×

Coronavirus Third Wave: बच्चों को इसमें नहीं होगा खास खतरा, IAP ने बताई ये वजह

IAP (Indian Academy of Pediatrics) ने एडवाइजरी जारी करते हुए कहा है कि बच्चों का इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। कमजोर इम्यूनिटी वाले बच्चे संक्रमित हो सकते हैं ।

Network
Newstrack NetworkPublished By Monika
Published on: 24 May 2021 10:04 AM GMT
Coronavirus Third Wave: बच्चों को इसमें नहीं होगा खास खतरा, IAP ने बताई ये वजह
X

Coronavirus Third Wave: देश में फैले कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर का खतरा अभी खत्म नहीं हुआ है । इसी बीच कोरोना की तीसरी लहर पर भी चर्चा शुरू हो गई है । ये लहर कब और क्या रूप लेकर आएगी कुछ कहां नहीं जा सकता । बताया जा रहा है कि इसमें बच्चों के ज्यादा संक्रमित होने का खतरा बना हुआ है । लोग बच्चों को लेकर चिंता में आ गए है । इसी सवालों के जवाब को लेकर देश की पीडियाट्रिक्स एसोसिएशन इंडियन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स (Indian Academy of Pediatrics) का कहना है कि अभी तक 90% बच्चों में कोरोना संक्रमण के लक्षण बहुत ही कम देखा गया है, या उनमे कोई लक्षण नहीं दिखता । उनका यह भी कहना है कि ज़रूरी नहीं है कि बच्चों को कोरोना की तीसरी लहर प्रभावित करें ।

बता दें, देश में कोरोना महामरी को देखते हुए इंडियन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स( IAS) ने एडवाइजरी जारी की हैं जिसमें कहां गया है कि कोरोना संक्रमण मामले में बच्चों की संख्या बेहद कम देखी गई है । बच्चों का इम्यून सिस्टम औरों के मुकाबले मजबूत होता है । कोरोना महामारी में अब तक किसी बच्चों को ICU की ज़रूरत नहीं पड़ी । IAP ने सावधान करते हुए बताया है कि कोरोना की तीसरी लहर में कमजोर इम्यूनिटी वाले बच्चे ही संक्रमित हो सकते है ।

IAP ने अपनी एडवाइजरी में कहां है कि 2 से 5 साल के बच्चों को मास्क पहनने से लेकर सोशल डिस्टेंसिंग की ट्रेनिंग दें । वयस्क लोगों को काफी सावधानी की ज़रूरत है । वहीं स्कूलों को पूरी सेफ्टी और तैयारी के साथ खोलने को लेकर भी एडवाइजरी जारी की गई है । बच्चों के अभिभावकों से कहां गया है कि वह उनपर नजर रखें, उन्हें किसी भी तरह का मानसिक तनाव न आने दें ।

बच्चों के लिए अभी नहीं कोई दवा

बता दें, अभी बच्चों के लिए कोरोना से बचान के लिए कोई दवा नहीं आई है, इस बात का ध्यान रखते हुए बच्चों को संक्रमण से दूर रखना है । बच्चों में यह पता लगाना मुश्किल है कि उन्हें बुखार कोरोना के चलते हुआ है या कोई और इन्फेक्शन है । लेकिन अगर घर में किसी और सदस्य को कोरोना हुआ हो जिसके चलते बच्चे को बुखार आ रहा है तो ये माना जा सकता है कि बच्चा भी संक्रमित हुआ होगा ।

IAP के मुताबिक, बच्चों में सामान्य तौर पर कोरोना के लक्षण में खांसी, सर्दी, बुखार देखा गया था । लेकिन इस दूसरी लहर में पेट में दर्द, लूज मोशन भी कोरोना के लक्षण बताए जा रहे हैं । अगर ऐसी कोई समस्या आपके बच्चों में दिखे जैसी बच्चे को तीन दिन से ज्यादा बुखार , या घर का कोई सदस्य कोरोना का मरीज हो तो ऐसे समय में बच्चों का RTPCR या RAT टेस्ट जरूरी है ।

तीसरी लहर की ऐसी तैयारी कर रहे ये राज्य

बता दें, देश के अलग अलग हिस्सों में कोरोना की तीसरी लहर के लिए राज्य सरकार ने पहले से ही तैयारी शुरू कर दी है । जहां यूपी में हर टीकाकरण बूथ पर अलग से अभिभावक बूथ बनाने का फैसला किया है। यहां 12 साल तक बच्चों के माता पिता को योगी सरकार वैक्सीन लगवाने की प्राथमिकता दे रही है।

वहीं महाराष्ट्र के बच्चों के लिए राज्य सरकार ने कोरोना केयर वोर्ड तैयार करने में जुटी है। उद्धव थकने ने महाराष्ट्र के हर जिले में काम में तेजी लाने को कहां है। हरियाणा सरकार ने बताया है की वह राज्य में संजीवनी परियोजना लॉन्च की जा रही है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story