×

Coronavirus: देशभर के 18 जिलों में बढ़े हैं कोरोना के मामले, 44 जिलों में ऐसा है हाल

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि वर्तमान समय में देश में 44 जिले ऐसे हैं, जहां पर कोरोना वायरस केस की पॉजिटिविटी रेट 10 फीसदी से अधिक है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shashi kant gautam
Published on: 4 Aug 2021 4:01 AM GMT
Corona cases have increased in 18 districts across the country, this is the situation in 44 districts
X

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव लव अग्रवाल: फोटो- सोशल मीडिया

Coronavirus: देशभर में कोरोना वायरस की स्थिति को लेकर केंद्र सरकार समय-समय पर अपनी रिपोर्ट जारी करती है और संबंधित मंत्रालय अपनी ओर से आंकड़े जारी कर देश के सभी राज्यों में कोरोना की स्थिति पर अपनी राय रखते हैं। इसी क्रम में मंगलवार को एक प्रेस वार्ता करके देशभर में कोरोना की स्थिति की जानकारी दी गयी। साथ ही यह बताने की कोशिश की गई कि सरकार के प्रयासों से पूरे देश में कोरोना वायरस ताजा हालात किस तरह के हैं और कहां-कहां स्थिति चिंतनीय है।

कोरोना की तीसरी लहर के मद्देनजर कई राज्यों को विशेष सावधानी बरतने की जरूरत भी बताई जा रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव लव अग्रवाल ने मंगलवार को बताया कि वर्तमान समय में देश में 44 जिले ऐसे हैं, जहां पर कोरोना वायरस केस की पॉजिटिविटी रेट 10 फीसदी से अधिक है। इनमें केरल, मणिपुर, मिजोरम समेत अन्य राज्यों के जिले शामिल हैं।

18 जिलों में 45.5 फीसदी से मामले: फोटो- सोशल मीडिया

18 जिलों में 45.5 फीसदी से मामले- लव अग्रवाल

जानकारी देते हुए लव अग्रवाल ने यह भी बताया कि 6 राज्यों में 18 जिले ऐसे हैं, जहां पिछले सप्ताह में कोरोनावायरस के नए मामलों में तेजी से बढ़ोतरी देखी जा रही है। इन राज्यों में केरल, महाराष्ट्र, मणिपुर के साथ साथ अन्य राज्य शामिल है। यहां के 18 जिलों में 45.5 फीसदी से मामले पाए गए हैं।

अग्रवाल ने जानकारी देते हुए कहा कि देश के 222 जिलों में कोरोनावायरस का संक्रमण काफी कम हुआ है। 1 जून में केवल 279 जिले ऐसे थे जहां 100 से अधिक मामले देखे गए थे। अब ऐसे जिलों की संख्या घटकर केवल 57 रह गई है, जिससे पता चलता है कि देशभर में कोरोनावायरस की किस तरह की है।

देश के 47.85 करोड़ लोगों का वैक्सीनेशन: फोटो- सोशल मीडिया

देश के 47.85 करोड़ लोगों का वैक्सीनेशन

कोरोना संक्रमण महामारी के खिलाफ टीकाकरण अभियान की जानकारी देते हुए अग्रवाल ने बताया कि देश में अब तक कोरोना के टीके 47.85 करोड़ लोगों को दि जा चुके हैं। इनमें 37.36 करोड़ को पहला टीका व 10.59 करोड़ लोगों को दूसरी टीका भी लग चुका है। कुछ राज्य ऐसे भी हैं जहां कोरोना वायरस रोधी टीके की तीन करोड़ से अधिक खुराकों की आपूर्ति की जा चुकी है। जानकारी के अनुसार, उत्तर प्रदेश को 4.88 करोड़, महाराष्ट्र को 4.5 करोड़ और गुजरात को 3.4 करोड़ खुराकों की आपूर्ति की गई है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story