×

Coronavirus: उत्तराखंड में बढ़ा लाॅकडाउन, एमपी में कोरोना नियमों में छूट, IMA ने दी बड़ी चेतावनी

Coronavirus Third Wave : इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने तीसरी लहर के करीब आने पर सरकार को सतर्क रहने की सलाह देते हुए पत्र लिखा है।

Shivani
Written By Shivani
Published on: 13 July 2021 5:26 AM GMT
corona
X

कोरोना की जांच की फाइल तस्वीर (फोटो साभार-सोशल मीडिया)

Coronavirus Third Wave: देश में कोरोनावायरस का संकट टलने का नाम नहीं ले रहा। कोरोना संक्रमण के मामले कम या ज्यादा हो जाते हैं, इस बीच विशेषज्ञों ने तीसरी लहर को लेकर दावे और कई पूर्वानुमान लगाए हैं। हैदराबाद के साइंटिस्ट ने दावा किया कि 4 जुलाई से कोरोना की तीसरी लहर शुरु हो गई है। तो वहीं अब आईएमए ने सरकार को कोरोना की तीसरी लहर के मद्देनजर चेताया है कि लापरवाही न बरपे और धार्मिक यात्राओं- पर्यटन पर रोक कुछ समय के लिए रोक लगा दी जाए। इन सब के बीच कई राज्य लाॅकडाउन और लगी पाबंदियों में रियायते दे रहे हैं तो कई बंदिशों की तय समय सीमा बढ़ा रहे हैं।

दावा- 4 जुलाई से कोरोना की तीसरी लहर शुरू

दरअसल, हैदराबाद यूनिवर्सिटी के प्रो वाइस चांसलर रह चुके वरिष्ठ भौतिकशास्त्री डाॅ. विपिन श्रीवास्तव ने कोरोना की तीसरी लहर को लेकर बड़ा दावा किया है। पिछले 463 दिनों में संक्रमण के मामलों और मौतों के आकंडे पर किए गए अपने विशेष तरीके के अध्धयन से प्राप्त परिणामों के मुताबिक, डाॅ विपिन का दावा है कि भारत में कोविड-19 की तीसरी लहर (3rd Wave of COVID-19) संभवत: 4 जुलाई से ही शुरू हो चुकी है।

तीसरी लहर को लेकर IMA ने सरकार को चेताया

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने तीसरी लहर के करीब आने पर सरकार को सतर्क रहने की सलाह देते हुए पत्र लिखा है। केंद्र और राज्य सरकारों को भेजी अपनी चिट्ठी में आईएमए ने निर्देशित किया कि कम से कम तीन महीने कोरोना गाइडलाइंस का सख्ती से पालन किया जाए। वहीं IMA ने सरकार से अपील की हैं कि धार्मिक यात्राओं, पर्यटकों पर कुछ दिन रोक दिया जाए। पत्र में दुख जताया गया कि तीसरी लहर की संभावना जब बढ़ रही है, तभी सरकार और जनता दोनों बेफ्रिक हो गए है और जगह-जगह भीड़ लगनी फिर शुरू हो गई है।


मध्य प्रदेश में कोरोना रियायतें आज से रात 10 बजे तक खुलेंगे बाजार

IMA की चिंता की वजह है राज्यों में बढ़ाई जा रही रियायतों का दायरा। बिहार में कल से स्कूल खुल गए। मध्य प्रदेश सरकार ने भी आज से राज्य में कोरोना नियमों में छूट दे दी है। प्रदेश में शादी कार्यक्रम में 100 लोगों के शामिल होने की अनुमति दे दी गई। साथ ही अंतिम संस्कार में शामिल होने वालो की संख्या बढ़ाकर 50 कर दी गई।

इसके अलावा अब मध्य प्रदेश में बाजार रात 10 बजे तक खुल सकेंगे। सिनेमा घरों को भी खोलने की अनुमति दे दी गई है। 50 प्रतिशत क्षमता के साथ सिनेमाघर आज से खुल गए हैं। रेस्टोरेंट से भी प्रतिबंध हट गया है और 100 प्रतिशत क्षमता से रेस्टोरेंट खुल सकेंगे।

उत्तराखंड में लॉकडाउन 20 जुलाई तक बढ़ा

हालांकि उत्तराखंड में कोरोना लॉकडाउन को 20 जुलाई तब बढ़ा दिया गया। उत्तराखंड की धामी सरकार ने सोमवार शाम कोरोना कर्फ्यू (Corona Curfew) को बढ़ाने का एलान कर दिया। सरकार ने कोरोना की नई गाइडलाइंस जारी की है, जिसके मुताबिक, शादियों और अंतिम संस्कार में 50 लोगों को जाने की इजाजत होगी। मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन अनिवार्य होगा।बढ़ते पर्यटकों को देखते हुए सरकार को ये फैसला लेना पड़ा।

Shivani

Shivani

Next Story