोना मामलों का भार सबसे अधिक है। इन राज्यों में महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, आंध्र प्रदेश, गुजरात, तमिलनाडु, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, हरियाणा और बिहार शामिल हैं।

इसके अलावा उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान, छत्तीसगढ़, गुजरात, मध्यप्रदेश, तेलंगाना और झारखंड ऐसे राज्य व केंद्र शासित प्रदेश हैं जहां पहले मामले बढ़ रहे थे, लेकिन अब धीरे-धीरे इनमें कमी हो रही है। आहूजा ने कहा कि कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल, बिहार, हरियाणा, ओडिशा और उत्तराखंड में मामले बढ़ रहे हैं।
अतिरिक्त सचिव (स्वास्थ्य) ने बताया कि इसके अलावा पंजाब, जम्मू-कश्मीर, असम, हिमाचल प्रदेश, पुडुचेरी, मेघालय, त्रिपुरा, अरुणाचल प्रदेश और नगालैंड में कोरोना संक्रमण के दैनिक नए मामलों में तेजी देखी जा रही है।
आरती आहूजा ने बताया कि अभी तक 18 से 44 आयुवर्ग में आने वाले 11.81 लाख लोगों को वैक्सीन की पहली खुराग लगाई जा चुकी है। कुल मिलाकर अब तक सभी श्रेणियों में टीके की 16.50 करोड़ खुराकें लगाई जा चुकी हैं।

ऐसे बच सकते हैं तीसरी लहर से

केंद्र सरकार के प्रमुख वैज्ञानिक सलाहकार के विजयराघवन ने बताया कि अगर हम सख्त मानक अपनाते हैं तो हो सकता है कि कोरोना की तीसरी लहर सभी जगहों पर न आए या हो सकता है कि कहीं भी न आए। उन्होंने कहा कि यह इस बात पर निर्भर करता है कि स्थानीय स्तर पर, राज्यों में, जिलों में और शहरों में किस तरह दिशानिर्देशों को प्रभावी रूप से लागू किया जाता है।



Dharmendra Singh

Dharmendra Singh

Next Story