×

Coronavirus Treatment: कोरोना वायरस संक्रमण से बचने के लिए इन खास बातों का रखें ध्यान

Coronavirus Treatment: कोरोना वायरस के नए वेरिएंट के आने से संक्रमण का खतरा और ज्यादा बढ़ गया है। ऐसे हालात में आप कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर खुद को संक्रमण से बचा सकते हैं।

Bishwajeet Kumar
Published on: 10 Jan 2022 5:23 PM GMT (Updated on: 10 Jan 2022 5:42 PM GMT)
Coronavirus Treatment: कोरोना वायरस संक्रमण से बचने के लिए इन खास बातों का रखें ध्यान
X

Coronavirus Treatment: दुनिया भर में कोरोना वायरस एक बार फिर बहुत तेजी से फैल रहा है। नए वेरिएंट ओमिक्रोम के आने के कारण से भारत में कोरोना के तीसरे लहर में दस्तक दे दी है। ऐसे गंभीर हालात में हम सबके दिमाग में ख्याल आता है कि आखिर कैसे खुद को बचाए क्योंकि अगर हम बचे रहेंगे तो हम दूसरों को भी सुरक्षित रख पाएंगे।

कोरोना वायरस जैसे वायरल इन्फेक्शन से बचने के लिए सबसे पहले हमें घर में भी अपने आदतों में थोड़ा बदलाव लाने की जरूरत है जैसे घर के कुछ सदस्य जो ज्यादातर काम से बाहर जाया करते हैं उन्हें घर में आने के बाद बहुत सफाई से रहना होगा कभी भी बाहर से आने के बाद साबुन से अच्छे से हाथ धो लें। और अगर खांसी जुखाम जैसे थोड़े भी लक्षण है तो अपने घर के बाकी सदस्यों से दूरी बना ले।

अगर आपके घर में कोई संक्रमित हो जाता है तो घर के सभी सामानों को थोड़े-थोड़े समय बाद सेनीटाइज करते रहें तथा संक्रमित मरीज से कम से कम 10 फीट की दूरी बनाकर रखें। अगर फिर भी मरीज के करीब जाने की आवश्यकता रहे तो मास्क और ब्लड का प्रयोग जरूर करें।

साथ ही किसी भी कंटेनमेंट जोन वाले एरिया में जाने से परहेज करें। घर से जब भी बाहर निकले तो मास्क और ग्लब्स जरूर पहने और स्वास्थ्य विशेषज्ञों के द्वारा दी गई सभी दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन करें। सर्दी के मौसम में जरा सी भी लापरवाही से आपको सर्दी जुखाम या खराब जैसी समस्याएं हो सकती हैं इससे बचने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करें साथ ही अदरक, काली मिर्च, लौंग से बना काढ़ा दिन में दो बार जरूर लें।

खाने-पीने के अपने रोज के रूटीन में ऐसी चीजों को शामिल करें जिनमें भरपूर मात्रा में जिंक और विटामिन सी पाई जाती हो। इनके मदद से आपके शरीर में इम्यूनिटी बनी रहेगी जिससे आपका शरीर कोरोना वायरस के खिलाफ सुरक्षित रहेगा और आसानी से लड़ भी सकेगा।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story