×

बड़ी खबर: कोरोना के बढ़ते मामले पीक पर, अब जल्द खत्म होने की कगार पर तीसरी लहर

Coronavirus Third Wave: भारत में कोरोना के बढ़ते मामलों के बाद राहत की खबर तब मिली है जब ये मामले पीक पर आने लगे हैं।

Vidushi Mishra
Written By Vidushi Mishra
Published on: 23 Jan 2022 3:55 AM GMT
coronavirus third wave
X

कोरोनावायरस तीसरी लहर (फोटो- सोशल मीडिया)

Coronavirus Third Wave: देश में कोरोना की तीसरी लहर का कहर इस समय देखने को मिल रहा है। मौजूदा हालातों में हर रोज करीब तीन लाख से ज्यादा मामले सामने आ रहे है। कोरोनावायरस की इस लहर के दौरान कई राज्यों बढ़ते मामलों की वजह से रिकॉर्ड टूट गया है। लेकिन अब इन सबके बीच अच्छी खबर ये है कि देश के तमाम बड़े शहरों में कोरोना की तीसरी लहर पीक पर आ गई है। जिसका असर ये हो रहा है कि अब इन शहरों ने मामले तेजी से कम रहे हैं। इनमें दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई है।

भारत में कोरोना के बढ़ते मामलों के बाद राहत की खबर तब मिली है जब ये मामले पीक पर आने लगे हैं। जिनका असर उन्हीं जगहों पर देखने को मिल रहा है जहां पर कोरोना के एकदम से तेजी से मामले बढ़ना शुरू हुए थे, इसके बाद अब वहां पर पीक भी आ गई है। जिसके चलते यहां तेजी से मामले घटने लगे हैं। इन शहरों में दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई है, जहां सारे रिकॉर्ड टूटने के बाद कोरोना अब कमजोर पड़ने लगा है।

पीक अब जल्द खत्म

लेकिन इनके अलावा अगर बेंगलुरु, हैदराबाद, अहमदाबाद और पुणे के हालात देखें, यहां कोरोना के मामले अब भी तेजी से बढ़ रहे हैं। जोकि वाकई में चिंता का सबब बनता जा रहा है। हालाकिं इनमें से बेंगलुरु और अहमदाबाद में बीते दो दिन से दैनिक मामलों में कुछ गिरावट दर्ज की गई है।

देश के इन सभी आठ शहरों के कोरोना संक्रमण के सामने आए आंकड़ों से रिपोर्ट सामने आई। जिसमें पता चला कि सबसे बड़े शहरी केंद्र अब देश के दैनिक संक्रमणों में कम योगदान दे रहे हैं। लेकिन कोरोना के राष्ट्रीय मामलों के सात दिनों के औसत को देखें तो अभी भी मामले बढ़ने के साथ छोटे शहरों और ग्रामीण इलाकों में तेजी से फैलती दिख रही है।

ऐसे में सामने आए आंकड़ों के मुताबिक, कोरोना की मौजूदा लहर का असर सबसे ज्यादा बेंगलुरु में देखने को मिल रहा है। यहां कोरोना की इस दौरान सर्वाधिक पीक दर्ज की गई है। मुंबई की बात करें तो यहां 16 दिसंबर 2021 से अभी तक 3 लाख मामले दर्ज किए गए हैं। हालाकिं यहां पर दिल्ली से कुछ कम मामले है, जोकि 3.4 लाख है। इसके बाद कोलकाता आता है। अब इन शहरों में कोरोना की पीक अब सबसे निचने स्तर पर आने की सूचना मिली है।

बीते 24 घंटों की बात करें तो केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शन‍िवार को बताया कि बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 3,37,704 नए मामले सामने आए हैं। जिसके बाद देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,85,66,027 हो गई है। दूसरी तरफ कोरोना वायरस के खतरनाक ओमिक्रॉन वेरिएंट के मामले भी बढ़ते जा रहे हैं। देश में अभी तक इस वेरिएंट से 10,050 लोग संक्रमित हुए हैं।

इसके साथ ही देश में कोरोना वायरस से इस बार मरने वाले लोगों के बारे बड़ी जानकारी सामने आई है। मौजूदा हालातों में मरने वाले 60 फीसदी लोग ऐसे थे, जिन लोगों ने न तो कोई टीकाकरण कराया था, या फिर पूरा कोर्स नहीं पूरा कराया था। ये बात एक प्राइवेट अस्पताल की रिपोर्ट में बताई गई है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story