×

Coronavirus: भारत में बीते 24 घंटे में मिले 11,451 मामले, लेकिन आगे बड़े खतरे की आशंका

Coronavirus: देश में बीते 24 घंटों में कोविड-19 के 11,451 नए मामले दर्ज किए गए है। इस दौरान 266 लोगों ने कोरोना वायरस के चलते अपनी जान गंवाई है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By Shreya
Published on: 8 Nov 2021 4:40 AM GMT (Updated on: 8 Nov 2021 5:54 AM GMT)
Coronavirus: भारत में बीते 24 घंटे में मिले 11,451 नए मरीज, 266 की मौत
X

कोरोना जांच कराती महिला (फोटो- न्यूजट्रैक) 

Coronavirus: देश में कोरोना वायरस महामारी (Corona Virus Mahamari) की दस्तक हुए बीते डेढ़ साल से ज्यादा का समय बीत गया है, लेकिन अब भी इस संक्रमण के खिलाफ जंग जारी है। इस वायरस पर कड़ा प्रहार करने के लिए 16 जनवरी 2021 को दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन अभियान (Covid-19 Vaccination Abhiyan) भी शुरू किया गया है। ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को कोविड-19 संक्रमण से सुरक्षा कवच प्रदान किया जा सके। हालांकि भारत में अब भी कोरोना के मामले (Corona Ke Mamle) आना बंद नहीं हुए हैं, लेकिन नए संक्रमितों की संख्या में कुछ राहत जरूर देखी जा रही है।

भारत में कोरोना के मामलों में बीते काफी समय से उतार चढ़ाव देखने को मिल रहा है। इस बीच देश में बीते 24 घंटों में कोविड-19 के 11,451 नए मामले दर्ज किए गए है। इस दौरान 266 लोगों ने कोरोना वायरस के चलते अपनी जान गंवाई है। जबकि राहत की बात यह है कि इस अवधि के अंदर 13 हजार 204 मरीज कोरोना से ठीक भी हुए हैं। नए मामलों के सामने आने के बाद देश में कुल संक्रमितों की संख्या 3,43,66,987 पहुंच गई है।

दिसंबर में आ सकती है अगली लहर

भले ही कुछ महीनों पहले की अपेक्षा संक्रमण कम जरूर दिख रहा है। लेकिन वायरस न तो खत्म हुआ है और न इसका म्यूटेशन बंद हुआ है। यही वजह है कि एक्सपर्ट्स ने चेतावनी दी है कि दिसंबर में संक्रमण की अगली लहर आ सकती है जो वायरस के एवाई 4.2 वेरियंट की वजह से हो सकती है। एवाई वेरियंट डेल्टा का एक सब वेरियंट है जो ब्रिटेन और अमेरिका में प्रकोप दिखा रहा है। भारत में डेल्टा वेरियंट ही सबसे ज्यादा फैला हुआ है।

राजधानी दिल्ली में कोरोना के मामले फिर से बढ़ने लगे हैं। नए मामलों के साथ सक्रिय मरीजों की संख्या भी लगातार बढ़ रही है। दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार 7 नवम्बर को कोरोना के 47 नए मामले सामने आए जबकि 33 मरीजों को छुट्टी दी गई। दिल्ली में पिछले एक हफ्ते में 30 कंटेनमेंट जोन बढ़ाए गए हैं।

वैक्सीनेशन (फोटो- न्यूजट्रैक)

अभी संकट बरकरार

कोरोना संकट अभी खत्म नहीं हुआ है। वैश्विक स्तर पर संक्रमण के मामले फिर बढ़ने लगे हैं। दूसरी तरफ देश में कोरोना केस कम होने के साथ ही, वैक्सीन की दूसरी खुराक को लेकर लोगों में हिचक भी बढ़ रही है। बच्चों के वैक्सीनेशन का कोई रोड मैप सामने नहीं आया है।

