×

Coronavirus Third Wave In India: अगले 125 दिन बेहद अहम, अब तक हर्ड इम्युनिटी हासिल नहीं कर सका भारत- केंद्र

Coronavirus Third Wave In India: देश में कोरोना की तीसरी लहर को लेकर केंद्र सरकार ने चेतावनी दी है और कहा है कि आने वाले 125 दिन बेहद ही अहम है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Chitra Singh
Published on: 17 July 2021 1:58 AM GMT (Updated on: 17 July 2021 3:17 AM GMT)
Will political parties follow Corona rules
X

क्या राजनितिक पार्टियां करेंगी कोरोना नियमों का पालन (File Photo) (Photo- Social Media)

Coronavirus Third Wave In India: देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामले भले ही कम हो रहे है, लेकिन जिस तरह से कोरोना के नियमों का उल्लंघन कर रहे है उसे देखकर यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि जल्द ही देश में कोरोना की तीसरी लहर दस्तक (Coronavirus Third Wave In India) दे सकती है। लोगों की बढ़ती लापरवाही को देखते हुए शुक्रवार को केंद्र सरकार ने कहा है कि भारत कोरोना के खिलाफ अब तक हर्ड इम्युनिटी (Herd Immunity) हासिल नहीं कर पाया है। कोरोना महामारी को रोकने के लिए आने वाले 125 दिन हम सबके के लिए महत्वपूर्ण होंगे।

कोरोना की तीसरी लहर के बारे में चर्चा करते हुए नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल (Dr. VK Paul) ने कहा, "हमें संक्रमण को रोकने की आवश्यकता है, जो यह कोरोना के उपयुक्त व्यवहार अपनाने से ही संभव है।"

उन्होंने कहा है, "भारत अभी तक हर्ड इम्युनिटी तक नहीं पहुंचा है और ना ही हमें इस संक्रमण के रास्ते तक पहुंचना है। देश में कोरोना केस की रफ्तार भी पहले से कम हो गई है। आगे चलकर परिस्थिति बिगड़े न, इसलिए हमें कोरोना संबंधित व्यवहार को को अपनाना ही होगा।" उन्होंने आगे ये भी कहा है, " आने वाले 100 दिन से125 दिन हमारे लिए बेहद ही अहम है, इसलिए हमें सतर्क और सावधान रहना होगा और अपनी जिम्मेदारी निभानी होगी।"

डॉ. वीके पॉल (Dr. VK Paul) ने चेतावनी देते हुए कहा है, "अधिकांश क्षेत्रों में स्थिति खराब हो गई है। कुल मिलाकर दुनिया तीसरी लहर की ओर बढ़ रही है। (डब्ल्यूएचओ) तीसरी लहर पर चेतावनी को हल्के में नहीं लिया जा सकता है, यह एक लाल झंडा है"।

वहीं वीके पॉल ने देश में वैक्सीनेशन के बारे में बताते हुए कहा, "टीके की एक खुराक मृत्यु दर को 82 प्रतिशत तक कम करने में सक्षम थी। दूसरी लहर के दौरान कोरोना के कारण होने वाली 95% मौतों को रोकने में वैक्सीन की दोनों खुराक सफल रहीं है"।

डॉ. वीके पॉल ने बताया, "हम जुलाई से पहले 50 करोड़ खुराक देने के लिए एक निर्धारित लक्ष्य की ओर बढ़ रहे हैं। हम इसे हासिल करने की राह पर हैं। सरकार ने कोविशील्ड और कोवैक्सिन की 66 करोड़ खुराक का ऑर्डर दिया है। इसके अतिरिक्त, 22 करोड़ खुराक निजी क्षेत्र को जाएगी"

वहीं जब डॉ. वीके पॉल से यह पूछे जाने पर कि 'बच्चों के लिए जाइडस कैडिला का कोरोना वैक्सीन कब उपलब्ध होगा' तब उन्होंने जवाब देते हुए कहा, "डीसीजीआई इसकी जांच कर रही है। अभी और अधिक डेटा की आवश्यकता है। वैज्ञानिक प्रक्रिया को पूरा करना होगा, प्रक्रिया पूरा होने के बाद ही हम बता सकेंगे।"

बताते चलें कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Union Health Ministry) संयुक्त सचिव लव अग्रवाल (Lav Agarwal) ने लोगों को मास्क के प्रयोग करने की सलाह दी है। उन्होंने कहा है कि "विश्लेषण फेस मास्क के उपयोग से कोरोना के मामले में गिरावट आई है। हमें अपने जीवन में फेस मास्क के उपयोग को सामान्य रूप से शामिल करना चाहिए।"

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story