×

Coronavirus Third Wave Updates: केरल में कोरोना की तीसरी लहर! केंद्र ने तत्काल भेजी टीम

Coronavirus Third Wave Updates: देश में को कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। केरल से सबसे ज्यादा संक्रमण मामले सामने आ रहे हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Chitra Singh
Published on: 30 July 2021 2:10 AM GMT (Updated on: 30 July 2021 2:34 AM GMT)
Coronavirus Third Wave Updates: केरल में कोरोना की तीसरी लहर! केंद्र ने तत्काल भेजी टीम
X

Coronavirus Third Wave Updates: देश में को कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। केरल से सबसे ज्यादा संक्रमण (Corona Cases In Kerala) मामले सामने आ रहे हैं। बढ़ते संक्रमण को देखते हुए केंद्र (Central Government) ने केरल के लिए उच्च स्तरीय टीम रवाना की है, जिसके अध्यक्ष एनसीडीसी (NCDC) के निदेशक डॉ. सुजीत कुमार सिंह को बनाया गया है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया (Mansukh Mandaviya) ने इस मामले की जानकारी देते हुए बताया है कि दिल्ली से 6 सदस्यों की एक टीम केरल के लिए रवाना की गई है, जिसकी कमान नेशनल सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल (National Center for Disease Control) के डायरेक्टर डॉ. सुजीत कुमार सिंह (Dr. Sujit Kumar Singh) के हाथ में सौंपी गई है। वहीं स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health) ने सूचना देते हुए बताया है कि 30 जुलाई यानी आज जाने वाली उच्च स्तरीय टीम केरल के कोरोना संक्रमण से प्रभावित इलाकों का दौरा करेगी और वहां संक्रमण रोकने के लिए जरूरी गाइडलाइंस जारी करेगी।

जानकारी के मुताबिक, ये छह सदस्यों की टीम केरल में कोरोना के संक्रमण बढ़ने मामलों की जांच करके के इसकी रिपोर्ट केंद्र और राज्य सरकार को सौंपेगी। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि देश में कोरोना के बढ़ते मामलों में से 37.1 फीसदी मामले केरल है। यहां कोरोना संक्रमण के 1.54 लाख से ज्यादा मामले एक्टिव हैं।

वहीं केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज (Veena George) ने बताया, "कुल आबादी का 50% से अधिक अभी भी अप्रभावित है। इस चरण में जिस प्रकार का कोरोनावायरस फैल रहा है, वह डेल्टा वायरस है, संक्रामकता अधिक है। इसलिए, स्वाभाविक रूप से, हम अपनी तरफ से पूरी कोशिश कर रहे हैं"।

उन्होंने गुरुवार को मीडिया को जानकारी देते हुए बताया, "हम इन दिनों अधिकतम जांस कर रहे हैं। कल (28 जुलाई) को हमने 1.96 लाख से अधिक जांच किए, आज (29 जुलाई) को हमने 1.63 लाख से अधिक परीक्षण किए। हम हर एक सकारात्मक मामले की पहचान करना चाहते हैं। आज राज्य में कोरोना के 22,064 नए मामले सामने आए हैं। "

बताते चलें कि जिस तरह कोरोना के मामले केरल में बढ़ रहे है, उसका असर भारत के कई राज्यों पर हो रहा है। केरल के बाद महाराष्ट्र में संक्रमण का ग्राफ ऊपर-नीचे हो रहा है, वहीं उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में भी संक्रमण के मामले पहले से बढ़े हैं।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story