लोगों की वैक्सीन लेने में रूचि कम होती नजर आ रही है, 9 से 15 अक्टूबर वाले सप्ताह में कुल 3.2 करोड़ डोज लगी जो उससे करीब एक महीने पहले के साप्ताहिक डोज से 52 प्रतिशत कम था। अब पहली डोज लेने वाले लोगों की संख्या में भी गिरावट देखी जा रही है। इसके अलावा, भारत में अब भी करीब 40 करोड़ लोगों ने कोरोना वैक्सीन की दूसरी खुराक नहीं ली है। तमाम रिसर्च से यह साबित हो चुका है कि वैक्सीन की सिंगल डोज बहुत ज्यादा सुरक्षा नहीं दे सकती। वैक्सीनेशन की रफ्तार भी घटी है। अब आलम यह है कि 3-4 दिनों में कुल उतने डोज लग रहे हैं जितने सितंबर में किसी एक दिन में लग रहे थे। इसके अलावा वैक्सीन की दूसरी डोज़ लेने से लोग कतरा रहे हैं। इसकी वजह शायद ये है कि लोगों में कोरोना का डर एक तरह से खत्म हो गया है।

खरीदारी करते लोग (फोटो- न्यूजट्रैक)

त्योहारी सीजन सबसे बड़ी चिंता

त्योहारी सीजन में बाजारों में चहल-पहल, भीड़-भाड़ कोरोना काल से पहले से भी ज्यादा रही है। लोगों में कोरोना अका कोई डर ही नहीं रह गया है। ठीक तरह से मास्क लगाने वाले अब इक्का-दुक्का लोग ही दिखाई पड़ते हैं।सरकार बार-बार लोगों से कोविड प्रोटोकॉल के पालन की अपील कर रही है लेकिन बाजारों में कोई असर नहीं है। दिवाली पर जिस तरह देशभर में बाजारों, मॉल, सड़क, ट्रांसपोर्ट वगैरह में भीड़ उमड़ी, उसका असर तो कम से कम दो हफ्ते बाद दिखना शुरू होगा। अभी छठ और क्रिसमस जैसे त्योहार आने बाकी हैं। एक्सपर्ट्स का कहना है कि त्योहारी सीजन की लापरवाही का अंजाम दिसंबर में सामने आ सकता है।

सबसे अधिक प्रभावित राज्यों पर नजर डालें तो महाराष्ट्र में अब तक 66,17,654 लोगों को संक्रमित पाया जा चुका है और 1,40,388 लोगों की मौत हुई है। दूसरे सर्वाधिक प्रभावित राज्य केरल में अब तक 50,15,515 लोगों को संक्रमित पाया गया है और 33,716 मौतें हुई हैं। इसी तरह 29,89,952 मामलों और 38,112 मौतों के साथ कर्नाटक और 27,09,080 मामलों और 36,220 मौतों के साथ तमिलनाडु अगले दो सबसे अधिक प्रभावित राज्य है।

नए मामलों की बात करें तो महाराष्ट्र में बीते दिन 892 लोगों को संक्रमित पाया गया, वहीं 16 मरीजों की मौत हुई। इसी तरह केरल में 7,124 लोगों को संक्रमित पाया गया और 201 मरीजों की मौत दर्ज हुई। यहां बीते कई हफ्तों से सबसे ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। कर्नाटक में 239 मामले सामने आए और पांच मौतें हुईं, वहीं तमिलनाडु में 850 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई और छह मरीजों को अपनी जान गंवानी पड़ी।

(फोटो- न्यूजट्रैक)

बाकी दुनिया का हाल

यूरोप में कोरोना संक्रमण में गिरावट के बाद पिछले लगातार 3 हफ्तों से नए मामलों में उछाल देखने को मिल रहा है। सिर्फ पिछले हफ्ते यूरोप में नए मामलों में 18 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। 31 अक्टूबर को समाप्त हुए सप्ताह में दुनियाभर में कोरोना के करीब 30 लाख नए मामले सामने आए हैं।

Corona Update India

कुल मामले: 3,43,66,987

सक्रिय मामले: 1,42,826

कुल रिकवरी: 3,37,63,104

कुल मौतें: 4,61,057

कुल वैक्सीनेशन: 1,08,47,23,042

स्वास्थ्य मंत्रालय का बयान

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान जारी करते हुए बताया कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को अब तक कोरोना वैक्सीन की 116 करोड़ से ज़्यादा डोज़ उपलब्ध कराई जा चुकी है तथा राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास वर्तमान में कोरोना वैक्सीन की 15.6 करोड़ से ज़्यादा डोज़ उपलब्ध है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story