×

School Reopen: कोरोना के खतरे के बीच खुलेंगे स्कूल! ICMR ने किया इशारा

School Reopen: कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे के बीच ICMR ने कहा कि शुरुआत में प्राइमरी स्कूल खोले जा सकते हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 20 July 2021 1:14 PM GMT
School Reopen: कोरोना के खतरे के बीच खुलेंगे स्कूल! ICMR ने किया इशारा
X

स्कूल (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

School Reopen: देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर शांत होने के बाद तीसरी लहर की जल्द दस्तक होने की संभावना बढ़ गई है। इस बीच सरकार और एक्सपर्ट्स, सभी लगातार चेतावनी दे रहे हैं कि कोरोना की तीसरी लहर (Coronavirus Third Wave) से सबको बहुत सावधना रहने की जरूरत है। एक्सपर्ट्स का कहना है ये समय अत्यधिक सतर्कता बरतने का है।

कोरोना की तीसरी लहर को लेकर सरकार की ओर से भी सावधानी बरती जा रही है। ऐसे में अलग अलग राज्यों में कोरोना की स्थिति के हिसाब से प्रतिबंध लगाए गए हैं और ढील दी गई है। जब से देश में महामारी की एंट्री हुई है, तब से स्कूल बंद रखे गए हैं। हालांकि तीसरी लहर के खतरे के बीच अब कई राज्य ऐसे हैं, जो फिर से स्कूल खोलने (School Opening) की तैयारी में जुट गए हैं।

स्कूल खोलने पर क्या बोले डॉ. बलराम भार्गव?

इस बीच आईसीएमआर (ICMR) ने स्कूल खोलने को लेकर बड़ा बयान दिया है। ICMR के डीजी डॉ. बलराम भार्गव (Dr. Balram Bhargav) से जब मंगलवार को स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) की प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान स्कूल खोलने को लेकर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि शुरुआत में प्राइमरी स्कूल (Primary School) खोले जा सकते हैं, क्योंकि वयस्कों की तुलना में छोटे बच्चों को संक्रमण का खतरा कम है।

(कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

यूरोप के कई देशों में खुले थे प्राइमरी स्कूल

डॉ. भार्गव ने यूरोप के देशों का उदाहरण देते हुए कहा कि यूरोप के कई देशों में भी कोरोना के बढ़ते मामले के बीच प्राइमरी स्कूल खोले रखे थे। उन्हें बंद नहीं किया गया था। इसलिए शुरुआत में प्राइमरी स्कूल और इसके बाद सेकेंडरी स्कूल खोले जा सकते हैं। भार्गव ने बताया कि छोटे बच्चों के लंग्स में ACE रिसेप्टर्स कम होते हैं, जिस वजह से उनका संक्रमण का खतरा कम देखा गया है। इसके अलावा 6 से 9 साल तक के बच्चों में 57.2% एंटीबॉडी देखी गई है, जो एडल्ट लगभग बराबर ही है।

हालांकि डॉ. बलराम भार्गव (Dr. Balram Bhargav) ने यह भी कहा कि स्कूल खोलने के दौरान स्कूल के जितने भी सपोर्ट स्टाफ है, जैसे कि टीचर, बस ड्राइवर और अन्य स्टाफ को कोरोना की वैक्सीन लगी होनी जरूरी है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story