×

भारत के साथ खड़ा हुआ UN, भेजे 10,000 ऑक्सीजन जनरेटर्स, 1 करोड़ मास्क

संयुक्त राष्ट्र की कई एजेंसियों ने कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए भारत को करीब 10,000 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर भेजे हैं।

Network
Newstrack Network NetworkPublished By Ashiki
Published on: 7 May 2021 7:14 AM GMT
UN helps India
X

कॉन्सेप्ट इमेज

नई दिल्ली: भारत इन दिनों कोरोना महामारी (Coronavirus) से जूझ रहा है। ऐसे में कोरोना की दूसरी लहर से निपटने के लिए भारत को संयुक्त राष्ट्र संघ (United Nation) से बड़ी मदद मिली है। संयुक्त राष्ट्र की कई एजेंसियों ने कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए भारत को करीब 10,000 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर भेजे हैं। इसके साथ ही करीब एक करोड़ मेडिकल मास्क भी भेजे हैं।

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस (Antonio Guterres) के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक की ओर से यह जानकारी दी गयी है। उन्होंने गुरुवार को प्रेस ब्रीफिंग में कहा कि भारत में संयुक्त राष्ट्र की टीम लगातार मदद कर रही है। केंद्र सरकार और स्थानीय प्रशासन को लगातार मदद की जा रही है ताकि कोरोना संक्रमण के मामलों का मुकाबला किया जा सके।

उन्होंने कहा कि यूनीसेफ (UNICEF), विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) और संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या निधि (यूएनएफपीए) ने करीब 10,000 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, एक करोड़ मेडिकल मास्क और 15 लाख से अधिक फेस शील्ड दी हैं। संयुक्त राष्ट्र के दल ने वेंटीलेटर्स और ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र की भी खरीद की है।

कई उपकरण भी कराए जा रहे उपलब्ध

यूनीसेफ (UNICEF) कोरोना वायरस (Covid 19) वैक्सीन को रखने के लिए 'कोल्ड चेन' उपकरण भी उपलब्ध करा रहा है। उन्होंने कहा, 'हमारे दल ने जांच मशीनों और किट के साथ ही थर्मल स्कैनर भी दिए हैं।' इसके अलावा एयरपोर्ट थर्मल स्कैनर भी खरीदे गए हैं।

यूनीसेफ (UNICEF) और संयुक्त राष्ट्र (UN) विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) भारत में 175,000 से अधिक टीकाकरण केंद्रों की निगरानी करने में भी मदद कर रहा है। WHO ने बताया कि पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के 46 प्रतिशत मामले भारत में हैं और पिछले हफ्ते इस महामारी से दुनियाभर में जान गंवाने वाले लोगों में 25 प्रतिशत लोगों की मौत भारत में हुई।

Ashiki

Ashiki

Next Story