×

Coronavirus: देश में कोरोना वायरस की कितनी लहर आएगी, क्या होगा असर, जानें यहां

दुनियाभर में फैली कोविड महामारी अभी खत्म नहीं हुई है। वैक्सीन आने के बावजूद भारत सरकार समय समय पर दिशा निर्देशों के पालन को लेकर ऐडवाइज़री जारी कर रही है।

Meghna
Written By MeghnaPublished By Shreya
Published on: 15 July 2021 10:10 AM GMT
Coronavirus: देश में कोरोना वायरस की कितनी लहर आएगी, क्या होगा असर, जानें यहां
X

Coronavirus: देश में कोरोना वायरस की तीसरी लहर कब आएगी (Coronavirus Ki Teesri Lahar Kab Aayegi)? कोरोना की कितनी लहर कर सकती है लोगों को प्रभावित? क्या इसे ट्रैक किया जा सकता है? अगर आप भी इन सब सवालों के जवाब जानना चाहते हैं तो इस खबर को पूरा पढ़िए।

दुनियाभर में फैली कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी अभी खत्म नहीं हुई है। वैक्सीन (Corona Vaccine) आने के बावजूद भारत सरकार (Central government) समय समय पर दिशा निर्देशों के पालन को लेकर ऐडवाइज़री जारी कर रही है। कोरोना वायरस की वैक्सीन लेने को लेकर फैले डर और भ्रम को सरकार खत्म करने के लिए कई कदम उठा रही है। ऐसे में ये ज़रूरी है कि इससे जुड़ी मेडिकेशन पर फैली अफवाहों से बचें और सही दवाईयां अपनाएं।

(कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

कोरोना वायरस की कितनी लहर आएगी?

आरएमएल नई दिल्ली के डॉ ए के वार्ष्णेय (Dr. AK Varshney) ने ऑल इंडिया रेडियो (All India Radio) से बातचीत में कोरोना वायरस की लहर (Coronavirus Wave) को लेकर जानकारी दी है। उन्होंने कहा, "लहर आना कुछ निश्चित नहीं होता है, ये हमारे ऊपर निर्भर करता है। जब अनलॉक होता है तो लोग कोरोना को भूल जाते हैं और फिर से भीड़ में जमा होने लगते हैं और इसकी वजह से दोबारा केस बढ़ने लगते हैं।

ये सिलसिला अगर चलता रहा तो हर बार उसे पहली लहर, दूसरी लहर, और तीसरी लहर का नाम दे दिया जाता है। लेकिन इन लहरों को हम रोक सकते हैं अगर नियमों का पालन करें या फिर हर्ड इम्यूनिटी आ जाए। हर्ड इम्यूनिटी तब आती है जब 70 प्रतिशत लोगों के अंदर एंटीबॉडी बन जाए और यह वैक्सीन से ही आएगी। इसलिए वैक्सीन ज़रूर लगवाएं।"

खुद करें जांच, तब करें विश्वास

आज के दौर में जहां जानकारियां जल्दी से जल्दी पहुंचने की ज़रूरत है वहीं इस बात पर भी ज़ोर देना होगा की गलत जानकारी ना साझा की जाए। सोशल मीडिया (Social Media) पर आए दिन कई ऐसी खबरें वायरल (Viral News) होती रहती हैं जिसमें कोरोना वायरस और इसकी वैक्सीन को लेकर अलग अलग दावे किए जाते हैं। हमें उनकी प्रामाणिकता की जांच कर ही उनपर विश्वास करना होगा। वैक्सीन से जुड़ी जानकारियों पर खासकर विश्वास करने से पहले किसी विशेषज्ञ की सलाह ज़रूर लें।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story