×

Coronavirus Third Wave: तीसरी लहर से बचाने के लिए ये राज्य कर रहे ऐसे कठोर उपाय

Coronavirus Third Wave: दिल्ली और उत्तर प्रदेश में अपेक्षाकृत बेहतर सुधार देखते हुए लॉकडाउन में छूट दी जा रही है। लेकिन जिन राज्यों में बेहद कम गिरावट है उन राज्यों में कोई ढील नहीं दी जा रही है।

Ramkrishna Vajpei
Written By Ramkrishna VajpeiPublished By Monika
Published on: 12 July 2021 8:48 AM GMT
people in mask
X

मास्क पहने लोग (सांकेतिक फोटो : सोशल मीडिया )

Coronavirus Third Wave: भारत में ओवरआल देखा जाए तो कोरोना की दूसरी लहर (coronavirus second wave) धीमी पड़ चुकी है लेकिन अभी भी कई राज्यों महाराष्ट्र (Maharashtra) , केरल (Kerala) , कर्नाटक (Karnataka), तमिलनाडु (Tamil Nadu) , आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh), पश्चिम बंगाल (West Bengal) , ओडिशा (Orissa), असम (Assam) ऐसे हैं जहां कोविड केसेस अभी भी बढ़ रहे हैं। दिल्ली (delhi) और उत्तर प्रदेश (uttar pradesh) में अपेक्षाकृत बेहतर सुधार देखते हुए लॉकडाउन (lockdown) में छूट दी जा रही है। लेकिन जिन राज्यों में बेहद कम गिरावट है उन राज्यों में कोई ढील नहीं दी जा रही है।

हरियाणा सरकार ने लॉकडाउन 19 जुलाई तक बढ़ा दिया है। हालांकि हरियाणा की स्थिति बेहतर कही जा सकती है राज्य में एक्टिव केसेस की संख्या में दहाई में आ चुकी है। लेकिन सरकार कोई रिस्क नहीं लेना चाहती है। सरकार ने छात्रों सहित अन्य लोगों के लिए कुछ छूट की घोषणा की है। इस संबंध में विश्वविद्यालयों और कॉलेजों को अनुमति दी गई है कि वे प्रायोगिक कक्षाओं, प्रायोगिक परीक्षाओं, ऑफलाइन परीक्षाओं आदि के लिए छात्रों को बुला सकते हैं, लेकिन उन्हें कोरोना प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन करना होगा। इसी तरह केवल परीक्षाओं में शामिल होने वाले छात्रों के लिए ही विश्वविद्यालय के छात्रावास खोले जाएंगे।

कोरोना की जांच कराती महिला (फोटो : सोशल मीडिया )

सक्रिय मामलों में कमी के बावजूद बढ़ा लॉकडाउन

इसी तरह तमिलनाडु में कुल केसों की संख्या में अभी भी 2775 की बढ़ोत्तरी है। लेकिन सक्रिय मामलों में कुछ कमी आई है। लेकिन मुख्यमंत्री स्टालिन ने लॉकडाउन 19 जुलाई तक बढ़ा दिया है। लेकिन कुछ रियायतें भी दी हैं।

पश्चिम बंगाल में भी कुल मामलों में बढ़ोतरी का रुझान है। हालांकि सक्रिय केस घट रहे हैं लेकिन मरने वालों की संख्या बढ़ी है इसे देखते हुए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 15 जुलाई तक लॉकडाउन बढ़ा दिया है। उड़ीसा में लॉकडाउन 16 जुलाई तक बढ़ाया गया है।

सैम्पल लेते डॉक्टर (फोटो : सोशल मीडिया )

तीसरी लहर सितंबर से मार्च के बीच आने की संभावना

लॉकडाउन और सख्ती के पीछे राज्य सरकारों की तीसरी लहर को लेकर चिंता है। जिसमें कोरोना वायरस के लगातार म्यूट करने से विशेषज्ञों को आशंका है कि तीसरी लहर किसी भी वक्त शुरू हो सकती है। ऐसे में कोई भी सरकार अपनी ओर से कोई ढिलाई नहीं बरतना चाह रही है। जिस राज्य में केस बढ़ने शुरू होते हैं वहां तीसरी लहर की आशंका बढ़ जाती है। हालांकि ज्योतिषियों की नजर में तीसरी लहर सितंबर से मार्च के बीच आने की संभावना है लेकिन विशेषज्ञ अगस्त में ही तीसरी लहर की आशंका से चिंतित हैं। यह चिंता इसलिए ज्यादा है क्योंकि माना जा रहा है तीसरी लहर में बच्चे प्रभावित हो सकते हैं। जो समय रहते न संभाली गई तो नतीजे भयावह हो सकते हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story